PAK vs BAN / पाकिस्तान की शर्मनाक हार के बाद PCB के इस बड़े फैसले से खिलाड़ियों के छूटे पसीने

बांग्लादेश ने पाकिस्तान को रावलपिंडी में 2-0 से क्लीन स्वीप कर नया इतिहास रचा, जिससे पाकिस्तान की टेस्ट रैंकिंग 8वें पायदान पर गिर गई। इस हार के बाद, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों की फिटनेस को प्राथमिकता देने का निर्णय लिया है और आगामी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से पहले कठोर फिटनेस टेस्ट आयोजित करेगा।

Vikrant Shekhawat : Sep 05, 2024, 01:00 PM
PAK vs BAN: पाकिस्तान क्रिकेट टीम की बांग्लादेश के हाथों घरेलू हार ने देशभर में हड़कंप मचा दिया है। रावलपिंडी में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 2-0 से हराकर नया इतिहास रचा। इस हार के बाद पाकिस्तान की टेस्ट रैंकिंग 8वें स्थान पर गिर गई है, जो 1965 के बाद की सबसे खराब स्थिति है।

इस शर्मनाक हार के मद्देनजर, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने एक कठोर निर्णय लिया है। आगामी 12 महीनों में सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट देने से पहले खिलाड़ियों को सख्त फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा। 6-8 सितंबर को लाहौर में होने वाले इस टेस्ट की निगरानी व्हाइट बॉल क्रिकेट के मुख्य कोच गैरी कर्स्टन और टीम के ट्रेनर करेंगे।

कोच गैरी कर्स्टन और जेसन गिलेस्पी ने स्पष्ट किया है कि खिलाड़ियों की फिटनेस को सिलेक्शन का पहला पैमाना बनाया जाएगा। फिटनेस टेस्ट में जिम ट्रेनिंग, स्टेमिना, रेस, यो यो टेस्ट और अन्य पहलुओं की जांच की जाएगी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि खिलाड़ी उच्चतम स्तर पर प्रदर्शन करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

एक्शन के मूड में PCB 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया है कि बोर्ड अगले 12 महीनों के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट देने से पहले खिलाड़ियों के लिए सख्त फिटनेस टेस्ट कराने के मूड में हैं। इसके दायरे में सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल खिलाड़ी और अन्य अंतरराष्ट्रीय और घरेलू प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी भी आएंगे।

फिटनेस परीक्षण 6 से 8 सितंबर के बीच लाहौर में किया जाएगा और इस प्रक्रिया की निगरानी व्हाइट बॉल के मुख्य कोच गैरी कर्स्टन और टीम के फिजियोथेरेपिस्ट और ट्रेनर करेंगे। बोर्ड के एक विश्वसनीय सूत्र ने कहा कि फिटनेस टेस्ट मूल रूप से यह तय करेगा इस साल किन खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट मिलेगा। हालांकि प्रदर्शन को भी प्राथमिकता दी जाएगी।

खिलाड़ियों के सामने बड़ी चुनौती

उन्होंने कहा कि दोनों विदेशी कोच गैरी कर्स्टन और जेसन गिलेस्पी ने सिलेक्टर्स और पीसीबी को यह साफ कर दिया है कि खिलाड़ियों के सिलेक्शन के लिए उनका पहला पैमाना उनकी फिटनेस होगी। सूत्र ने कहा कि गिलेस्पी बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में खेले गए टेस्ट मैचों में कुछ खिलाड़ियों की फिटनेस से खुश नहीं थे। उन्होंने कहा कि फिटनेस टेस्ट में यह निर्धारित करने के लिए सब कुछ शामिल होगा कि खिलाड़ी कितना फिट है। इसमें जिम ट्रेनिंग, स्टेमिना और रेस, यो यो टेस्ट और अन्य टेस्ट भी किए जाएंगे।