PAK vs BAN / हार के बाद पाकिस्तान को लगा एक और करारा झटका, ICC ने सुनाई ये सजा

बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच को 10 विकेट से जीतकर सीरीज में बढ़त बनाई। हालांकि, आईसीसी ने स्लो ओवर रेट के कारण पाकिस्तान के 6 और बांग्लादेश के 3 अंक काट दिए हैं। बांग्लादेश की ऐतिहासिक जीत के बावजूद अंक कटौती ने उनके उत्सव में बाधा डाली है।

Vikrant Shekhawat : Aug 26, 2024, 08:30 PM
PAK vs BAN: पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले गए दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में बांग्लादेश ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 10 विकेट से हराकर सीरीज में शुरुआती बढ़त ले ली है, और इस जीत ने क्रिकेट की दुनिया को चौंका दिया है। हालांकि, इस उत्सव के बीच, आईसीसी ने स्लो ओवररेट के कारण दोनों टीमों के अंकों में कटौती कर दी है। पाकिस्तान के 6 अंक और बांग्लादेश के 3 अंक काटे गए हैं, जिससे दोनों टीमों की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप स्थिति पर प्रभाव पड़ा है।

मुकाबले की बात करें तो पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 448 रन बनाए थे, लेकिन बांग्लादेश ने शानदार बल्लेबाजी कर 565 रन बनाकर पहली पारी में लीड हासिल की। पाकिस्तान की दूसरी पारी 146 रन पर सिमट गई और बांग्लादेश ने बिना किसी नुकसान के 30 रन बनाकर मैच जीत लिया। यह पाकिस्तान के लिए एक ऐतिहासिक हार रही, क्योंकि यह पहली बार था जब उन्होंने अपने घर पर 10 विकेट से हार का सामना किया। अब देखने वाली बात होगी कि पाकिस्तानी टीम अगले मैच में अपनी वापसी कैसे करती है, जबकि बांग्लादेश अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखने की कोशिश करेगा।

आईसीसी ने स्लोओवर रेट के कारण सुनाई सजा 

पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के मैच आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेले जा रहे हैं। इस पर आईसीसी की कड़ी नजर रहती है। अगर जरा सी भी कोई गलती होती है तो आईसीसी तुरंत इसमें सजा देने का काम करती है। आईसीसी ने फैसला सुनाया है कि रावलपिंडी में खेले गए पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश पहले टेस्ट में स्लो ओवररेट के कारण पाकिस्तान के 6 और बांग्लादेश के 3 अंक काटे जाएंगे। पाकिस्तान को तो पहले ही हार मिली है, इसलिए वो डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में सीधे आठवें स्थान पर पहुंच गई है। वहीं बांग्लादेश को जीत के बाद जो अंक मिले हैं, उसमें तीन अंकों की कटौती की जाएगी। यानी दोनों ही टीमों को कुछ न कुछ नुकसान हुआ है। 

पूरे मुकाबले में हावी रही बांग्लादेश की टीम 

मुकाबले की बात करें तो पाकिस्तान ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 448 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। कप्तान शान मसूद को शायद लगा हो कि इतने रन बांग्लादेश के लिए पर्याप्त होंगे। लेकिन बांग्लादेश के बल्लेबाज कुछ और ही सोचे बैठे थे। बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 565 रन ठोक दिए। इससे बांग्लादेश को पहली पारी के आधार पर लीड मिल गई। जब पाकिस्तान की टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरी तो उनकी पूरी टीम 146 रनों पर ही सिमट गई। यानी अब ये मैच पूरी तरह से बांग्लादेश की मुट्ठी में था। बांग्लादेश ने मैच की दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 30 रन बना लिए और दस विकेट से मैच अपने नाम कर लिया। 

पहली बार घर पर 10 विकेट से टेस्ट हारी है पाकिस्तानी टीम 

पाकिस्तान के ​क्रिकेट के लिए ये एक कभी याद ना रखने वाला दिन था। पहली बात तो यही थी कि बांग्लादेश ने टेस्ट में पहली बार पाकिस्तान को हराया था। इसके साथ ही पाकिस्तान की टीम इससे पहले कभी भी अपने घर पर 10 विकेट से नहीं हारी थी। बांग्लादेश जैसी कमजोर मानी जाने वाली टीम ने पाकिस्तान का वो हाल किया, जिसके बारे में शायद किसी ने सोचा भी नहीं होगा। अब देखना होगा कि पाकिस्तानी टीम अगले मुकाबले में कैसे वापसी करेगी, वहीं बांग्लादेश की टीम क्या यही सि​लसिला जारी रख पाएगी, ये देखना होगा।