HDFC Bank / एचडीएफसी बैंक के 12 करोड़ कस्टमर्स को अलर्ट, दो दिन ये सर्विस नहीं मिलेंगी

एचडीएफसी बैंक ने 14-15 दिसंबर को सर्विस मेंटेनेंस के कारण क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, और यूपीआई ट्रांजेक्शन अस्थायी रूप से बंद रहने की सूचना दी। इसी तरह, आईसीआईसीआई बैंक ने 14 दिसंबर रात 11:55 से 15 दिसंबर सुबह 6:00 तक आरटीजीएस ट्रांजेक्शन बंद रहने का अलर्ट जारी किया है।

Vikrant Shekhawat : Dec 14, 2024, 06:00 AM
HDFC Bank: एचडीएफसी बैंक ने 14 और 15 दिसंबर 2024 को बैंकिंग सेवाओं के अस्थायी व्यवधान की घोषणा की है। यह व्यवधान नियमित सिस्टम मेंटेनेंस के कारण होगा। बैंक ने अपने ग्राहकों को पहले से योजना बनाने की सलाह दी है ताकि असुविधा से बचा जा सके।

14 दिसंबर को प्रभावित सेवाएं

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार:

  • क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शन: दोपहर 1:00 बजे से 1:30 बजे तक बंद रहेगा।
  • नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग ऐप: दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक बंद रहेंगी।
    • इसमें अकाउंट डिटेल्स, डिपॉजिट, फंड ट्रांसफर (यूपीआई, आईएमपीएस, एनईएफटी, आरटीजीएस), व्यापारी भुगतान और खाता खोलने की प्रक्रिया शामिल है।
  • डीमैट ट्रांजेक्शन: सुबह 5:00 बजे से 7:00 बजे तक उपलब्ध नहीं रहेगा।

14-15 दिसंबर के बीच सेवाओं में बदलाव

  • नेट बैंकिंग पर ऑफर टैब सुविधा: 14 दिसंबर रात 10:00 बजे से 15 दिसंबर दोपहर 12:00 बजे तक उपलब्ध नहीं होगी।
  • म्यूचुअल फंड ट्रांजेक्शन: 15 दिसंबर रात 1:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक प्रभावित रहेगा।
एचडीएफसी बैंक ने ग्राहकों को सूचित किया है कि वे अपनी बैंकिंग गतिविधियों की योजना में इन अस्थायी व्यवधानों को शामिल करें।


आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए सूचना
आईसीआईसीआई बैंक ने भी 14 और 15 दिसंबर 2024 के लिए रखरखाव कार्य के दौरान कुछ सेवाएं अस्थायी रूप से बंद रहने की सूचना दी है।

प्रभावित सेवाएं

  • आरटीजीएस ट्रांजेक्शन:
    • 14 दिसंबर रात 11:55 बजे से 15 दिसंबर सुबह 6:00 बजे तक बंद रहेगा।
    • इस दौरान किए गए ट्रांजेक्शंस को 15 दिसंबर सुबह 6:00 बजे के बाद प्रोसेस किया जाएगा।
ग्राहकों को इस अवधि में विकल्प के रूप में आईमोबाइल ऐप या इंटरनेट बैंकिंग पर एनईएफटी, आईएमपीएस और यूपीआई का उपयोग करने की सलाह दी गई है।


ग्राहकों के लिए सुझाव

  • अपनी बैंकिंग आवश्यकताओं को पहले से प्लान करें।
  • समयबद्ध सेवाओं के लिए वैकल्पिक माध्यमों जैसे यूपीआई, एनईएफटी, या आईएमपीएस का उपयोग करें।
  • असुविधा से बचने के लिए इन तारीखों के दौरान क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और अन्य सुविधाओं का उपयोग करने से पहले बैंक द्वारा दी गई समय-सारणी को ध्यान में रखें।
इस तरह के अलर्ट ग्राहकों को बेहतर अनुभव सुनिश्चित करने और बैंकिंग सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए जारी किए जाते हैं।