Russia Ukraine War / रूस की Meta पर बड़ी कार्रवाई, पुतिन ने आतंकवादी संगठनों की लिस्ट में किया शामिल

रूस और यूक्रेन (Russia Ukraine War) के बीच चल रहा युद्ध दो मोर्चों पर लड़ा जा रहा है. एक मोर्चा है यूक्रेन (Ukraine) जहां दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने हैं, जबकि दूसरा मोर्चा है प्रतिबंध का. जबसे युद्ध शुरू हुआ तब से ही अमेरिका (America) और उसके सहयोगी देश रूस पर प्रतिबंध लगा रहे हैं तो जवाबी कार्रवाई में रूस इन देशों से जुड़ी संस्थाओं और कंपनियों पर बैन लगा रहा है. इसी कड़ी में एक बार फिर रूस एक बड़ा कदम उठाया है.

Vikrant Shekhawat : Oct 12, 2022, 09:18 AM
Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन (Russia Ukraine War) के बीच चल रहा युद्ध दो मोर्चों पर लड़ा जा रहा है. एक मोर्चा है यूक्रेन (Ukraine) जहां दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने हैं, जबकि दूसरा मोर्चा है प्रतिबंध का. जबसे युद्ध शुरू हुआ तब से ही अमेरिका (America) और उसके सहयोगी देश रूस पर प्रतिबंध लगा रहे हैं तो जवाबी कार्रवाई में रूस इन देशों से जुड़ी संस्थाओं और कंपनियों पर बैन लगा रहा है. इसी कड़ी में एक बार फिर रूस एक बड़ा कदम उठाया है. उसने दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी मेटा (Meta) को “आतंकवादी और चरमपंथी” संगठनों की लिस्ट में शामिल किया है.

आतंकवादी संगठनों के बराबर रखा है मेटा को रूस ने

फेडरल सर्विस फॉर फाइनेंशियल मॉनिटरिंग (रोसफिनमॉनिटरिंग) के एक डेटाबेस के अनुसार, रूस (Russia) ने मंगलवार को इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक (Facebook) की मूल कंपनी मेटा के खिलाफ यह कार्रवाई की है. रूस का यह फैसला मेटा को दक्षिणपंथी राष्ट्रवादी समूहों, तालिबान सहित विदेशी आतंकवादी संगठनों और रूसी विपक्षी समूहों के बराबर वाली सूची में डालता है.

मार्च से ही रूस में प्रतिबंधित है इंस्टाग्राम और फेसबुक

बता दें कि इसी साल मार्च के अंत में रूस ने फेसबुक और इंस्टाग्राम को चरमपंथी गतिविधियों को अंजाम देने का आरोप लगाते हुए रूस में प्रतिबंधित कर दिया था, तब अधिकारियों ने मेटा पर आरोप लगाया था कि वह यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान के दौरान गलत कैंपेन चला रहा है. दरअसल, रूस के हमले के कुछ दिन बाद मेटा (Meta) ने ऐलान किया था कि वह यूक्रेन के लोगों को युद्ध से जुड़ी हिंसक तस्वीरें शेयर करने औऱ रूस की आलोचना में इन्हें शेयर करने की भी अनुमति देगा. इसके बाद ही रूस ने यह कार्रवाई की थी.   

कई लोग अब भी वीपीएन के जरिये कर रहे हैं इसका यूज

बेशक आधिकारिक रूप से फेसबुक और इंस्टाग्राम मार्च से रूस में प्रतिबंधित है और लोगों की पहुंच से बाहर है, लेकिन कई लोग अब भी इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यूज वीपीएन के सहारे कर रहे हैं. मालूम हो कि इंस्टाग्राम (Instagram) रूस में काफी पॉपुलर था और सेल्स व विज्ञापन के लिए एक प्रमुख प्लेटफॉर्म हुआ करता था. रूस ही नहीं दुनिया भर में अरबों लोग मेटा के अलग-अलग ऐप का इस्तेमाल करते हैं.