Rajasthan Assembly Election / राजस्थान में नाराज नेताओं को मनाने में जुटी भाजपा, कैंडिडेट लिस्ट में नाम ना होने पर किया था प्रदर्शन

BJP ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में नाम कटने से नाराज पार्टी नेताओं को मनाने की कोशिश अब पार्टी ने शुरू कर दी है। पार्टी के राज्य प्रभारी और राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह और अन्य नेता ऐसे नेताओं और कार्यकर्ताओं को समझाने की कोशिश कर रहे हैं। इसी बीच सांचौर सीट से पार्टी के घोषित प्रत्याशी और सांसद देवजी पटेल की गाड़ी को बुधवार को सांचौर में उनके खिलाफ प्रदर्शन कर

Vikrant Shekhawat : Oct 12, 2023, 04:30 PM
Rajasthan Assembly Election: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में नाम कटने से नाराज पार्टी नेताओं को मनाने की कोशिश अब पार्टी ने शुरू कर दी है। पार्टी के राज्य प्रभारी और राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह और अन्य नेता ऐसे नेताओं और कार्यकर्ताओं को समझाने की कोशिश कर रहे हैं। इसी बीच सांचौर सीट से पार्टी के घोषित प्रत्याशी और सांसद देवजी पटेल की गाड़ी को बुधवार को सांचौर में उनके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कुछ लोगों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। 

41 उम्मीदवारों लिस्ट में 8 नेताओं के कटे टिकट

गौरतलब है कि भाजपा ने 41 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट सोमवार को जारी की थी। इसके बाद कम से कम आठ निर्वाचन क्षेत्रों में पार्टी का टिकट नहीं मिलने से निराश नेताओं और उनके समर्थकों ने मंगलवार को पार्टी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। राज्य में सभी 200 सीटों पर 25 नवंबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी। जयपुर में पूर्व विधायक राजपाल सिंह शेखावत के समर्थकों ने पार्टी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया और झोटवाड़ा सीट पर उन्हें टिकट देने की मांग की। 

इन सीटों पर बदले गए उम्मीदवार

भाजपा ने झोटवाड़ा सीट पर सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को उम्मीदवार बनाया है। इसी तरह, विद्याधर नगर सीट से मौजूदा विधायक नरपत सिंह राजवी के समर्थकों में भी असंतोष सामने आया। राजवी का नाम इस सूची में नहीं है और पार्टी ने इस सीट से राजसमंद की सांसद दीया कुमारी को मैदान में उतारा है। हालांकि राजवी की ओर से इस पर कोई सीधी प्रतिक्रिया नहीं आई। पांच बार के विधायक राजवी जहां पूर्व उपराष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत के दामाद हैं, वहीं दीया कुमारी जयपुर के पूर्व शाही परिवार की सदस्य हैं। पार्टी सूत्रों ने बताया कि राजस्थान के पार्टी मामलों के प्रभारी अरुण सिंह ने बुधवार को नरपत सिंह राजवी से मुलाकात की। उन्होंने कुछ असंतुष्टों को शांत करने के लिए उन्हें फोन भी किया। राजवी के कार्यालय ने भी बुधवार को एक बयान जारी कर स्पष्ट किया कि उन्होंने किसी अखबार या समाचार चैनल को बयान नहीं दिया है। राजवी के कार्यालय ने कहा कि भैरों सिंह शेखावत के जन्म शताब्दी दिवस को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए बैठकें की जा रही हैं। 

विजय बैंसला को पार्टी कार्यकर्ता बता रहे बाहरी

वहीं नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ बुधवार को टोंक में थे जहां पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनसे मुलाकात की और देवली-उनियारा सीट से विजय बैंसला को पार्टी प्रत्याशी घोषित करने के खिलाफ ज्ञापन दिया। विजय बैंसला गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला के बेटे हैं। किरोड़ी सिंह बैंसला ने 2009 में टोंक-सवाई माधोपुर से भाजपा उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव भी लड़ा था, लेकिन वह कांग्रेस के नमो नारायण मीणा से मामूली अंतर से हार गए थे। पार्टी के स्थानीय कार्यकर्ता विजय बैंसला को बाहरी बता रहे हैं और उम्मीदवार बदलने की मांग कर रहे हैं। 

BJP ने 11 सदस्यीय समिति का गठन किया

भाजपा द्वारा 41 नामों की घोषणा के बाद मंगलवार को कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन किये गये जिसके बाद पार्टी ने इस मामले की जांच के लिए केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी की अध्यक्षता में 11 सदस्यीय समिति का गठन किया था। सूत्रों ने बताया कि पैनल के सदस्य आज असंतुष्ठ कार्यकर्ताओं और नेताओं से मुलाकात की। पार्टी उम्मीदवारों की पहली सूची में टिकट नहीं मिलने पर कुछ नेता खुलकर पार्टी के फैसले के खिलाफ सामने आ गए। इनमें नगर में अनिता सिंह, किशनगढ़ में विकास चौधरी, तिजारा में मामन सिंह यादव, देवली-उनियारा में राजेंद्र गुर्जर शामिल हैं।