Maharashtra Election 2024 / कांग्रेस की चौथी लिस्ट जारी- अंधेरी पश्चिम-औरंगाबाद में बदले कैंडिडेट

कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की है, जिसमें 14 नाम शामिल हैं। अंधेरी पश्चिम से सचिन सावंत की जगह अशोक जाधव को टिकट दिया गया है। पंढरपुर से भागीरथ भालके, अमलनेर से अनिल शिंदे, और सोलापुर दक्षिण से दिलीप माने को उम्मीदवार बनाया गया है।

Vikrant Shekhawat : Oct 27, 2024, 10:30 PM
कांग्रेस पार्टी ने रविवार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की। कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल द्वारा जारी किए गए बयान में यह जानकारी दी गई। इस बार कांग्रेस ने अंधेरी पश्चिम और औरंगाबाद में उम्मीदवारों के नाम में बदलाव किया है, जिससे राजनीतिक समीकरण में कुछ नया मोड़ आ सकता है।

चौथी सूची के प्रमुख उम्मीदवार

कांग्रेस ने इस चौथी सूची में कुल 14 उम्मीदवारों की घोषणा की है। इससे पहले पार्टी ने तीन अन्य सूचियाँ भी जारी की थीं। नए उम्मीदवारों की पहचान में कुछ महत्वपूर्ण नाम शामिल हैं:

  1. अमलनेर – अनिल शिंदे
  2. उमरेड – संजय मेश्राम
  3. आर्मरी – रामदास मश्राम
  4. पंढरपुर – भागीरथ भालके
  5. चंद्रपुर – प्रवीण पडवेकर
  6. बल्लारपुर – संतोष सिंह रावत
  7. नांदेड़ उत्तर – अब्दुल सत्तार अब्दुल गफर
  8. औरंगाबाद पूर्व – लहू शेवाले
  9. नालासोपारा – संदीप पांडे
  10. अंधेरी पश्चिम – अशोक जाधव
  11. शिवाजीनगर – दत्तात्रेय बहिरत
  12. पुणे छावनी – रमेश बागवे
  13. सोलापुर दक्षिण – दिलीप माने
  14. पंढरपुर – भागीरथ भालके

सोलापुर दक्षिण में ताजा हलचल

कांग्रेस ने सोलापुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के लिए दिलीप माने को उम्मीदवार बनाया है। दिलीप माने की उम्मीदवारी के साथ ही शिवसेना ने भी इस क्षेत्र से अमर पाटिल की उम्मीदवारी की घोषणा की थी। इससे महाविकास अघाड़ी में किसका आधिकारिक उम्मीदवार होगा, यह एक बड़ा सवाल बन गया है।

उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया

कांग्रेस ने पहली सूची में 48, दूसरी सूची में 23 और तीसरी सूची में 16 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। चौथी सूची के माध्यम से 14 नए नामों की घोषणा से यह स्पष्ट होता है कि कांग्रेस ने अपने रणनीतिक दृष्टिकोण को बेहतर बनाने की कोशिश की है। अंधेरी पश्चिम और औरंगाबाद पूर्व में नाम बदलने के कारण, यह देखने योग्य होगा कि चुनाव में इसका क्या प्रभाव पड़ता है।

निष्कर्ष

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तैयारियाँ अपने अंतिम चरण में हैं, और कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी करके एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब यह देखना होगा कि ये उम्मीदवार चुनावी रण में कितना प्रभाव डालते हैं और क्या कांग्रेस अपने पुराने वर्चस्व को फिर से हासिल कर पाएगी। चुनावी घमासान के बीच, सोलापुर दक्षिण में कांग्रेस और शिवसेना के बीच मुकाबला किस दिशा में जाएगा, यह सभी की नजरों का केंद्र होगा।