COVID-19 Update / खुशियों के शहर में कोरोना लाया वीरानी, 'हाई रिस्क जोन' में आया पेरिस

फ्रांस की राजधानी और दुनिया के फैशन कैपिटल नाम से मशहूर जिंदादिल शहर पेरिस अब कोरोना की गिरफ्त में बुरी तरह जकड़ रहा है। फ्रांस की सरकार ने देश की राजधानी के कुछ हिस्सों को हाई रिस्क जोन में रखा है, क्योंकि यहां से न सिर्फ कोरोना के मामले तेजी से बाहर आ रहे हैं, बल्कि बड़ी आबादी के इसकी चपेट में आ जाने की संभावना बढ़ गई है।

Zee News : Aug 16, 2020, 05:15 PM
पेरिस: फ्रांस (France) की राजधानी और दुनिया के फैशन कैपिटल नाम से मशहूर जिंदादिल शहर पेरिस (Paris) अब कोरोना (Corona Virus) की गिरफ्त में बुरी तरह जकड़ रहा है। फ्रांस (France) की सरकार ने देश की राजधानी के कुछ हिस्सों को हाई रिस्क जोन में रखा है, क्योंकि यहां से न सिर्फ कोरोना के मामले तेजी से बाहर आ रहे हैं, बल्कि बड़ी आबादी के इसकी चपेट में आ जाने की संभावना बढ़ गई है।

फ्रांस में 2 लाख 10 हजार के करीब कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं, और अब ये पेरिस के साथ ही तटवर्ती शहर मार्साइल (Marseille) में भी रफ्तार पकड़ चुका है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि मार्साइल शहर समंदर के किनारे पड़ता है और पेरिस के बाद फ्रांस का सबसे बड़ा शहर है। ये बॉच्स-दु-रोन (Bouches-du-Rhone) राज्य का केंद्र भी है, जिसमें कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं। मार्साइल शहर के समुद्री बीच पूरी दुनिया में मशहूर हैं और हाल ही में यहां के बीचों पर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा था।

इन दोनों शहरों को हाई रिस्क जोन (High Risk Zone) में डालने का मतलब है कि यहां अब स्थानीय प्रशासन तमाम वो रोक लगा सकता है, जिसके चलते शहर की जिंदगी थम सी सकती है। 

फ्रांस के हेल्थ डायरेक्टर जेरोम सालोमोन (Jerome Salomon) ने फ्रांस इंटर रेडियो से बातचीत में कहा, 'ये दोनों शहर घनी आबादी वाले शहर हैं और यहां कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलने का डर है। ये दोनों ही शहर युवाओं के शहर हैं, जहां युवा सड़कों पर उतरते हैं, भारी ट्रैफिक होता है, लेकिन अब मजबूत हमें ये सब रोकना होगा।'

फ्रांस सरकार की तरफ से एक गाइडलाइन जारी किया गया है, जिसमें लोगों की यात्राओं पर आंशिक प्रतिबंध लागू कर दिए गए हैं और ट्रैफिक भी रोक दिया गया है। यही नहीं, अब रेस्टोरेंट और बार भी बंद किए जा रहे हैं। इन दोनों शहरों के अलावा 20 ऐसे शहर भी चिन्हित किए जा रहे हैं, जहां इस तरह की रोक लग सकती है।

सोलोमन ने कहा कि कोरोना की वजह से हालात के बुरे होने के संकेत मिल रहे हैं। हालात सप्ताह दर सप्ताह बिगड़ते जा रहे हैं। हर सप्ताह हजारों लोग कोरोना की चपेट में आ रहे हैं, जिसमें औसतन 120 लोगों को इंसेंटिव केयर की जरूरत पड़ रही है।

बीते गुरुवार को एक ही दिन में 2669 मामले सामने आए हैं, जिसके बाद प्रशासन की चिंताएं बढ़ गई हैं। एक दिन में संक्रमण के मामलों की ये संख्या 27 अप्रैल के बाद से सबसे ज्यादा है। सिर्फ एक ही दिन में 28 क्लस्टर जोन की पहचान हुई है। और अगर सभी मामलों को देखें तो फ्रांस में रोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2 लाख 10 हजार के पार पहुंच गई है।