RIL AGM 2024 / 5G मॉनेटाइजेशन से लेकर IPO तक, RIL AGM में गायब रहे ये मुद्दे

मुकेश अंबानी ने रिलायंस एजीएम में समूह के राजस्व को दोगुना करने की योजना, एआई क्लाउड का ऐलान, और बोनस शेयरों की बात की। हालांकि, जियो और रिटेल के आईपीओ, न्यू एनर्जी, 5जी मॉनेटाइजेशन, और सक्सेशन प्लान पर कोई नया अपडेट नहीं दिया गया। निवेशकों की उम्मीदें पूरी नहीं हुईं।

Vikrant Shekhawat : Aug 30, 2024, 08:38 AM
RIL AGM 2024: एशिया के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी ने गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में अपने समूह के भविष्य का खाका पेश किया। अंबानी ने बताया कि समूह का राजस्व दोगुना हो जाएगा और एआई क्लाउड पर एक बड़ा ऐलान करते हुए देश को दिवाली का तोहफा दिया। इसके अलावा, बोनस शेयरों के बारे में भी जानकारी दी और रिलायंस रिटेल स्टोर और डेटा सेंटर के अद्यतन पर चर्चा की। उन्होंने यह भी बताया कि कंपनी कैसे एक तकनीकी दिग्गज के रूप में उभर रही है।

हालांकि, इस एजीएम में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर स्पष्टता नहीं दी गई, जिनकी निवेशकों ने उम्मीद की थी। आइए जानते हैं कि आखिर एजीएम में किन महत्वपूर्ण मुद्दों पर कोई ऐलान नहीं किया गया।

आईपीओ पर चुप्पी

रिलायंस के 35 लाख निवेशकों समेत देश के 18 करोड़ से ज्यादा निवेशकों ने उम्मीद की थी कि मुकेश अंबानी रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के आईपीओ की घोषणा करेंगे। विशेषकर ऐसे समय में जब रिलायंस रिटेल का राजस्व बीते वित्त वर्ष में 3 लाख करोड़ रुपए से अधिक हो चुका है। लेकिन अंबानी ने आईपीओ पर एक भी शब्द नहीं कहा। पिछले साल 2019 की एजीएम में उन्होंने दोनों कंपनियों के आईपीओ का ऐलान किया था, जिसके बाद रिलायंस के शेयर में लगभग 10 फीसदी की तेजी देखी गई थी। पांच साल बाद भी इस मुद्दे पर कोई प्रगति नहीं हुई है। जेफरीज का मानना है कि जियो का आईपीओ अगले साल आ सकता है, जिसकी संभावित वैल्यूएशन 112 अरब डॉलर हो सकती है।

न्यू एनर्जी पर खामोशी

हालांकि अंबानी ने डेटा सेंटर के बारे में जानकारी दी, न्यू एनर्जी बिजनेस पर उनका फोकस पूरी तरह से गायब था। रिलायंस जामनगर में गीगा फैक्ट्रीज़ के साथ एक मेगा ग्रीन एनर्जी कैंपस विकसित कर रही है, जिसमें 10 अरब डॉलर का निवेश योजना है। लेकिन पहले तीन वर्षों में केवल 2 अरब डॉलर का ही निवेश हुआ है, जो धीमी प्रगति को दर्शाता है।

5जी मॉनेटाइजेशन का जिक्र नहीं

जब जुलाई में जियो के नए टैरिफ लागू हुए, तो 5जी मॉनेटाइजेशन को लेकर काफी चर्चा हुई थी। निवेशकों ने उम्मीद की थी कि अंबानी एजीएम में 5जी मॉनेटाइजेशन पर विस्तार से जानकारी देंगे। हालांकि, 5जी रोलआउट और आरएंडडी पर चर्चा हुई, लेकिन मॉनेटाइजेशन पर कोई नई जानकारी नहीं दी गई। वर्तमान में जियो के 5जी यूजर्स की संख्या 13 करोड़ से अधिक है, और कंपनी ने आरएंडडी पर 437 मिलियन डॉलर खर्च किए हैं, लेकिन मॉनेटाइजेशन की कोई नई अपडेट सामने नहीं आई।

सक्सेशन प्लान पर कोई नया अपडेट नहीं

2022 की एजीएम में अंबानी ने सक्सेशन प्लान का खाका प्रस्तुत किया था, जिसमें रिटेल कारोबार ईशा अंबानी को, टेलीकॉम आर्म आकाश अंबानी को और न्यू एनर्जी बिजनेस अनंत अंबानी को सौंपा गया था। निवेशकों को उम्मीद थी कि इस बार सक्सेशन प्लान में कोई नया अपडेट मिलेगा, लेकिन इस मुद्दे पर भी कोई नई जानकारी नहीं दी गई।

शेयर बाजार में उछाल

रिलायंस एजीएम के दिन कंपनी के शेयरों में पांच साल बाद तेजी देखने को मिली है। पिछले कुछ वर्षों में एजीएम के दिन कंपनी के शेयरों में गिरावट देखने को मिली थी। इस साल 2024 की एजीएम के दिन शेयरों में डेढ़ फीसदी का उछाल आया है। पिछले साल के एजीएम से लेकर इस साल के एजीएम तक रिलायंस के शेयरों में 24 फीसदी की बढ़त देखी गई है, जबकि साल 2019 के एजीएम के दौरान शेयरों में 10 फीसदी की तेजी आई थी।

इस एजीएम के दौरान मुकेश अंबानी ने कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की, लेकिन निवेशकों की कई प्रमुख उम्मीदें पूरी नहीं हो पाईं। भविष्य में इन मुद्दों पर स्पष्टता आने की संभावना बनी हुई है।