Israel-Hamas News / हमास का पॉलिटिकल चीफ इस्माइल हानिया मारा गया, 24 घंटे में इजराइल के दो बड़े दुश्मन खत्म

हमास का पॉलिटिकल चीफ इस्माइल हानिया मारा गया है। ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने इसकी पुष्टि की है। IRGC ने बताया- तेहरान में उसके घर को निशाना बनाकर ब्लास्ट किया गया, इसमें हमास प्रमुख इस्माइल हनिया और उसके एक बॉडीगार्ड की हत्या कर दी गई। हमास ने भी इसकी पुष्टि की है। हमास ने कहा कि उसके नेता इस्माइल हनिया की ईरान के तेहरान में 'हत्या' कर दी गई है।

Vikrant Shekhawat : Jul 31, 2024, 10:50 AM
Israel-Hamas News: हमास का पॉलिटिकल चीफ इस्माइल हानिया मारा गया है। ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने इसकी पुष्टि की है। IRGC ने बताया- तेहरान में उसके घर को निशाना बनाकर ब्लास्ट किया गया, इसमें हमास प्रमुख इस्माइल हनिया और उसके एक बॉडीगार्ड की हत्या कर दी गई। हमास ने भी इसकी पुष्टि की है। हमास ने कहा कि उसके नेता इस्माइल हनिया की ईरान के तेहरान में 'हत्या' कर दी गई है।

हनिया 2019 से ही फिलिस्तीन से बाहर रह रहा था। ऐसा कहा जाता है कि वह कतर में छुपा हुआ है। इस्माइल हनिया की देखरेख में ही हमास ने इजरायल पर पिछले 75 सालों में सबसे बर्बर हमले की साजिश रची थी।

हानिया ने 1987 में हमास जॉइन किया था। इस्माइल हानिया 2017 से हमास का चीफ पॉलिटिकल लीडर बना था। हमास में निर्णय लेने वाली सर्वोच्च इकाई शूरा परिषद ने 2021 में उसे दोबारा चार साल के लिए चुना था। संगठन में उसे चुनौती देने वाला और कोई भी नहीं था, इसलिए वह निर्विरोध चुना गया।

IRGC ने की पुष्टि

ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने बयान में पुष्टि की है कि हमला तेहरान में हानिया के ठिकाने को निशाना बनाकर किया गया है, जिसमें हमास चीफ के साथ-साथ एक बॉडीगार्ड की भी मौत हो गई है। 

कौन हैं इस्माइल हानिया?

इस्माइल हनीया का जन्म 1962 में गाजा पट्टी के अल-शती शरणार्थी शिविर में हुआ था. वह एक फिलिस्तीनी नेता हैं. इस्माइल ने 2006 से लेकर 2007 में फिलिस्तीनी प्राधिकरण (पीए) के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया. हमास ने 2006 के फिलिस्तीनी विधायी चुनावों में अधिकांश सीटें जीती थीं. प्रतिद्वंद्वी फतह के साथ गुटीय लड़ाई के बाद सरकार को भंग कर दिया गया और गाजा पट्टी में एक स्वायत्त हमास के नेतृत्व वाले प्रशासन की स्थापना की गई थी. हानिया ने गाजा पट्टी (2007-14) में वास्तविक सरकार के नेता के रूप में काम किया है. 2017 में उन्हें खालिद मेशाल की जगह हमास के राजनीतिक ब्यूरो प्रमुख के रूप में चुना गया था.