Israel-Iran War / ईरान कराना चाहता है नेतन्याहू की हत्या, इजरायली अधिकारी का बड़ा दावा

शनिवार को हिजबुल्लाह ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के घर पर तीन ड्रोन से हमला करने की कोशिश की, जिसे इजराइली सेना ने नाकाम कर दिया। नेतन्याहू ने वीडियो में कहा कि उन्हें कोई रोक नहीं सकता और इजराइल अपने अस्तित्व की रक्षा के लिए लड़ता रहेगा।

Vikrant Shekhawat : Oct 20, 2024, 01:00 AM
Israel-Iran War: शनिवार को हिजबुल्लाह ने इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के निवास को निशाना बनाने की कोशिश की। हिजबुल्लाह ने इस हमले के लिए तीन ड्रोन का इस्तेमाल किया, लेकिन इजराइली सेना ने अपनी तत्परता से इस हमले को नाकाम कर दिया।

इजराइली अधिकारी का ईरान पर आरोप

इस मामले में एक वरिष्ठ इजराइली अधिकारी ने ईरान पर गंभीर आरोप लगाए हैं। चैनल 12 से बातचीत में उन्होंने कहा कि ईरान इजराइली प्रधानमंत्री की हत्या की साजिश रच रहा है। यह बयान इस संदर्भ में महत्वपूर्ण है, क्योंकि हिजबुल्लाह के साथ ईरान का गहरा संबंध है, और यह आरोप इजराइल-ईरान के बीच बढ़ते तनाव को और बढ़ा सकता है।

नेतन्याहू का जवाब

हमले के बाद, नेतन्याहू ने एक वीडियो संदेश जारी किया जिसमें उन्होंने कहा, "हमें कोई रोक नहीं सकता," और यह स्पष्ट किया कि इजराइल इस संघर्ष को जीतने के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने यह भी बताया कि हाल ही में इजराइल ने 7 अक्टूबर के हमले के मास्टरमाइंड याह्या सिनवार को खत्म कर दिया है। नेतन्याहू ने कहा, "हम अस्तित्व के लिए लड़ रहे हैं, और हम अंत तक लड़ते रहेंगे।" उन्होंने गाजा और लेबनान में जारी संघर्ष का संकेत देते हुए ईरान के अन्य प्रॉक्सी समूहों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखने की बात कही।

हमले की स्थिति

यह ध्यान देने योग्य है कि जब हिजबुल्लाह ने ड्रोन अटैक किया, उस समय नेतन्याहू और उनकी पत्नी घर पर मौजूद नहीं थे। हिजबुल्लाह के दो ड्रोन को इजराइली सेना ने हेलीकॉप्टर से मार गिराया, जबकि एक ड्रोन ने किसी इमारत को नुकसान पहुँचाया। हालांकि, इस हमले में किसी के घायल होने की खबर नहीं है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस संबंध में एक बयान जारी किया।

आयरन डोम की विफलता?

इजराइली रक्षा बल (IDF) ने इस घटना की जांच की है, क्योंकि रिपोर्ट्स के अनुसार, ड्रोन के हमले से पहले सिसेरिया क्षेत्र में अलार्म सायरन नहीं बजे थे। यह सवाल उठता है कि क्या इजराइल का प्रसिद्ध एयर डिफेंस सिस्टम, आयरन डोम, इस हमले में प्रभावी रहा।

पिछले प्रयासों का संदर्भ

इससे पहले अगस्त में, इजराइली मीडिया ने रिपोर्ट किया था कि हिजबुल्लाह के ड्रोन ने नेतन्याहू के घर की तस्वीरें लेने का प्रयास किया था। 19 अगस्त को नेतन्याहू के सिसेरिया विला के पास हिजबुल्लाह का ड्रोन देखा गया था, जिसे इजराइली प्रधानमंत्री के घर की रेकी के लिए तैनात किया गया माना गया था।

निष्कर्ष

इस नवीनतम घटना ने इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते तनाव को और बढ़ा दिया है। ईरान के साथ संबंधों को लेकर इजराइल की चिंता स्पष्ट है, और नेतन्याहू का दृढ़ संकल्प यह संकेत देता है कि वह अपनी सुरक्षा के लिए किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार हैं। यह हमला न केवल राजनीतिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है, बल्कि क्षेत्र में सुरक्षा संतुलन के लिए भी एक गंभीर चिंता का विषय है।