Israel-Lebanon News / इजराइल अब बेरूत को बर्बाद करके मानेगा! एयर स्ट्राइक में 18 लोगों की मौत, 90 से ज्यादा घायल

लेबनान की राजधानी बेरूत के दो इलाकों में इजराइली हवाई हमलों में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई और 92 घायल हुए। एक इमारत ढह गई जबकि दूसरी क्षतिग्रस्त हो गई। ये हमले ऐसे समय में हुए हैं जब इजराइल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ हमले तेज किए हैं।

Vikrant Shekhawat : Oct 11, 2024, 09:10 AM
Israel-Lebanon News: लेबनान की राजधानी बेरूत के दो अलग-अलग इलाकों में इजराइल के हवाई हमलों में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई और 92 अन्य घायल हो गए। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस दुखद घटना की जानकारी दी। इन हमलों ने मध्य बेरूत के रास अल-नबा और बुर्ज अबी हैदर क्षेत्रों को बुरी तरह प्रभावित किया, जहां एक आठ मंजिला इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और एक अन्य इमारत पूरी तरह से ढह गई।

इमारतों पर हुए हमले

पहला हवाई हमला रास अल-नबा इलाके में हुआ, जहां एक आठ मंजिला इमारत के निचले हिस्से में जोरदार विस्फोट हुआ। इस हमले से इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। वहीं दूसरा हमला बुर्ज अबी हैदर क्षेत्र में हुआ, जहां एक इमारत पूरी तरह से ढह गई और आग की लपटों में घिर गई। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, इन हमलों से स्थानीय निवासियों में भारी दहशत फैल गई है और इलाके में राहत एवं बचाव कार्य जारी है।

इजराइली सेना की कोई प्रतिक्रिया नहीं

इजराइल की सेना ने इन हवाई हमलों पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन यह घटना ऐसे समय में हुई है जब इजराइल ने लेबनान में ईरान समर्थित हिज़बुल्लाह के खिलाफ अपने सैन्य अभियान को तेज कर दिया है। इजराइल की सेना ने हाल ही में लेबनान में हिज़बुल्लाह के खिलाफ जमीनी हमले शुरू कर दिए हैं, जिससे क्षेत्र में तनाव और बढ़ गया है।

गाजा में स्कूल पर हमला, 27 की मौत

इससे पहले, फिलिस्तीनी चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि गाजा में विस्थापित लोगों के लिए आश्रय स्थल बने एक स्कूल पर इजराइली हवाई हमले में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में एक बच्चा और सात महिलाएं शामिल हैं। इस हमले के बाद, इजराइल ने कहा कि उसने आम नागरिकों के बीच छुपे उग्रवादियों को निशाना बनाया था। इजराइल गाजा में हमास के ठिकानों पर लगातार हमले कर रहा है और उसने इस हफ्ते की शुरुआत में उत्तरी गाजा में बड़े पैमाने पर हवाई और जमीनी अभियान शुरू किया था।

शरण स्थलों पर बार-बार हमले

गाजा में इजराइल के हवाई हमलों ने वहां के शरण स्थलों को भी निशाना बनाया है। अल-अक्सा शहीदी अस्पताल के अनुसार, दीर अल-बलाह में हुए हमले में कई अन्य लोग भी घायल हुए हैं। इजराइल का दावा है कि उसने स्कूल के अंदर एक उग्रवादी कमांड और नियंत्रण केंद्र को निशाना बनाया। इजराइल पर पहले भी गाजा में शरण स्थलों पर हमले करने के आरोप लगते रहे हैं, जहां उसका दावा है कि उग्रवादी आम नागरिकों के बीच छुपे होते हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों का बयान

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि हमले का लक्ष्य एक आश्रय स्थल के अंदर हमास द्वारा संचालित पुलिस की अस्थायी चौकी थी। यह हमला उस समय हुआ जब स्कूल के प्रबंधक एक सहायता समूह के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर रहे थे। हालांकि, हमले के समय कमरे में कोई पुलिसकर्मी मौजूद नहीं था।

लेबनान में शांति सैनिक घायल

इसी दौरान, दक्षिणी लेबनान में इजराइल के हमलों में संयुक्त राष्ट्र की शांति सेना यूनिफिल के दो सैनिक घायल हो गए। एक अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि वह मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं हैं, लेकिन उन्होंने पुष्टि की कि इजराइली सेना ने दक्षिणी लेबनान में यूनिफिल के तीन ठिकानों पर गोलीबारी की, जिससे शांति सैनिक घायल हुए।

क्षेत्रीय तनाव और अंतरराष्ट्रीय चिंताएं

इजराइल और लेबनान के बीच तनाव पिछले कुछ समय से लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसमें ईरान समर्थित हिज़बुल्लाह की सक्रियता ने आग में घी डालने का काम किया है। गाजा में हमास और लेबनान में हिज़बुल्लाह के खिलाफ इजराइली हमलों ने क्षेत्रीय अस्थिरता को और गहरा कर दिया है, जिससे अंतरराष्ट्रीय समुदाय में चिंता बढ़ रही है। दोनों पक्षों के बीच चल रहे संघर्ष से आम नागरिकों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है, और युद्ध का यह दायरा अब लेबनान और गाजा तक सीमित नहीं रह गया है, बल्कि इसमें पूरी दुनिया की नजरें लगी हुई हैं।

इस कठिन समय में मानवीय संकट और क्षेत्रीय स्थिरता को बनाए रखने के लिए अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप और कूटनीतिक प्रयासों की आवश्यकता पहले से कहीं अधिक है।