PM Modi Brunei Tour / ब्रुनेई में लंच तो सिंगापुर में डिनर, आज का PM मोदी का ये है कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रुनेई दौरे के दूसरे दिन सुल्तान हसनल बोल्किया के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। पहले दिन उन्होंने सैफुद्दीन मस्जिद का दौरा किया और भारतीय समुदाय से मिले। आज, पीएम मोदी सिंगापुर के लिए रवाना होंगे, जहां उनका स्वागत चांगी हवाई अड्डे और होटल शांगरी ला में होगा।

Vikrant Shekhawat : Sep 04, 2024, 09:29 AM
PM Modi Brunei Tour: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ब्रुनेई दौरा द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दौरे के पहले दिन ब्रुनेई की राजधानी बंदर सेरी बेगवान में सैफुद्दीन मस्जिद का दौरा किया, जहाँ उन्होंने मस्जिद के ऐतिहासिक महत्व पर एक वीडियो देखा। इसके साथ ही, उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की और ब्रुनेई में भारत के हाई कमीशन की चांसरी का उद्घाटन किया।

ब्रुनेई के क्राउन प्रिंस हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह ने प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत किया, जिसमें उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। प्रधानमंत्री मोदी के ब्रुनेई दौरे का प्रमुख उद्देश्य दोनों देशों के बीच रक्षा, सुरक्षा, और द्विपक्षीय व्यापार में सहयोग बढ़ाना है। 2024 में राजनयिक संबंधों के 40 साल पूरे होने के अवसर पर, इस दौरे के दौरान भारत और ब्रुनेई के बीच हाइड्रोकार्बन, स्पेस टेक्नोलॉजी, और स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा होने की संभावना है।

आज, प्रधानमंत्री मोदी सुल्तान हसनल बोल्किया के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और ब्रुनेई से सिंगापुर के लिए रवाना होंगे। उनका कार्यक्रम सिंगापुर में भी भव्य रहेगा, जिसमें प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता और सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के साथ रात्रिभोज शामिल है। इस यात्रा के दौरान, पीएम मोदी द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊँचाइयों पर ले जाने का प्रयास करेंगे, जो भारत और सिंगापुर के बीच भी महत्वपूर्ण सहयोग को बढ़ावा देगा।

पीएम के दौरे पर इन सेक्टर्स पर हो सकती है चर्चा

ये किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला ब्रुनेई दौरा है. दोनों देशों के बीच 2024 में राजनयिक संबधों के 40 साल पूरे हुए हैं. पीएम मोदी ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसन अल-बोल्कैया के निमंत्रण पर यहां आए हैं. पीएम मोदी के दो दिवसीय ब्रुनेई दौरे का मकसद दोनों देशों के बीच रक्षा, सुरक्षा और दि्वपक्षीय व्यापार निवेश में आपसी संबंधों को बढ़ाना है.

भारत ने ब्रुनेई के हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में 270 मिलियन डॉलर का निवेश किया है और प्राकृतिक गैस की जरूरतों को पूरा करने के लिए इसे और बढ़ाया जा सकता है. ऐसी जानकारी है कि पीएम मोदी के दौरे पर स्पेस टेक्नोलॉजी और हेल्थ सेक्टर में भी आपसी सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हो सकती है.

ब्रुनेई के बाद सिंगापुर में पीएम मोदी का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी आज ब्रुनेई के राष्ट्रपति हसनल बोल्किया से मुलाकात करेंगे. वह आज कई कार्यक्रम में शामिल होंगे. पीएम सुबह 8:20 बजे प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे. इसके बाद सुबह 8.30 बजे इस्ताना नुरुल ईमान में राष्ट्रपति हसनल बोल्किया से मुलाकात करेंगे. सुबह 9.30 बजे राष्ट्रपति हसनल बोल्किया के साथ भोजन करेंगे. ब्रुनेई दौरा पूरा करने के बाद प्रधानमंत्री मंत्री मोदी आज सिंगापुर का दौरा करेंगे. पीएम दोपहर 1:50 बजे सिंगापुर के लिए विमान से रवाना होंगे. वह 4:10 बजे चांगी हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे. यहां से 4:40 बजे होटल शांगरी ला पहुंचेंगे, जहां उनका स्वागत किया जाएगा. इसके बाद 6:45 बजे सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग द्वारा रात्रिभोज आयोजित किया जाएगा.