Auto / मारुति सुज़ुकी ने दिसंबर में घरेलू बाजार में 19.5% की वृद्धि दर्ज की

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी ने दिसंबर 2020 की बिक्री रिपोर्ट जारी कर दी है। कंपनी ने दिसंबर में 19.5 प्रतिशत वृद्धि के साथ घरेलू बाजार में 1,50,288 यूनिट कारों की बिक्री की है। वहीं, दिसंबर 2019 की बात करें तो कंपनी ने 1,25,735 यूनिट की बिक्री की थी। एक रिपोर्ट में कंपनी ने बताया है कि मारुति अल्टो और एस्प्रेसो जैसी छोटी कारों के 24,927 यूनिट बेचे गए हैं। 2019 में इसी महीने 23,883 छोटी कारें बेचीं गईं

Vikrant Shekhawat : Jan 01, 2021, 07:21 PM
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी ने दिसंबर 2020 की बिक्री रिपोर्ट जारी कर दी है। कंपनी ने दिसंबर में 19.5 प्रतिशत वृद्धि के साथ घरेलू बाजार में 1,50,288 यूनिट कारों की बिक्री की है। वहीं, दिसंबर 2019 की बात करें तो कंपनी ने 1,25,735 यूनिट की बिक्री की थी। एक रिपोर्ट में कंपनी ने बताया है कि मारुति अल्टो और एस्प्रेसो जैसी छोटी कारों के 24,927 यूनिट बेचे गए हैं। 2019 में इसी महीने 23,883 छोटी कारें बेचीं गईं थी।

मारुति स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर की बिक्री में 18.2 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ 77,641 यूनिट बेचे गए हैं। जबकि 2019 में इसी महीने 65,673 कारें बेचीं गईं थी।

वहीं मिड-साइज सेडान सेगमेंट में सियाज की बिक्री 28.1 प्रतिशत गिर कर 1,270 यूनिट ही रही। स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल की बात की जाए तो, मारुति विटारा ब्रेजा और एस-क्रॉस और अर्टिगा की बिक्री 8 प्रतिशत बढ़ कर 25,701 यूनिट दर्ज की गई।

एक्सपोर्ट की बात करें तो, दिसंबर 2020 में 9,938 कारों के एक्सपोर्ट के साथ 31.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। बता दें कि मारुति सुजुकी भारत में जनवरी 2021 से अपनी सभी कार मॉडलों की कीमत में वृद्धि कर रही है। कंपनी ने इस इसकी वजह बढ़ती हुई लागत को बताया है। कंपनी ने पिछले साल बताया था कि लागत लगातार बढ़ रही है, इनपुट कॉस्ट के भार को कम करने के लिए कीमत में बढ़ोतरी की जा सकती है।

मारुति की कीमत वृद्धि हर मॉडल के हिसाब से अलग होने वाली है लेकिन किस मॉडल में कितनी कीमत वृद्धि की जायेगी, अभी इसका खुलासा नीं हो पाया है। माना जा सकता है कि कोविड की वजह से मारुति की कारों की इनपुट कास्ट बहुत हद तक प्रभावित हुई है जिसके वजह से कंपनी ने यह कदम उठाया।

मारुति की कारों की बिक्री वैसे तो पिछले साल के मुकाबले बेहतर हो गयी है लेकिन इसके बावजूद कंपनी कारों की कीमत में वृद्धि करने का निर्णय ले रही है। हालांकि यह अगले साल से कार बिक्री को किस तरह से प्रभावित करने वाली है, यह देखना दिलचस्प होगा।

मारुति ने अपने ग्राहकों की कार के देखभाल के लिए विंटर सर्विस कैंप शुरू कर दिया है। कंपनी सर्दियों के दौरान ग्राहकों को जेन्युइन पार्ट्स व एक्सेसरीज उपलब्ध करा रही है ताकि सर्दियों के दौरान ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो।

विंटर सर्विस कैंपेन कंपनी के देश भर के 2,733 डीलरशिप व 758 टच पॉइंट पर उपलब्ध कराए गये हैं। मारुति कारों के ब्रेक, वाइपर, फॉग लैंप, हेडलैंप, टेललाइट समेत कई उपकरण विंटर सर्विस के दौरान जांचे जाएंगे अथवा जरूरत पड़ने पर बदले जाएंगे।

इस बार प्रदूषण से बचने के लिए मारुति ने एयर प्योरिफायर और केबिन एयर फिलटर जैसे उपकरण भी उपलब्ध किया है। इन उपकरणों का शुल्क और फिटिंग चार्ज देकर ग्राहक इन्हे अपनी कारों में लगवा सकते हैं।