Shikhar Dhawan Retirement / अब धवन IPL में खेलते दिखेंगे या नहीं, अपने संन्यास के Video में गब्बर ने दी क्या जानकारी?

भारतीय क्रिकेट के स्टार शिखर धवन ने 24 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। 'गब्बर' के नाम से मशहूर धवन ने आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया, जहां वह रन बनाने में विराट कोहली के बाद दूसरे नंबर पर हैं। धवन अब आईपीएल 2025 में नहीं खेलेंगे।

Vikrant Shekhawat : Aug 24, 2024, 10:20 PM
Shikhar Dhawan Retirement: भारतीय क्रिकेट के स्टार ओपनर शिखर धवन ने 24 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी, जिससे क्रिकेट प्रेमियों को बड़ा झटका लगा। 'गब्बर' के नाम से मशहूर धवन ने न केवल भारतीय सरजमीं पर, बल्कि विदेशी मैदानों पर भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। आईपीएल में धवन का बल्ला भी शानदार रहा है; वह विराट कोहली के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

धवन ने संन्यास की घोषणा सोशल मीडिया पर की, जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया कि वह अब आईपीएल में भी नहीं खेलेंगे। पंजाब किंग्स ने उनके संन्यास पर श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें शुभकामनाएं दीं। धवन ने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस, डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के लिए खेला और एक बार ट्रॉफी भी जीती। 222 मैचों में 6768 रन बनाने वाले धवन का आईपीएल करियर शानदार रहा है, लेकिन अब उनका बल्ला आईपीएल में नजर नहीं आएगा।

अब आईपीएल में नहीं दिखेगा धवन का कमाल

शिखर धवन ने अपने संन्यास लेने की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए सभी फैंस को दी। धवन ने अपने इस वीडियो में ये साफ किया कि वह इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ घरेलू क्रिकेट से भी संन्यास का ऐलान कर रहे हैं। आईपीएल की गिनती घरेलू टी20 टूर्नामेंट में की जाती है जिसे आईसीसी की तरफ से भी डोमेस्टिक टी20 लीग की मान्यता मिली हुई है। वहीं धवन के संन्यास के ऐलान के बाद पंजाब किंग्स टीम की तरफ से भी एक ट्वीट किया गया जिससे पूरी तस्वीर साफ हो गई कि अब गब्बर शिखर धवन का बल्ला आईपीएल में बोलता हुआ नहीं दिखाई देगा। पंजाब किंग्स ने धवन के इस फैसले पर वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा कि आपको हैप्पी रिटायरमेंट। हम सभी आपके जीवन की अगली पारी को देखने के लिए काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

शिखर धवन ने आईपीएल में 5 टीमों के लिए खेला और एक बार जीती ट्रॉफी

आईपीएल में शिखर धवन ने 5 टीमों के लिए खेला है जिसमें उन्होंने साल 2008 में जहां दिल्ली कैपिटल्स (दिल्ली डेयरडेविल्स) टीम की तरफ से डेब्यू किया था तो वहीं इसके बाद उन्होंने मुंबई इंडियंस, डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और अपना आखिरी आईपीएल सीजन पंजाब किंग्स की टीम से खेला। धवन ने 222 आईपीएल मैचों की 221 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 35.07 के औसत से 6768 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने 2 शतक और 51 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं और धवन का स्ट्राइक रेट 127.12 का रहा है। साल 2016 में जब सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने आईपीएल का खिताब जीता था तो धवन भी उस सीजन टीम का हिस्सा थे।