PAK vs BAN / पाकिस्तान ने तोड़ा हार का सिलसिला, बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया- सेमीफाइनल की उम्मीद जिंदा

वर्ल्ड कप-2023 में पाकिस्तान ने आखिरकार हार का सिलसिला तोड़ दिया है. मंगलवार को कोलकाता में खेले गए मुकाबले में उसने बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया है. इस मुकाबले से पहले पाकिस्तान को लगातार चार मैच में हार मिली थी. टूर्नामेंट में ये उसका सातवां मैच था. उसकी तीसरी जीत है. सात मैचों में उसके 6 अंक हो गए हैं. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. शाहिन अफरीदी और मोहम्मद वसीम की शानदार गेंदबाजी

Vikrant Shekhawat : Oct 31, 2023, 09:57 PM
PAK vs BAN: वर्ल्ड कप-2023 में पाकिस्तान ने आखिरकार हार का सिलसिला तोड़ दिया है. मंगलवार को कोलकाता में खेले गए मुकाबले में उसने बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया है. इस मुकाबले से पहले पाकिस्तान को लगातार चार मैच में हार मिली थी. टूर्नामेंट में ये उसका सातवां मैच था. उसकी तीसरी जीत है. सात मैचों में उसके 6 अंक हो गए हैं.

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. शाहिन अफरीदी और मोहम्मद वसीम की शानदार गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 45.1 ओवर में 204 रनों पर समेट दिया. अफरीदी और वसीम ने 3-3 विकेट लिए. पाकिस्तान ने 205 रनों के लक्ष्य को 32.3 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया. मोहम्मद रिजवान 26 और इफ्तिखार 17 रन पर नाबाद रहे. फखर जमां ने सबसे 81 रन बनाए.

पाक गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन

शाहीन शाह अफरीदी की अगुआई वाले तेज गेंदबाजी आक्रमण की बदौलत पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 45.1 ओवर में 204 रन के स्कोर पर समेट दिया. शाहीन ने नौ ओवर में एक मेडन से 23 रन देकर तीन विकेट झटके जिसकी बदौलत वह वनडे में पाकिस्तान के लिए सबसे तेज 100 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए. मोहम्मद वसीम जूनियर ने फिर पुछल्ले बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर 8.1 ओवर में एक मेडन से 31 रन देकर तीन विकेट हासिल किए जिससे बांग्लादेश की टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सकी.

शाहीन भले ही घुटने की चोट से उबरने के बाद पहले जितनी तेज रफ्तार से गेंद नहीं डाल पा रहे हों लेकिन इस 23 साल के गेंदबाज ने ईडन गार्डन्स की सपाट पिच पर चतुराई भरे वैरिएशन से गेंदबाजी कर स्विंग हासिल की. शाहीन ने अतिरिक्त उछाल और स्विंग से तंजिद हसन को पगबाधा आउट किया जो उनका वनडे में 100वां विकेट था. वह इस तरह सकलेन मुश्ताक को पछाड़कर उनसे दो पारियां पहले पाकिस्तान की ओर से सबसे तेज 100 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन गए.

फिर उसामा मीर ने फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर डाइव करते हुए शानदार नीचा कैप लपका जिससे शाहीन ने दो ओवर में दो विकेट हासिल किए. अगर महमूदुल्लाह ने 70 गेंद में 56 रन (छह चौके, एक छक्का) की जिम्मेदाराना पारी नहीं खेली होती और लिटन दास (64 गेंद, 45 रन) के साथ 79 रन की भागीदारी नहीं निभायी होती तो बांग्लादेश की टीम इस स्कोर से पहले ही सिमट गई होती.

बांग्लादेश ने 2.4 ओवर में छह रन पर दो विकेट गंवा दिए थे, जिसके बाद हारिस रऊफ ने मुश्फिकुर रहीम को आउट कर स्कोर तीन विकेट पर 23 रन कर दिया. इसके बाद महमूदुल्लाह ने पारी को संभाला जिन्हें पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया. शाहीन को गेंदबाजी से हटाने के बाद पाकिस्तानी टीम दोनों ओर से दबाव बनाने में असफल रही जिससे लिटन और महमूदुल्लाह को तेजी से उबरने का मौका मिल गया.

इन दोनों ने वसीम जूनियर पर दो चौके जमाये जबकि मीर के भी पहले ओवर में एक चौका जड़ दिया. इस समय बांग्लादेश की टीम सहज दिख रही थी लेकिन ऑफ स्पिनर इफ्तिखार अहमद (44 रन देकर एक विकेट) ने लिटन को आउट कर अपनी टीम को अहम विकेट दिलाया. शाहीन ने फिर बेहतरीन गेंद पर महमूदुल्लाह को बोल्ड किया. बांग्लादेश के कप्तान शाकिबुल हसन ने भागीदारी बनाने का प्रयास किया लेकिन हारिस रऊफ (36 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर आउट हो गए.

पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन: अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, आगा सलमान, शाहीन अफरीदी, उसामा मीर, मोहम्मद वसीम जूनियर, हारिस रऊफ

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन: लिटन दास, तंजीद हसन, नजमुल हुसैन शान्तो, शाकिब अल हसन (कप्तान), मुश्फिकुर रहीम, महमुदुल्लाह, तौहीद हृदोय, मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, शोरफुल इस्लाम