Donald Trump News / दोस्त ट्रंप पर हमले के बाद PM मोदी ने दी प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए जानलेवा हमले की निंदा की है. उन्होंने ट्रंप के जल्द स्वस्थ होने की कामना की. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ट्रंप पर हुए हमले से चिंतित हूं. राजनीति और लोकतंत्र में हिंसा की कोई जगह नहीं है. मैं उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. पेंसिलवेनिया में चुनावी रैली के दौरान डोनाल्ड ट्रंप पर हमला किया गया. इस हमले में ट्रंप बाल-बाल बच गए.

Vikrant Shekhawat : Jul 14, 2024, 09:36 AM
Donald Trump News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए जानलेवा हमले की निंदा की है. उन्होंने ट्रंप के जल्द स्वस्थ होने की कामना की. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ट्रंप पर हुए हमले से चिंतित हूं. राजनीति और लोकतंत्र में हिंसा की कोई जगह नहीं है. मैं उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. पेंसिलवेनिया में चुनावी रैली के दौरान डोनाल्ड ट्रंप पर हमला किया गया. इस हमले में ट्रंप बाल-बाल बच गए.

गोली उनके कान को छूती हुई निकल गई. हमले के बाद उन्हें तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया. फिलहाल ट्रंप खतरे से बाहर हैं. वह सुरक्षित हैं. इलाज के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे गई है. सीक्रेट सर्विस ने हमलावरों को तुरंत ढेर कर दिया. हमले के बाद ट्रंप ने कहा कि अमेरिका की सीक्रेट सर्विस का धन्यवाद जिन्होंने तुंरत एक्शन लिया. यकीन नहीं हो रहा है कि हमारे देश में इस तरह की घटना हुई.

पीएम मोदी ने एक्स पर किया पोस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट किया है। उन्होंने एक्स पर लिखा है, 'मेरे मित्र, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले से बेहद चिंतित हूं। घटना की कड़ी निंदा करता हूं। राजनीति और लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं मृतकों के परिवार, घायलों और अमेरिकी लोगों के साथ हैं।' 

चुनाव प्रचार के दौरान हुआ हमला

बता दें कि अमेरिका में दिनों चुनावी माहौल चल रहा है। इस बीच यहां के प्रमुख नेता अपने-अपने चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं। इसी क्रम में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। इसी दौरान राष्ट्रपति चुनाव से पहले बड़ी हिंसक वारदात को अज्ञात हमलावरों ने अंजाम दिया। ये फायरिंग की घटना पेंसिल्वेनिया के बटलर में हुई है। घटना के बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को अमेरिकी सीक्रेट सर्विस एजेंट तुरंत मंच से बाहर ले गए। 

घटना का वीडियो हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर घटना की वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि डोनाल्ड ट्रंप गोली चलने के बाद वहीं पोडियम पर झुक गए। इसके बाद उनके सिक्योरिटी गार्ड उन्हें घेर लेते हैं। वायरल वीडियो में ट्रंप के कान से खून भी बहता हुआ देखा जा सकता है। एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति सुरक्षित हैं। अधिकारी ने कहा कि हमने सुरक्षा उपाय लागू किए हैं, जांच की जा रही है। बटलर काउंटी के जिला अटॉर्नी रिचर्ड गोल्डिंगर ने कहा कि संदिग्ध बंदूकधारी को मार गिराया गया है।

ट्रंप पर हमले की राहुल गांधी ने की कड़ी निंदा

कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भी अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पर हमले की निंदा की है. उन्होंने कहा कि मैं पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या के प्रयास से बेहद चिंतित हूं. ऐसे कृत्यों की कड़े शब्दों में निंदा की जानी चाहिए. मैं उनके शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

बाइडेन ने कैंसिल की छुट्टियां, जाना ट्रंप का हाल

इस घटना के बाद पूरे अमेरिका में तहलका मच गया है. ट्रंप पर हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी छुट्टियां कैंसिल कर दीं. वो व्हाइट हाउस वापस लौट गए हैं. ट्रंप के अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद बाइडेन ने उनका हाल जाना. बाइडेन, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, बिल क्लिंटन, पीएम मोदी समेत दुनिया के कई नेताओं ने इस हमले की कड़ी निंदा की है.

इस तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं- बाइडेन

ट्रंप पर हमले के बाद जो बाइडेन ने कहा कि मुझे ट्रंप की रैली में हुई गोलीबारी की जानकारी मिली. मैं यह जानकर प्रसन्न हूं कि वह सुरक्षित हैं. मैं उनके और उनके परिवार और रैली में शामिल सभी लोगों के लिए प्रार्थना कर रहा हूं. उन्हें सुरक्षित निकालने के लिए जिल और मैं सीक्रेट सर्विस के आभारी हैं. अमेरिका में इस तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है.