Bharat Bandh / पटना में उग्र हुए प्रदर्शनकारी, हुआ लाठीचार्ज... कहां-कैसा है बंद का असर

सुप्रीम कोर्ट द्वारा आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू करने के खिलाफ बुधवार को दलित-आदिवासी संगठनों ने 14 घंटे का भारत बंद बुलाया। बिहार में बंद का सबसे ज्यादा असर है, जहां पटना में पुलिस ने लाठीचार्ज किया। ग्रेटर नोएडा और अजमेर में भी प्रदर्शन हुए, जबकि नोएडा पुलिस अलर्ट पर है।

Vikrant Shekhawat : Aug 21, 2024, 12:55 PM
Bharat Bandh: सुप्रीम कोर्ट द्वारा आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू करने की इजाजत देने के विरोध में दलित और आदिवासी संगठनों ने बुधवार को 14 घंटे का भारत बंद बुलाया है। नेशनल कन्फेडरेशन ऑफ दलित एंड आदिवासी ऑर्गेनाइजेशन (NACDAOR) ने इसे संवैधानिक अधिकारों पर हमला बताया है। बिहार में बंद का सबसे ज्यादा असर देखा जा रहा है, जहां पटना में उग्र प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। दानापुर में प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम कर दी। ग्रेटर नोएडा में भी कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन हुआ, जहां भीम आर्मी और आजाद समाज पार्टी के सदस्य शामिल हुए। नोएडा में पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं, और मेट्रो स्टेशन और बस स्टॉप पर निगरानी रखी जा रही है।

राजस्थान के अजमेर में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने भी प्रदर्शन किया। कांग्रेस, टीएमसी, सपा, बसपा, और अन्य दलों ने इस बंद का समर्थन किया है, जबकि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, और राजस्थान में अलर्ट जारी किया गया है।

पटना में उग्र हुए प्रदर्शनकारी, पटना में लाठीचार्ज

पटना में भारत बंद के दौरान जोरदार हंगामा देखने को मिला है. साइंस कॉलेज के पास प्रदर्शनकारी उग्र हो रहे थे. पुलिस ने उन पर काबू पाने के लिए लाठीचार्ज कर दिया है और मौके तितर-बितर किया है.

बिहार के दानापुर में डीआरएम ऑफिस के पास सड़क की जाम

भारत बंद समर्थकों ने बिहार के दानापुर में डीआरएम (डिवीजनल रेलवे मैनेजर) कार्यालय के पास सड़क जाम कर दी.

ग्रेटर नोएडा में कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन

ग्रेटर नोएडा में भारत बंद को लेकर जिला कलेक्ट्रेट पर कई संगठन पहुंचे हैं. भीम आर्मी और आजाद समाज पार्टी ने प्रदर्शन किया. समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता भी जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे है. इस बीच प्रदर्शन को देखते हुए कलेक्ट्रेट पर भारी पुलिस फोर्स तैनात किया गया है.

भारत बंद का नहीं दिख रहा है नोएडा में असर, पुलिस अलर्ट

भारत बंद को लेकर नोएडा पुलिस अलर्ट हो गई है. जॉइंट पुलिस कमिश्नर शिव हरी मीणा टीम के साथ पैदल गस्त कर रहे हैं. मेट्रो स्टेशन और बस स्टॉप की भी निगरानी रखी जा रही है. आरक्षण को लेकर दलित संगठनों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है.

अजमेर में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने निकाली रैली

राजस्थान के अजमेर में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने एससी/एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में और इसे वापस लेने की मांग को लेकर भारत बंद की घोषणा की है."