Team India Schedule / टीम इंडिया करेगी चैंपियंस ट्रॉफी से पहले साउथ अफ्रीका का दौरा- सीरीज का हुआ ऐलान

Vikrant Shekhawat : Jun 21, 2024, 06:50 PM
Team India Schedule: टीम इंडिया फिलहाल वेस्टइंडीज में टी20 वर्ल्ड कप खेल रही है. रोहित शर्मा की कप्तानी में पूरी टीम इस ट्रॉफी को जीतने के लिए जमकर मेहनत कर रही है. अगर भारतीय टीम फाइनल तक पहुंचती है, तो 29 जून को होने वाले इस मुकाबले के बाद टीम वापस आ जाएगी. हालांकि, इसके बाद भी खिलाड़ियों को राहत नहीं मिलने वाली है, क्योंकि भारतीय टीम एक के बाद एक कई सीरीज खेलने हैं. हाल ही में बीसीसीआई ने चैंपियंस ट्रॉफी से ठीक पहले बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ होम सीरीज का ऐलान किया था. अब इसमें एक और सीरीज जुड़ गई है, जिसके लिए टीम इंडिया साउथ अफ्रीका का दौरा करेगी.

नवंबर में 4 T20 मैच की सीरीज

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद 2025 में पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी होना है. हालांकि, अभी इसके लिए आईसीसी ने शेड्यूल जारी नहीं किया है, लेकिन पाकिस्तान ने फरवरी और मार्च विंडो रखा है. इस बड़े आईसीसी टूर्नामेंट से पहले भारतीय टीम लगातार कई सीरीज खेलने में व्यस्त रहेगी. बीसीसीआई ने चैंपियंस ट्रॉफी से ठीक पहले साउथ अफ्रीका की सीरीज को जोड़ दिया है. इस सीरीज को न्यूजीलैंड सीरीज के तुरंत बाद रखा गया है, जिसके के लिए साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने बीसीसीआई के साथ मिलकर शेड्यूल जारी कर दिया है. 5 नवंबर न्यूजीलैंड सीरीज खत्म होते ही भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के लिए रवाना होगा. वहां एक हफ्ते में यानी 8 नवंबर से 15 नवंबर तक कुल 4 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे.

IND vs SA शेड्यूल-

  • 8 नवंबर: पहला टी20, डरबन
  • 10 नवंबर: दूसरा टी20, पोर्ट एलिजाबेथ
  • 13 नवंबर: तीसरा टी20, सेंचुरियन
  • 15 नवंबर: चौथा टी20, जोहान्सबर्ग
चैंपियंस ट्रॉफी से पहले पांच सीरीज खेलेगी टीम इंडिया

टी20 वर्ल्ड कप के तुरंत बाद टीम इंडिया को जिम्बाब्वे और श्रीलंका के खिलाफ सीरीज खेलना. इसके बाद बीसीसीआई का यह सीजन खत्म हो जाएगा. भारतीय टीम का अगला सीजन सितंबर से शुरू होने वाला है और चैंपियंस ट्रॉफी से पहले तक इस टीम को कुल सीरीज खेलने हैं. इसकी शुरुआती बांग्लादेश से होगी, जिसके खिलाफ घर पर 19 सितंबर से 12 अक्टूबर तक 2 टेस्ट और 3 टी20 मुकाबले होंगे.

वहीं इसके ठीक चार दिन बाद यानी 16 अक्तूबर से 5 नवंबर तक भारतीय टीम न्यूजीलैंड से घर पर ही 3 टेस्ट खेलेगी. इसके खत्म होते ही 8 नवंबर से साउथ अफ्रीका का दौरा शुरू होगा. वहीं 22 जनवरी से 12 फरवरी के बीच इंग्लैंड की टीम 5 टी20 और 3 वनडे के लिए भारत का दौरा करेगी. इसी बीच नवंबर-दिसंबर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया भी जाना है. इस तरह चैंपियंस ट्रॉफी से पहले टीम को कुल 5 सीरीज खेलने हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER