Taj Mahal / बारिश और तूफान से ताजमहल की रेलिंग टूटी, दरवाजे हो गए क्रेक

यूपी में शनिवार को आए जबरदस्त तूफान की वजह से आगरा में ताजमहल के कई दरवाजों में क्रेक आ गया है। कुछ रेलिंगें टूट गईं। परिसर में लगे पेड़ भी गिर गए। सारे स्मारकों में लगभग 35 लाख रुपये का नुकसान हुआ है।अधिकारियों के मुताबिक ताजमहल के मुख्य गुंबद के प्लेटफॉर्म की आठ और चमेली फर्श की दो जालियां टूट गईं। पश्चिमी गेट बुकिंग विंडो की ओर लगी फॉल सीलिंग उखड़ गई।

Live Hindustan : May 31, 2020, 01:03 PM
आगरा | यूपी में शनिवार को आए जबरदस्त तूफान की वजह से आगरा में ताजमहल के कई दरवाजों में क्रेक आ गया है। कुछ रेलिंगें टूट गईं। परिसर में लगे पेड़ भी गिर गए। सारे स्मारकों में लगभग 35 लाख रुपये का नुकसान हुआ है।अधिकारियों के मुताबिक ताजमहल के मुख्य गुंबद के प्लेटफॉर्म की आठ और चमेली फर्श की दो जालियां टूट गईं। पश्चिमी गेट बुकिंग विंडो की ओर लगी फॉल सीलिंग उखड़ गई। डीएफएमडी भी टूट गए। तीन दर्जन से ज्यादा पेड़ों की डालियां गिर गईं। पाथवे पर टूटी डालियां पड़ी हुई हैं। मजदूर न होने के कारण लॉकडाउन खुलने के बाद ही काम शुरू हो सकेगा। सिकंदरा मकबरे में इनले पीस टूटकर गिर गए। मेहताब बाग में एक दीवा‌र ही गिर गई। मरियम टॉम्ब में भी पेड़ों के गिरने से काफी नुकसान हुआ है।

इधर, पुरातत्व महानिदेशक वी विद्यावती शनिवार दोपहर लगभग 12.30 बजे ताजमहल पहुंच गईं। उन्होंने यहां हुए नुकसान का जायजा लिया। एस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए। अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि नुकसान का एस्टीमेट बनाया जा रहा है। अभी मजदूर भी नहीं है। जैसे ही लॉकडाउन खुलेगा, लेबर को बुलाकर काम शुरू कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि सारे स्मारकों में दिखवा लिया गया है। थोड़ा-थोड़ा नुकसान हुआ है।