Elon Musk News / फिर से दुनिया को Musk ने चौंकाया, बेच डाला अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, एलन मस्क, अपने अनोखे फैसलों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स को अपनी ही एआई कंपनी एक्सएआई को 33 अरब डॉलर की ऑल-स्टॉक डील में बेच दिया। मस्क के अनुसार, यह सौदा डेटा, कंप्यूटिंग और टैलेंट को जोड़ने में मदद करेगा।

Elon Musk News: दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क अपने अतरंगी और साहसिक फैसलों के लिए जाने जाते हैं। हाल ही में उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) को अपनी ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी एक्सएआई को बेच दिया है। यह सौदा 33 अरब डॉलर की ऑल-स्टॉक डील के तहत पूरा किया गया है। इस अधिग्रहण की जानकारी मस्क ने खुद एक्स पर साझा की। उन्होंने कहा कि "एक्सएआई और एक्स का भविष्य आपस में गहराई से जुड़ा हुआ है। हम डेटा, मॉडल, कंप्यूट, डिस्ट्रीब्यूशन और टैलेंट को संयोजित करने के लिए आधिकारिक रूप से कदम उठा रहे हैं।"

45 अरब डॉलर की होगी कुल अदायगी

इस सौदे में एक्सएआई 45 अरब डॉलर का भुगतान करेगा, जो मस्क द्वारा 2022 में ट्विटर खरीदने के लिए दिए गए 44 अरब डॉलर से थोड़ा अधिक है। हालांकि, इस डील में 12 अरब डॉलर का कर्ज भी शामिल है। मस्क के अनुसार, यह कदम एआई की एडवांस क्षमताओं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स की व्यापक पहुंच को जोड़कर नई संभावनाओं को खोलने में मदद करेगा।

अपार क्षमता को अनलॉक करने की रणनीति

एलन मस्क ने कहा कि इस सौदे से एक्सएआई की अत्याधुनिक एआई तकनीक और एक्स के विशाल यूजरबेस का संगम होगा, जिससे एक नई डिजिटल क्रांति संभव होगी। उन्होंने बताया कि एक्सएआई की वैल्यूएशन 80 अरब डॉलर आंकी गई है, जबकि एक्स की वैल्यूएशन 33 अरब डॉलर निर्धारित की गई है।

मस्क ने यह भी बताया कि एक्सएआई की स्थापना को सिर्फ 2 साल हुए हैं, लेकिन इस दौरान यह अभूतपूर्व गति और पैमाने पर मॉडल और डेटा सेंटर विकसित करने वाली दुनिया की अग्रणी एआई प्रयोगशालाओं में से एक बन चुका है।

उन्होंने कहा, "यह संयोजन अरबों लोगों को अधिक स्मार्ट और अर्थपूर्ण डिजिटल अनुभव प्रदान करेगा। हमारी प्राथमिकता सच्चाई को उजागर करना और ज्ञान को आगे बढ़ाना है।"

ट्विटर से एक्स तक: मस्क की डिजिटल क्रांति

एलन मस्क ने साल 2022 में ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा था और इसके बाद इसमें कई बड़े बदलाव किए। उन्होंने 80% कर्मचारियों की छंटनी की और प्लेटफॉर्म की नीतियों में महत्वपूर्ण बदलाव किए। उन्होंने ट्विटर का नाम बदलकर एक्स कर दिया और इसमें हेट स्पीच, गलत सूचना और यूजर वेरिफिकेशन से जुड़ी नीतियों में संशोधन किया।

हालांकि, उनके इन फैसलों से कुछ विज्ञापनदाताओं ने इस प्लेटफॉर्म से दूरी बना ली थी। अब, एक्सएआई के अधिग्रहण के साथ, मस्क एक बार फिर सोशल मीडिया और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के संयोजन से एक नई दिशा में कदम बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।