Auto / Yamaha RayZR 125 का Fi Hybrid अवतार भारत में लॉन्च, जानें कीमत

यामाहा मोटर इंडिया (Yamaha Motor India) ने अपने 2021 Yamaha RayZR 125 Fi Hybrid (2021 यामाहा रेजेडआर 125 एफआई हाईब्रिड) को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे दो वैरिएंट्स में लॉन्च किया है। इसके ड्रम ब्रेक वैरिएंट की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 76,830 रुपये है। वहीं, इसके डिस्क वैरिएंट की कीमत 79,830 रुपये है।

Vikrant Shekhawat : Sep 08, 2021, 12:28 PM
यामाहा मोटर इंडिया (Yamaha Motor India) ने अपने 2021 Yamaha RayZR 125 Fi Hybrid (2021 यामाहा रेजेडआर 125 एफआई हाईब्रिड) को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे दो वैरिएंट्स में लॉन्च किया है। इसके ड्रम ब्रेक वैरिएंट की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 76,830 रुपये है। वहीं, इसके डिस्क वैरिएंट की कीमत 79,830 रुपये है।

नई Yamaha RayZR 125 Fi Hybrid के पावर परफॉर्मेंस की बात करें तो, इसमें पावर के लिए बीएस6 कम्प्लायंट वाला 125 सीसी, सिंगल-सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है। इसका इंजन 6,500 आरपीएम पर 8 bhp की मैक्सिमम पावर और 5,000 आरपीएम पर 10.3 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

कलर वैरिएंट

Ray ZR डिस्क वैरिएंट: कॉकटेल येलो, रेसिंग ब्लू, स्थान ब्लू, मैट रेड और मैटेलिक ब्लैक कलर का ऑप्शन्स मिलता है।
Ray ZR ड्रम वैरिएंट: स्यान ब्लू और मैटेलिक ब्लू कलर का ऑप्शन्स मिलता है।

2021 Yamaha RayZR 125 के Fi Hybrid में यामाहा का ब्लूटूथ इनेबल्ड यामाहा मोटरसाइकिल कनेक्ट-X एप भी दिया गया है। इसकी मदद से राइडर्स आंसर बैक, लोकेट माई व्हीकल, राइडिंग हिस्ट्री, पार्किंग रिकॉर्ड और हजार्ड जैसे फीचर्स को एक्सेस कर सकते हैं। इसमें क्लास-सी एलईडी हेडलाइट्स और फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन जैसी सुविधाएं दी गई हैं। इसके अलावा इसमें साइड स्टैंड इंजन कट ऑफ स्विच, पास स्विच, एलईडी पोजिशन लाइट, पावर असिस्ट इंडिकेटर, सीट ओपनर के साथ मल्टी-फंक्शन की, वाइड 100 मिलीमीटर रियर टायर औऱ बड़ा 21 लीटर का अंडर स्टोरेज दिया गया है।

इसमें एक स्मार्ट मोटर जेनरेटर (SMG) सिस्टम दिया गया है। इसमें हाइब्रिड सिस्टम का एक अतिरिक्त फंक्शन दिया गया है। इसमें SMG एक इलेक्ट्रिक मोटर की तरह काम करता है। यह रुकी हुई गाड़ी को स्पीड देने पर पावर असिस्ट का काम करता है। इससे पहाड़ी पर चढ़ाई के दौरान या टैंडम राइडिंग की स्थिति में गाड़ी डगमगाने के कारण होने वाली असुरक्षा का खतरा कम होता है। स्कूटर को स्टार्ट करने के लगभग तीन सेकंड बाद या थ्रॉटल कट बैक होने या इंजन आरपीएम पर निर्धारित स्तर से अधिकर हो जाने के बाद पावर असिस्ट फंक्शन अपने आप बंद हो जाता है। इसके साथ ही इसके इंस्ट्रूमेंट कलस्टर में एक इंडिकेटर लाइट पावर असिस्ट (हाइब्रिड सिस्टम) के चालू होने की जानकारी राइडर को देती है। SMG की मदद से इंजन बिना आवाज के स्टार्ट होता है।