Haryana Election 2024 / हरियाणा में AAP-कांग्रेस का गठबंधन नहीं हुआ, AAP ने 20 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

हरियाणा विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन नहीं हो पाया है. सोमवार को आम आदमी पार्टी ने 20 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. आम आदमी पार्टी की पहली लिस्ट में अनुराग ढांडा का भी नाम है, उन्हें कलायत से उम्मीदवार बनाया गया है.

Gajendra Singh Rathore : Sep 09, 2024, 06:16 PM
Haryana Election 2024 : आज आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन की चर्चा में हो रही देरी के बीच अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इसके बाद आप हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष सुशील गुप्ता ने गठबंधन को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा कि आज पहली लिस्ट जारी हो गई है। जल्द ही हम दूसरी लिस्ट भी जारी करेंगे। गठबंधन की चर्चा पर विराम लगाते हुए उन्होंने कहा कि हम INDIA गठबंधन के पार्टनर हैं लेकिन नेशनल लेवल पर।


गठबंधन पर क्या बोले आप प्रदेश प्रमुख

आप हरियाणा प्रमुख सुशील गुप्ता ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कहा, "हमने पहली सूची जारी कर दी है और जल्द ही आपको दूसरी सूची भी मिल जाएगी। अब चुनाव के लिए बहुत कम समय बचा है। हमने ईमानदारी से (गठबंधन के लिए) इंतजार किया। हर विधानसभा में संगठन मजबूत है और वह मजबूत संगठन चाहता था कि हम चुनाव लड़ें। हमने अपना धैर्य दिखाया है और उसके बाद हमने अपनी लिस्ट जारी की। हम INDIA गठबंधन के पार्टनर थे। हम नेशनल लेवल पर INDIA गठबंधन के पार्टनर हैं।"


सभी सीटों में उतारे जाएंगे उम्मीदवार

जानकारी दे दें कि आज सुबह भी सुशील गुप्ता ने गठबंधन को लेकर कहा था कि वे शाम तक इंतजार करेंगे, अगर पार्टी हाईकमान की ओर से गठबंधन पर कोई फैसला नहीं आया तो वे सभी 90 सीटों के लिए अपनी लिस्ट जारी करेंगे। उन्होंने कहा, "हरियाणा में आप प्रमुख के तौर पर मैं 90 विधानसभा सीटों के लिए तैयारी कर रहा हूं। हमें हाईकमान से गठबंधन के बारे में कोई खबर नहीं मिली है। अगर हमें आज खबर नहीं मिलती है तो हम शाम तक सभी 90 सीटों के लिए अपनी सूची जारी कर देंगे।"


हरियाणा विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 12 सितंबर है। वहीं, राज्य में चुनाव 5 अक्टूबर को एक चरण में होंगे और वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।


संजय सिंह ने भी कहा

इधर आप सांसद संजय सिंह ने भी कहा, "12 तारीख तक नामांकन करना है, बहुत कम समय बचा है और हमारी प्राथमिकता भारतीय जनता पार्टी को हटाना है। आज 20 उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है, मैं अरविंद केजरीवाल की तरफ से उन सभी को हार्दिक बधाई देता हूं और हम 5 गारंटी को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जल्द ही और सूचियां जारी की जाएंगी। हरियाणा में आम आदमी पार्टी मजबूती से चुनाव लड़ेगी।"


AAP की लिस्ट पर क्या बोले दीपेंद्र हुड्डा?

हरियाणा में आप-कांग्रेस गठबंधन के सवाल पर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कुछ खास प्रक्रिया नहीं दी. AAP की लिस्ट पर उन्होंने कहा, ‘हमारी लिस्ट भी जारी हो गई है. मुद्दा भाजपा सरकार के 10 साल के कुशासन का है. 10 साल में भाजपा ने हरियाणा को विकास की पटरी से उतार दिया है. हरियाणा देश में बेरोजगारी में नंबर 1 है, अपराध में हरियाणा नंबर 1 है.’

आगे उन्होंने कहा, ‘आज हरियाणा नशे में पंजाब से भी आगे निकल गया है. हालात ये हैं कि हर वर्ग का अपमान करने में हरियाणा देश में नंबर 1 है. हमें पूरा विश्वास है कि बादली विधानसभा क्षेत्र में हमारे प्रत्याशी कुलदीप वत्स भारी बहुमत से जीतेंगे. बादली की जनता ने ठान लिया है कि उन्हें हरियाणा में बदलाव लाना है’