West Bengal News / छात्रों पर एक्शन, BJP ने बुलाया बंद...ममता ने भी दिखाए तेवर

कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुई दरिंदगी ने सियासत को गरमा दिया है। बीजेपी ने ममता बनर्जी सरकार पर आरोप लगाते हुए पश्चिम बंगाल में 12 घंटे का बंद बुलाया है। ममता सरकार ने बंद को अस्वीकार करते हुए कर्मचारियों को दफ्तर आने का आदेश दिया है।

Vikrant Shekhawat : Aug 28, 2024, 10:20 AM
West Bengal News: कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में एक ट्रेनी महिला डॉक्टर के साथ हुई दर्दनाक घटना ने न केवल शहर बल्कि पूरे देश को हिला कर रख दिया है। इस घटना ने राजनीतिक मैदान में भी उथल-पुथल मचा दी है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने इस मुद्दे को लेकर ममता बनर्जी की सरकार को कठघरे में खड़ा किया है, और इसका प्रभाव पश्चिम बंगाल के राजनीति और सामाजिक परिदृश्य पर गहरा पड़ रहा है।

बीजेपी और ममता बनर्जी की टकराहट

बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में 12 घंटे का बंद बुलाया है, जो सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक लागू रहेगा। यह बंद राज्य सचिवालय नबन्ना में मार्च के दौरान पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ है। बीजेपी का आरोप है कि ममता बनर्जी की सरकार दोषियों को बचाने की कोशिश कर रही है। इसके अलावा, बंगाल बीजेपी प्रमुख सुकांत मजूमदार ने राज्यपाल को पत्र लिखकर छात्रों की रिहाई की मांग की है, जो हाल के प्रदर्शनों के दौरान गिरफ्तार किए गए थे।

वहीं, ममता बनर्जी सरकार ने इस बंद की इजाजत देने से साफ इनकार कर दिया है। सरकार ने सभी कर्मचारियों को कार्यालय में उपस्थित रहने का आदेश जारी किया है और किसी भी प्रकार की छुट्टी या कैजुअल लीव की अनुमति नहीं दी जाएगी। अगर कोई दफ्तर नहीं आता है, तो उसे कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा।

ममता बनर्जी की प्रतिक्रिया

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट करते हुए कहा कि वह तृणमूल छात्र परिषद के स्थापना दिवस को उन महिलाओं के प्रति समर्पित करती हैं, जिन्होंने इस भयानक घटना का शिकार हुईं। उन्होंने कहा कि यह घटना पूरे देश को झकझोर देने वाली है और पीड़िता के परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त कीं। ममता ने छात्रों से अपील की कि वे समाज और संस्कृति को जागरूक रखने के लिए प्रतिबद्ध रहें और हिंसा से दूर रहें।

टीएमसी और बीजेपी के आरोप

टीएमसी नेता नारायण घोष ने बीजेपी पर आरोप लगाया है कि वह गरीब लोगों को परेशान करने और बंगाल में अशांति फैलाने की कोशिश कर रही है। उनका कहना है कि आम लोग और गरीब ममता बनर्जी के साथ हैं और बीजेपी की इन हरकतों से पश्चिम बंगाल की स्थिरता को खतरा नहीं हो सकता।

इसके विपरीत, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ममता बनर्जी पर आरोप लगाया है कि बंगाल में बेटी के साथ अमानवीयता की सारी सीमाएं पार कर दी गई हैं। नड्डा ने ममता की सरकार को दोषियों को बचाने का आरोप लगाया और कहा कि सरकार ने इस घटना को लेकर उचित कार्रवाई नहीं की है।

पुलिस और राज्यपाल की प्रतिक्रिया

इस घटना के विरोध में आयोजित प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज किया, आंसू गैस के गोले छोड़े और पानी की बौछार की। इस हिंसक संघर्ष में 25 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हो गए और 100 से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया। बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंदबोस ने इस स्थिति को लोकतंत्र के लिए खतरा बताया और ममता सरकार पर लोगों के लोकतांत्रिक अधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि सरकार क्रिमिनल्स को प्रोटेक्ट कर रही है और शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर हमला कर रही है।

बीजेपी के बुलाए बंगाल बंद का 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट करते हुए कहा कि आज मैं तृणमूल छात्र परिषद के स्थापना दिवस को अपनी बहन को समर्पित करती हूं, जिसकी कुछ दिन पहले आरजी कर अस्पताल में दुखद मौत पर हमने शोक व्यक्त किया था. और उस बहन के परिवार के प्रति हमारी हार्दिक संवेदनाएं हैं, जिसे क्रूरतापूर्वक प्रताड़ित करके मार डाला गया और जो शीघ्र न्याय की मांग कर रही है, साथ ही देशभर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रति संवेदनाएं हैं, जिनके साथ इस तरह के अमानवीय कृत्य किए गए हैं. क्षमा करें. छात्रों, युवाओं की एक महान सामाजिक भूमिका होती है. समाज और संस्कृति को जागृत रखते हुए एक नए दिन का सपना देना और नए दिन के उज्ज्वल संकल्पों से सभी को प्रेरित करना छात्र समाज का कार्य है. आज मेरी उन सभी से अपील है कि इस प्रयास में प्रोत्साहित हों, प्रतिबद्ध रहें. मेरे प्यारे अच्छे रहें, स्वस्थ रहें, उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रतिबद्ध रहें.

टीएमसी नेता नारायण घोष ने कहा, बीजेपी गरीब लोगों को परेशान करना चाहती है. वे पश्चिम बंगाल में डकैती करने आए हैं. आम और गरीब लोग ममता बनर्जी के साथ हैं. ऐसी चीजें करके पश्चिम बंगाल को नहीं रोका जा सकता.

जेपी नड्डा ने ममता बनर्जी पर बोला हमला

कोलकाता कांड पर ममता सरकार घिरती जा रही है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर प्रहार करते हुए कहा कि बंगाल में बेटी के साथ निर्ममता की सारी हदें पार कर दी है. वहीं, टीएमसी नेता कुणाल घोष ने कहा है कि हम भी चाहते हैं कि न्याय मिले अब सबकुछ सीबीआई के हाथ में है.

कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में ट्रेनी महिला डॉक्टर के साथ हुई दरिंदगी ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया. इस संगीन अपराध के खिलाफ लोग सड़कों पर उतर आए. बीते दिन नबन्ना अभियान के तहत हजारों की संख्या में युवा सड़कों पर उतरे. इस दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े. प्रदर्शनकारियों पर पानी की बौछार भी की. इस दौरान 25 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हो गए. पुलिस ने 100 से प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया और कोलकाता के अलग-अलग थानों में कई केस दर्ज किए.

बंगाल के राज्यपाल ने क्या कहा?

पुलिस-पब्लिक के बीच संग्राम की स्थिति रही. कोलकाता की सड़कों पर कल जो कुछ दिखा इस पर बंगाल के गवर्नर सीवी आनंदबोस ने कहा कि लोकतंत्र के लिए इससे खराब कुछ भी नहीं हो सकता था. लोग तिरंगे के साथ इंसाफ मांगने को लेकर नारे लगा रहे थे, लेकिन ममता सरकार लोगों के लोकतांत्रिक अधिकार और राष्ट्रीय भावना के साथ खिलवाड़ कर रही थी. नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने दिल्ली चलो का नारा दिया था, लेकिन यहां के लोग जस्टिस के लिए नबन्ना चलो का नारा दे रहे हैं. जंगलराज, गुंडाराज लोगों के दिलों दिमाग से खत्म होना चाहिए. बंगाल को एक पीसफुल स्टेट बनना चाहिए.

राज्यपाल ने ये भी कहा कि जिस तरह से सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा है कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन लोगों को करने देने चाहिए, जिसकी इजाजत भी राज्य सरकार ने नहीं दी. ऐसा जान पड़ता है कि सरकार क्रिमिनल्स को प्रोटेक्ट कर रही है और प्रदर्शनकारियों पर हमला कर रही है. इन हत्यारों के खेल को रोकें. बंगाल के लोग न्याय, न्याय और सिर्फ न्याय चाहते हैं. बंगाल की जनता तैयार है. हम इस पर काबू पा लेंगे.

निष्कर्ष

कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में हुई इस घटना ने समाज, राजनीति और कानून व्यवस्था की गंभीर समस्याओं को उजागर किया है। यह देखना होगा कि ममता बनर्जी की सरकार और बीजेपी के बीच इस टकराव का क्या परिणाम होता है और क्या पीड़िता के परिवार को न्याय मिल पाता है। इस बीच, पश्चिम बंगाल की जनता और राजनीतिक दल इस मुद्दे को लेकर तीव्र प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं, जो आगामी दिनों में और भी जटिल हो सकती हैं।