PM Modi Ukraine Tour / अमेरिका ने की PM मोदी के यूक्रेन दौरे की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यूक्रेन दौरा वैश्विक ध्यान आकर्षित कर रहा है, खासकर जब यूक्रेन ने रूसी इलाकों पर नियंत्रण प्राप्त किया है। अमेरिका ने इस यात्रा को संघर्ष समाप्त करने की दिशा में महत्वपूर्ण बताया है। मोदी ने राष्ट्रपति जेलेंस्की से कहा कि शांति केवल बातचीत से संभव है।

Vikrant Shekhawat : Aug 24, 2024, 02:20 PM
PM Modi Ukraine Tour: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यूक्रेन दौरा विश्व राजनीति में महत्वपूर्ण मोड़ का संकेत देता है। यह दौरा उस समय हुआ जब यूक्रेन ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर रूस के कुर्स्क क्षेत्र में नियंत्रण स्थापित कर लिया है, जिससे रूस-यूक्रेन संघर्ष और भी तीव्र हो गया है। मोदी की इस यात्रा के लिए दुनियाभर में उम्मीदें जताई जा रही हैं।

अमेरिका के व्हाइट हाउस ने इस दौरे को संघर्ष समाप्ति की दिशा में एक सकारात्मक कदम बताया है। प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को ट्रेन से यूक्रेन पहुंचे और 1992 में द्विपक्षीय संबंध स्थापित होने के बाद वह यूक्रेन का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने हैं।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने कहा कि भारत अमेरिका का एक मजबूत साझेदार है और किसी भी देश का स्वागत किया जाएगा जो यूक्रेन में संघर्ष समाप्त करने की दिशा में मददगार साबित हो। किर्बी ने यह भी स्पष्ट किया कि यूक्रेन संघर्ष का समाधान बातचीत के जरिए ही संभव है और कीव को इस दिशा में कदम बढ़ाने होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात के दौरान कहा कि यूक्रेन में संघर्ष का समाधान केवल बातचीत से ही संभव है। उन्होंने भारत के शांति पक्षधर दृष्टिकोण को दोहराते हुए कहा कि भारत शांति और प्रगति की दिशा में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार है। इस दौरान भारत और यूक्रेन ने चार महत्वपूर्ण समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने मोदी की यात्रा को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि भारत वैश्विक कूटनीतिक प्रयासों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उन्होंने भारत यात्रा का निमंत्रण स्वीकार करते हुए कहा कि भारत को यूक्रेन का समर्थन करना चाहिए, न कि अमेरिका और रूस के बीच संतुलन साधने की कोशिश करनी चाहिए।

भारत अमेरिका का मजबूत साझेदार

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार, जॉन किर्बी ने कहा कि भारत अमेरिका का एक मजबूत साझेदार है. उन्होंने कहा कि अमेरिका यूक्रेन में संघर्ष को खत्म करने की कोशिश में मददगार बनने के इच्छुक किसी भी अन्य देश का स्वागत करता है. साथ ही कीव भी एक शांतिपूर्ण समाधान में अपना योगदान दे सकता है.

युद्ध को खत्म करने की कोशिश

जॉन किर्बी ने कहा कि यूक्रेन संघर्ष पर किसी भी बातचीत के लिए कीव को चर्चा की मेज पर आना होगा. यदि कोई अन्य देश है जो यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने की कोशिश में मददगार होने को तैयार है, तो हम उसका स्वागत करते हैं. लेकिन मददगार होने से हमारा मतलब है कि उस देश को बातचीत में शामिल होना होगा.

यूक्रेन संघर्ष का समाधान बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान राष्ट्रपति जेलेंस्की से कहा कि यूक्रेन में संघर्ष का एकमात्र समाधान बातचीत है. उन्होंने कहा कि भारत कभी तटस्थ नहीं रहा, हम हमेशा शांति के पक्ष में रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि भारत शांति और प्रगति की राह में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार है. पीएम मोदी की यात्रा के दौरान भारत और यूक्रेन ने चार समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए.

पीएम मोदी की यात्रा ऐतिहासिक: जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि भारत उनके देश और रूस के बीच युद्ध समाप्त कराने के वैश्विक कूटनीतिक प्रयासों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.उन्होंने कहा कि वह भारत की यात्रा करने को लेकर उत्सुक हैं. यूक्रेन की यात्रा पर आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां द्विपक्षीय वार्ता के दौरान जेलेंस्की को भारत यात्रा का निमंत्रण दिया, जिसके बाद उन्होंने यह टिप्पणी की. द्विपक्षीय वार्ता के बाद भारतीय मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि मोदी की यात्रा ऐतिहासिक है. उन्होंने कहा कि भारत को यूक्रेन का साथ देने की जरूरत है, न कि अमेरिका और रूस के बीच संतुलन साधने की.