VVS Laxman News / वीवीएस लक्ष्मण को फिर से दी BCCI ने बड़ी जिम्मेदारी, इस रोल में आएंगे नजर

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी इन दिनों घरेलू टूर्नामेंट के लिए तैयारी कर रहे हैं। वहीं टीम इंडिया सितंबर के महीने में इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करेगी। इसी बीच बीसीसीआई ने टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को एक बड़ी जिम्मेदारी दी है। वीवीएस लक्ष्मण बेंगलुरु में नेशनल क्रिकेट अकादमी के प्रमुख के रूप में अपना कार्यकाल कम से कम एक साल के लिए बढ़ाएंगे। उनके शुरुआती तीन सालों के लिए किया गया कॉन्ट्रैक्ट सितंबर

Vikrant Shekhawat : Aug 15, 2024, 10:55 PM
VVS Laxman News: भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी इन दिनों घरेलू टूर्नामेंट के लिए तैयारी कर रहे हैं। वहीं टीम इंडिया सितंबर के महीने में इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करेगी। इसी बीच बीसीसीआई ने टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को एक बड़ी जिम्मेदारी दी है। वीवीएस लक्ष्मण बेंगलुरु में नेशनल क्रिकेट अकादमी के प्रमुख के रूप में अपना कार्यकाल कम से कम एक साल के लिए बढ़ाएंगे। उनके शुरुआती तीन सालों के लिए किया गया कॉन्ट्रैक्ट सितंबर 2024 में खत्म हो रहा है। ऐसे में बीसीसीआई को इस पद के लिए कोई फैसला लेना था और उन्होंने लक्ष्मण के कार्यकाल को बढ़ा दिया है।

लक्ष्मण को मिलेगा इन दिग्गजों का साथ

लक्ष्मण का नाम एक आईपीएल फ्रेंचाइजी द्वारा मुख्य कोच पद के लिए आगे किया जा रहा था, लेकिन अब वह फिर से एनसीए में अपने पद को संभालेंगे। ऐसे में आईपीएल में उनका कोई रोल नहीं होगा। उन्हें कोचों की टीम द्वारा सहायता मिलने की संभावना है, जिसमें शितांशु कोटक, साईराज बहुतुले और हृषिकेश कानिटकर शामिल हैं, जो भारतीय घरेलू क्रिकेट के सभी दिग्गज हैं। लक्ष्मण के कॉन्ट्रैक्ट का विस्तार बेंगलुरु के बाहरी इलाके में एक नए अत्याधुनिक एनसीए परिसर के उद्घाटन से पहले हुआ है, जिसकी नींव कर्नाटक सरकार द्वारा भूमि स्वीकृत किए जाने के 14 साल बाद जनवरी 2022 में रखी गई थी। 99 साल की लीज पर इसे बीसीसीआई को दिया गया है।

बेंगलुरु में तैयार हुआ नया NCA

नए एनसीए में कम से कम 100 पिचें होंगी। जिसमें से 45 पिचें इनडोर सुविधाएं के साथ हैं। इसमें तीन इंटरनेशनल आकार के मैदान, एक आधुनिक रिहैब सेंटर, आवास सुविधाएं और ओलंपिक आकार के पूल, कई अन्य सुविधाओं के अलावा, नए एनसीए का निर्माण अपने अंतिम चरण में है। इस एनसीए की अगले साल की शुरुआत से चालू होने की संभावना है। एनसीए में अपने पहले तीन साल के कार्यकाल के दौरान, लक्ष्मण ने इंजरी मैनेजमेंट, प्लेयर रिहैब, कोचिंग शेड्यूल और महिला क्रिकेट के लिए रोडमैप तैयार करने के लिए अपने साथी राहुल द्रविड़ द्वारा निर्धारित प्रक्रियाओं को आगे बढ़ाया।