IND vs SL T20 Series / गंभीर का हीरो श्रीलंका में निकला जीरो, संजू को अब कोई नहीं बचा पाएगा!

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन बेशक नेशनल टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं, इसकी सबसे बड़ी वजह इनकंसिस्टेंसी मानी जाती है. यानी वह लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं. ऐसे में उनके लिए श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज काफी अहम थी. वह इस सीरीज में प्रदर्शन करके नए हेड कोच गौतम गंभीर के सामने एक अच्छी छाप छोड़ सकते थे, लेकिन उन्होंने इस मौकों को बर्बाद कर दिया. संजू ने ऐसा खेल दिखाया जिसके बारे में

Vikrant Shekhawat : Jul 31, 2024, 07:00 AM
IND vs SL T20 Series: टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन बेशक नेशनल टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं, इसकी सबसे बड़ी वजह इनकंसिस्टेंसी मानी जाती है. यानी वह लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं. ऐसे में उनके लिए श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज काफी अहम थी. वह इस सीरीज में प्रदर्शन करके नए हेड कोच गौतम गंभीर के सामने एक अच्छी छाप छोड़ सकते थे, लेकिन उन्होंने इस मौकों को बर्बाद कर दिया. संजू ने ऐसा खेल दिखाया जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था.

श्रीलंका दौरे पर संजू सैमसन को क्या हुआ?

संजू सैमसन को इस सीरीज के पहले मैच में खेलने का मौका नहीं मिला था. इसके बाद दूसरे मैच में शुभमन गिल की जगह उनकी प्लेइंग 11 में एंट्री हुई. लेकिन वह पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे. इसके बाद तीसरे मैच में बड़ा फैसला लिया गया. गिल की वापसी के बाद भी उन्हें टीम में बनाए रखा गया. ऐसे में टीम से लगातार अंदर-बाहर होने वाले संजू सैमसन के पास अपने आप को साबित करने के लिए एक बड़ा मौका था. लेकिन संजू इस मैच में भी बिना खाता खोले आउट हो गए. यानी वह श्रीलंका दौरे पर अपना खाता खोले बिना ही भारत लौटने वाले हैं.

इस शर्मनाक लिस्ट में बनाई अपनी जगह

संजू सैमसन इस मैच में बतौर विकेटकीपर खेल रहे हैं. ये 11वां मौका है जब उन्हें टीम इंडिया के लिए टी20 में बतौर विकेटकीपर प्लेइंग 11 का हिस्सा बनाया गया. इस दौरान वह 3 बार बिना खाता खोले आउट हुए हैं. वह बतौर भारतीय विकेटकीपर टी20 में सबसे ज्यादा बार 0 रन पर आउट होने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं. ऋषभ पंत 4 बार 0 के साथ इस लिस्ट में टॉप पर हैं. लेकिन उनके ये 4 डक 54 मैचों में आए हैं.

पिछली 6 पारियों में 3 बार डक पर आउट

पिछली 6 पारियों में संजू सैमसन सिर्फ 1 ही अर्धशतक लगा सके हैं. ये अर्धशतक जिम्बाब्वे दौरे पर आया था. इसके अलावा वह 3 बार खाता खोलने में भी नाकाम रहे हैं. टी20 में उनके आंकड़े देखे जाएं तो उन्होंने टीम इंडिया के लिए अभी तक 30 टी20 मैचों में 19.30 की खराब औसत से 444 रन ही बनाए हैं. जिसमें सिर्फ 2 अर्धशतक शामिल हैं.

गंभीर के सामने फ्लॉप होना पड़ेगा भारी?

बता दें, साल 2020 में गौतम गंभीर ने संजू के सपोर्ट में एक ट्वीट किया था. उस ट्वीट में उन्होंने कहा था कि संजू सैमसन भारत में सिर्फ बेस्ट विकेटकीपर बल्लेबाज नहीं है बल्कि वह भारत में बेस्ट युवा बल्लेबाज हैं. कोई डिबेट करना चाहेगा? यानी उस समय उन्होंने संजू को टीम में जगह दिलाने के लिए आवाज उठाई थी. लेकिन अब संजू सैमसन ने उनके सामने ही ये खराब प्रदर्शन किया है. आने वाली सीरीज में उन्हें टीम में मौका मिलेगा या नहीं ये एक बड़ा सवाल है. इस समय भारत के पास कई बल्लेबाज मौजूद हैं जो संजू की जगह ले सकते है. ऐसे में संजू के लिए मुश्किले अब बढ़ना तय हैं.