Women T20 World Cup / रोहित की राह पर हरमनप्रीत, टी20 वर्ल्ड कप से पहले कही ये बात

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन यूएई में 3 अक्टूबर से होगा। भारतीय टीम की कप्तानी हरमनप्रीत कौर के पास है। उन्होंने बताया कि उनकी टीम ने मेंस टीम से प्रेरणा ली है और इस बार विश्व कप जीतने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। टीम 4 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से खेलेगी।

Vikrant Shekhawat : Aug 28, 2024, 12:59 PM
Women T20 World Cup: महिला क्रिकेट के सबसे बड़े मंचों में से एक, महिला टी20 वर्ल्ड कप, इस बार यूएई में आयोजित किया जाएगा। वर्ल्ड कप की शुरुआत 3 अक्टूबर 2024 से हो रही है, और भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने भी अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। टीम इंडिया की कप्तानी की जिम्मेदारी हरमनप्रीत कौर के हाथों में है, जिन्होंने हाल ही में एक महत्वपूर्ण बयान देकर सभी का ध्यान खींचा है।

हरमनप्रीत कौर का प्रेरणादायक बयान

हरमनप्रीत कौर ने अपनी टीम की तैयारियों और प्रेरणाओं को लेकर एक खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि भारतीय महिला टीम ने हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय मेंस टीम से प्रेरणा ली है। हरमनप्रीत ने कहा, "हमारी मेंस टीम ने इस ट्रॉफी के लिए बहुत मेहनत की और कठिन मुकाबले जीते। हमने उनकी मेहनत और सफलता से बहुत कुछ सीखा है। हमारी टीम भी उसी ऊर्जा और प्रतिबद्धता के साथ महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए तैयार हो रही है। हमारा उद्देश्य है कि हम अपने देश और फैंस को एक बार फिर से गर्वित और खुशियों का मौका दें।"

पिछले अनुभवों से सबक

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ वर्षों में कई बार फाइनल तक का सफर तय किया है, लेकिन विश्व कप की ट्रॉफी अब तक उनके हाथ नहीं आई है। 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे विश्व कप का फाइनल, 2020 में टी20 विश्व कप का फाइनल, और हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार ने टीम को बहुत कुछ सिखाया है। हरमनप्रीत ने इस बात पर जोर दिया कि किसी भी बड़े टूर्नामेंट में किसी भी टीम को हल्के में नहीं लेना चाहिए और सभी टीमों के खिलाफ पूरी तैयारी के साथ खेलना चाहिए।

तैयारी और रणनीति

टीम इंडिया ने इस बार की तैयारी में कोई कमी नहीं छोड़ी है। टीम ने विभिन्न शिविरों के माध्यम से कड़ी मेहनत की है और पिछले अनुभवों से सीखे गए सबक को अपनी रणनीति में शामिल किया है। हरमनप्रीत ने कहा, "हमने अपनी कमजोरियों को पहचाना है और उन पर काम किया है। हम सभी टीमों को पूरी गंभीरता से ले रहे हैं और अपनी रणनीतियों को बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं।"

भारत का मुकाबला

भारतीय महिला टीम का विश्व कप अभियान 4 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होगा। ग्रुप ए में भारत को ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, न्यूजीलैंड, और पाकिस्तान जैसी टीमों से भिड़ना होगा। हरमनप्रीत और उनकी टीम की नजरें इस बार ट्रॉफी पर हैं और वे इसे जीतने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

इस बार के महिला टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की उम्मीदें ऊंची हैं, और कप्तान हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में, टीम निश्चित रूप से अपने फैंस को एक यादगार प्रदर्शन देने की कोशिश करेगी। क्या टीम इंडिया इस बार इतिहास रचेगी? इसका उत्तर 3 अक्टूबर से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में ही मिलेगा।