Delhi Rains / दिल्ली में भारी बारिश 19 साल में सबसे ज्यादा

दिल्ली में बुधवार को दूसरे दिन भी भारी बारिश हुई, जिससे राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में जलभराव हो गया। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के बारिश के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार सुबह 8.30 बजे और बुधवार को सुबह 8.30 बजे के बीच 112.1 मिमी बारिश हुई। आईएमडी के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि दिल्ली में मंगलवार को विशेष रूप से सफदरजंग और लोधी स्ट्रीट क्षेत्रों में भारी बारिश के कुछ दौर पहले ही देखे जा चुके|

Vikrant Shekhawat : Sep 01, 2021, 04:58 PM

दिल्ली में बुधवार को दूसरे दिन भी भारी बारिश हुई, जिससे राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में जलभराव हो गया। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के बारिश के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार सुबह 8.30 बजे और बुधवार को सुबह 8.30 बजे के बीच 112.1 मिमी बारिश हुई।


आईएमडी के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि दिल्ली में मंगलवार को विशेष रूप से सफदरजंग और लोधी स्ट्रीट क्षेत्रों में भारी बारिश के कुछ दौर पहले ही देखे जा चुके हैं। जेनामणि ने मीडिया को बताया कि दिल्ली में बुधवार को पिछले 19 वर्षों के भीतर सितंबर में एक दिन में सबसे अच्छी बारिश हुई।


“दिल्ली में भारी बारिश हुई है। यह कल से शुरू हुआ था और हमारे पास पहले से ही 2-3 मंत्र हैं। लगभग 11.2 सेंटीमीटर बारिश हुई, खासकर सफदरजंग और लोधी रोड इलाके में। 19 साल में सितंबर में सबसे ज्यादा बारिश हुई है।'


भारत की मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में आंधी और मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। दिल्ली के अधिकांश स्थानों (लोदी रोड, आईजीआई एयरपोर्ट), एनसीआर (गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, इंदिरापुरम, लोनी देहात, हिंडन एएफ, गाजियाबाद) के आसपास और आसपास के क्षेत्रों में मध्यम से भारी तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी। अगले 2 घंटों के दौरान, “आईएमडी ने ट्विटर पर पोस्ट किया।


जेनामणि ने कहा कि दिल्ली में 24 घंटे में यह पांचवीं सबसे ज्यादा बारिश है क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में करीब 19-20 सेंटीमीटर बारिश हुई है। “निश्चित रूप से, यह एक रिकॉर्ड वर्षा है। हमने आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।"