Russia News / रूस में उड़ान भर रहा हेलीकॉप्टर हुआ लापता, 22 लोग थे सवार, सर्च ऑपरेशन शुरू

रूस में Mi-8T हेलीकॉप्टर 22 लोगों के साथ लापता हो गया है। यह हेलीकॉप्टर कामचटका के वाचकाज़ेट्स ज्वालामुखी के पास उड़ान भरने के तुरंत बाद रडार से गायब हो गया। सर्च ऑपरेशन जारी है, लेकिन अब तक कोई सुराग नहीं मिला है। एक विशेष समिति ने जांच शुरू की है।

Vikrant Shekhawat : Aug 31, 2024, 10:02 PM
Russia News: रूस में Mi-8T हेलीकॉप्टर 22 लोगों के साथ लापता हो गया है। यह घटना कामचटका क्षेत्र के वाचकाज़ेट्स ज्वालामुखी के पास सुबह 7.15 पर हुई, जब हेलीकॉप्टर उड़ान भरने के तुरंत बाद रडार से गायब हो गया। हेलीकॉप्टर में 19 यात्री और 3 चालक दल के सदस्य सवार थे। सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है, और एक विशेष समिति ने आपराधिक जांच भी प्रारंभ की है। हेलीकॉप्टर की तलाश के लिए विमान और बचाव दल भेजे गए हैं, लेकिन अब तक कोई सुराग नहीं मिला है। Mi-8T हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल रूस और आसपास के देशों में किया जाता है, और इससे संबंधित दुर्घटनाएं अक्सर होती रही हैं।

उड़ान भरने के तुरंत बाद रडार से गायब हो गया

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ने घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वाइटाज-एयरो एयरलाइन द्वारा संचालित Mi-8T हेलीकॉप्टर ने सुबह 7.15 पर उड़ान भरने के बाद संपर्क खो दिया। आपातकालीन सेवाओं के मुताबिक, Mi-8T हेलीकॉप्टर उड़ान भरने के तुरंत बाद रडार से गायब हो गया, हालांकि चालक दल ने संपर्क टूटने से पहले किसी भी समस्या की सूचना नहीं दी। हेलीकॉप्टर में 19 यात्री और चालक दल के तीन सदस्य सवार थे। मीडिया रिपोर्ट्स से यह भी पता चलता है कि निकोलेवका हवाई अड्डे के क्षेत्र में कामचटका हाइड्रोमेटोरोलॉजिकल सेंटर द्वारा कम दृश्यता दर्ज की गई थी, जहां हेलीकॉप्टर से संपर्क टूट गया था।

हेलीकॉप्टर की तलाश के लिए भेजा गया विमान

रहस्यमय तरीके से गायब हुए इस हेलीकॉप्टर की तलाश के लिए एक विमान को भेजा गया है। हालांकि अभी तक इसका कुछ भी सुराग नहीं मिला है। इस मामले को लेकर एक समिति बनाई गई है, जिसने यातायात सुरक्षा नियमों के उल्लंघन और हवाई परिवहन के संचालन से संबंधित आपराधिक संहिता के अनुच्छेद 263 के तहत घटना की जांच शुरू कर दी है। रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद करने के लिए ज्वालामुखी और निकोलेवका की बस्ती में बचाव दल भी तैनात किया गया है। बता दें कि Mi-8T एक दो इंजन वाला हेलीकॉप्टर है जिसे 1960 के दशक में डिजाइन किया गया था। इसका इस्तेमाल रूस और पड़ोसी देशों में काफी किया जाता है, जहां अक्सर इससे जुड़ी दुर्घटनाएं होती रहती हैं।