US News / न्यूयॉर्क में हुआ हिंदू मंदिर पर हमला, भारत ने जताई कड़ी आपत्ति

अमेरिका के न्यूयॉर्क के मेलविले में बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर को असामाजिक तत्वों ने निशाना बनाया है। मंदिर की दीवारों और संकेतों पर आपत्तिजनक शब्दों की पेंटिंग की गई। भारतीय वाणिज्य दूतावास ने इस घटना की निंदा की और अपराधियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की अपील की है।

Vikrant Shekhawat : Sep 17, 2024, 08:40 AM
US News: न्यूयॉर्क के मेलविले क्षेत्र में स्थित बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर को एक बार फिर असामाजिक तत्वों का शिकार होना पड़ा है। हाल ही में इस हिंदू मंदिर पर हुए हमले की खबरें सामने आई हैं, जिसमें मंदिर के बाहर सड़क और प्रतीक चिह्नों पर स्प्रे पेंट से आपत्तिजनक शब्द लिखे गए हैं। इस घटना ने भारतीय समुदाय और भारत सरकार को गहरी चिंता में डाल दिया है।

घटना की पूरी जानकारी

सोशल मीडिया पर सामने आई फुटेज में देखा जा सकता है कि बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर के बाहर सड़क पर और मंदिर के प्रतीक चिह्नों पर आपत्तिजनक शब्दों के साथ स्प्रे पेंट से लिखा गया है। हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने इस घटना को अत्यंत गंभीर माना है और अमेरिका के न्याय विभाग और गृह सुरक्षा विभाग से त्वरित और प्रभावी जांच की मांग की है।

भारतीय दूतावास की प्रतिक्रिया

न्यूयॉर्क में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने इस हमले की कड़ी निंदा की है और इसे पूरी तरह से अस्वीकार्य करार दिया है। दूतावास ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल X पर पोस्ट करके इस घटना की जानकारी दी और कहा कि मंदिर के पास लगे संकेतक बोर्ड को विरूपित करना एक जघन्य अपराध है। दूतावास ने कानून लागू करने वाली एजेंसियों से त्वरित कार्रवाई की मांग की है और आश्वस्त किया है कि वे स्थानीय समुदाय के संपर्क में हैं और अपराधियों के खिलाफ ठोस कदम उठाए जाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम

इसी बीच, यह उल्लेखनीय है कि मेलविले, लॉन्ग आइलैंड के सफोल्क काउंटी में स्थित है, और यहाँ से लगभग 28 किलोमीटर दूर नासाऊ वेटरन्स मेमोरियल कोलिज़ीयम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 सितंबर को एक सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करने वाले हैं। इस घटना ने प्रधानमंत्री मोदी के आगामी कार्यक्रम के महत्व को और बढ़ा दिया है, क्योंकि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि न्यूयॉर्क के भारतीय समुदाय को सुरक्षा का एहसास हो और उनके धार्मिक स्थलों को सुरक्षित रखा जा सके।

इस घटना ने न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के सुरक्षा पर उठे सवालों को एक बार फिर से सामने ला दिया है। अब यह देखना होगा कि अमेरिकी प्रशासन इस मुद्दे पर कितनी जल्दी और प्रभावी कार्रवाई करता है और हिंदू मंदिरों और धार्मिक स्थलों की सुरक्षा को लेकर भविष्य में क्या कदम उठाए जाते हैं।