Noel Tata News / आयरलैंड की नागरिकता, पढ़ाई भी फ्रांस से... जानिए कौन हैं टाटा के नए बॉस?

रतन टाटा के निधन के बाद टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन नोएल टाटा बने हैं, जो उनके सौतेले भाई हैं। नोएल टाटा 40 वर्षों से टाटा समूह में सक्रिय हैं और कई कंपनियों में हिस्सेदारी रखते हैं। उनकी नियुक्ति पर सभी सहमत थे, और वे टाटा समूह में एक प्रमुख भूमिका निभाते रहे हैं।

Vikrant Shekhawat : Oct 12, 2024, 06:00 AM
Noel Tata News: रतन टाटा के निधन के बाद टाटा समूह की बागडोर संभालने को लेकर अटकलें थीं, लेकिन अब नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। नोएल टाटा, रतन टाटा के सौतेले भाई, समूह की कई कंपनियों में पहले से सक्रिय रहे हैं और ट्रस्ट के ट्रस्टी भी हैं।

नोएल टाटा का जन्म 1957 में हुआ और वे भारतीय मूल के आयरिश व्यवसायी हैं। उन्होंने ससेक्स विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई की और फ्रांस से आगे की शिक्षा प्राप्त की। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने टाटा इंटरनेशनल से की, जो टाटा समूह की विदेशों में उत्पाद और सेवाएं पेश करने वाली कंपनी है। वर्तमान में, वह ट्रेंट, टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन, टाटा इंटरनेशनल के प्रबंध निदेशक और टाइटन कंपनी तथा टाटा स्टील के उपाध्यक्ष के पद पर भी आसीन हैं।

रतन टाटा अविवाहित थे और उनके छोटे भाई जिमी टाटा भी सार्वजनिक जीवन से दूर रहते हैं। इस कारण, समूह की कमान के लिए नोएल टाटा को सबसे उपयुक्त माना गया। वह समूह की कई कंपनियों में सक्रिय हैं और उनके बच्चे लिआह, माया और नेविल भी कंपनियों से जुड़े हुए हैं, जो इस विरासत को आगे बढ़ाने में सहायक होंगे।

कौन हैं नोएल टाटा?

नोएल टाटा का जन्म 1957 में हुआ था. वह एक भारतीय मूल के आयरिश व्यवसायी हैं और टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष भी हैं. उनके शुरुआती जीवन की बात करें, तो उन्होंने अपनी स्नातक तक की पढ़ाई ससेक्स विश्वविद्यालय से की है और इसके बाद की पढ़ाई फ्रांस से की है.

नोएल ने अपने करियर की शुरुआत टाटा इंटरनेशनल से की, जो विदेशों में पेश किए जाने वाले उत्पाद और सेवाओं के लिए टाटा समूह की कंपनी है. वर्तमान में, वह ट्रेंट, टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन, टाटा इंटरनेशनल के प्रबंध निदेशक और टाइटन कंपनी तथा टाटा स्टील के उपाध्यक्ष के पद पर आसीन हैं. टाटा समूह की कई कंपनियों की होल्डिंग कंपनी टाटा संस में टाटा ट्रस्ट की 66% हिस्सेदारी भी उनके पास है. वह टाटा स्टील के वाइस चेयरमैन और सर रतन टाटा ट्रस्ट के बोर्ड में भी हैं.

क्यों चुने गए चेयरमैन?

रतन टाटा आजीवन अविवाहित रहे और उनका कोई वारिस नहीं है. उनके छोटे भाई जिमी टाटा भी सार्वजनिक जीवन से दूर रहते हैं और मुंबई में एक फ्लैट में रहते हैं. हालांकि, वह भी टाटा समूह में हिस्सेदारी रखते हैं. जिमी ने भी शादी नहीं की है, इसलिए उनका भी कोई वारिस नहीं है.

नोएल टाटा चेयरमैन के पद के लिए सबसे मजबूत उम्मीदवार इसलिए साबित हुए क्योंकि वह समूह की कई कंपनियों में भागीदारी रखते हैं और अन्य सदस्यों की तुलना में अधिक सक्रिय हैं. उनके परिवार के अन्य सदस्य भी समूह की अन्य कंपनियों में काम करते हैं और उनके बच्चे लिआह, माया और नेविल भी कंपनियों से जुड़े हुए हैं.