Microsoft News / माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई बड़ी गड़बड़ी, बैंक-रेल-विमान की सेवाओं पर असर

दुनिया भर के कई एयरपोर्ट पर सेवाएं ठप हो गई हैं. इसके कारण कई कंपनियों के विमान उड़ान नहीं भर पा रहे हैं. टिकट बुकिंग से लेकर चेक इन तक में दिक्कतें आ रही हैं. भारत के कई एयरपोर्ट को भी तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई समस्या के चलते ऐसा हो रहा है. स्पाइसजेट, इंडिगो, अकासा एयरलाइंस ने तकनीकी खामी की जानकारी दी है. एयरपोर्ट के साथ-साथ इसका असर बैंक और स्टॉक एक्सचेंज पर भी पड़ा है.

Vikrant Shekhawat : Jul 19, 2024, 01:52 PM
Microsoft News: दुनिया भर के कई एयरपोर्ट पर सेवाएं ठप हो गई हैं. इसके कारण कई कंपनियों के विमान उड़ान नहीं भर पा रहे हैं. टिकट बुकिंग से लेकर चेक इन तक में दिक्कतें आ रही हैं. भारत के कई एयरपोर्ट को भी तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई समस्या के चलते ऐसा हो रहा है. स्पाइसजेट, इंडिगो, अकासा एयरलाइंस ने तकनीकी खामी की जानकारी दी है.

एयरपोर्ट के साथ-साथ इसका असर बैंक और स्टॉक एक्सचेंज पर भी पड़ा है. यहां की सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं. दिल्ली, मुंबई, बर्लिन और सिडनी एयरपोर्ट पर काम प्रभावित है. अमेरिका फ्रंटियर एयरलाइन ने बयान जारी कर कहा है कि सर्वर में आई समस्या की वजह से 131 फ्लाइट रद्द कर दी गई है. यूनाइडेट और अमेरिकी एयरलाइंस की उड़ानें रोकी गईं. भारत समेत दुनियाभर में अफरातफरी मच गई है.

स्पाइसजेट ने बयान जारी कर कहा है कि हम वर्तमान में अपने सेवा प्रदाता के साथ तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जिससे बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग कार्यक्षमताओं सहित ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित हो रही हैं. इसके कारण हमने हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाएं सक्रिय कर दी हैं.

ब्रिटिश रेलवे ने अपनी सभी सेवाएं बंद कीं.

दिल्ली एयरपोर्ट पर ऑनलाइन सेवाएं ठप हो गई हैं. सर्वर में गड़बड़ी की वजह से सेवाएं प्रभावित हुई हैं.

डेनमार्क में फायर अलार्म काम नहीं कर रहा है.

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में गड़बड़ी के बाद ऑस्ट्रेलिया में इमरजेंसी बैठक हो रही है. ऑस्ट्रेलिया पेमेंट सेवा पर इस गड़बड़ी का असर हुआ है.

अमेरिका में 911 सर्विस काम नहीं कर रहा है. मतलब यहां कोई पुलिस को कॉल नहीं कर सकता.

दुबई एयरपोर्ट पर भी इस गड़बड़ी का असर हुआ है.

हैदराबाद से कोलकाता जा रहे यात्री को मैन्यूअली टिकट जारी किया गया.

ब्रिटेन की रेल सेवाओं पर भी इस गड़बड़ी का असर पड़ा है. ब्रिटेन में स्काई न्यूज का लाइव टेलीकास्ट बंद हो गया है.

नीदरलैंड्स की हवाई सेवाएं भी प्रभावित हो गई है.

एयरलाइंस कंपनियों की तरफ से यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है.

अमेरिका में स्काई न्यूज का लाइव प्रसारण ठप हो गया है.

लंदन स्टॉक एक्सचेंज की सेवाएं ठप हो गई हैं.

US की फ्रंटियर एयरलाइन सबसे ज्यादा प्रभावित

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में गड़बड़ी की वजह से अमेरिका की फ्रंटियर एयरलाइन सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है. फ्रंटियर एयरलाइन ने बयान जारी कर कहा है कि सर्वर में आई समस्या की वजह से 131 फ्लाइट रद्द कर दी गई है. 200 से ज्यादा उड़ानों में देरी हुई है. इस गड़बड़ी के चलत अमेरिकी इमरजेंसी सर्विस भी प्रभावित हुई है.

हम सेवाओं में लगातार सुधार कर रहे हैं- माइक्रोसॉफ्ट

सर्वर में गड़बड़ी पर माइक्रोसॉफ्ट का बयान सामने आया है. माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि हम सेवाओं में लगातार सुधार कर रहे हैं. हम इस मुद्दे से अवगत हैं. हमने कई टीमों को लगाया है. हम इसके कारणों का पता लगा रहे हैं.