Israel-Hamas News / नेतन्याहू को जंग के बीच झटका! इजराइल के मंत्री गैंट्ज ने दिया इस्तीफा

इजराइल और हमास के बीच लंबे समय से जंग चल रही है. इस बीच इजराइल के युद्ध कैबिनेट मंत्री बेनी गैंट्ज ने रविवार को आपातकालीन सरकार से अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया. गैंट्ज ने कहा कि प्रधानमंत्री नेतन्याहू हमें जीत की ओर बढ़ने से रोक रहे हैं. इसलिए मैं आपातकालीन सरकार से इस्तीफा देता हूं. हालांकि गैंट्ज़ की पार्टी के जाने से नेतन्याहू सरकार को तत्काल कोई ख़तरा नहीं होगा. लेकिन फिर भी इसका गंभीर प्रभाव हो सकता है.

Vikrant Shekhawat : Jun 10, 2024, 08:25 AM
Israel-Hamas News: इजराइल और हमास के बीच लंबे समय से जंग चल रही है. इस बीच इजराइल के युद्ध कैबिनेट मंत्री बेनी गैंट्ज ने रविवार को आपातकालीन सरकार से अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया. गैंट्ज ने कहा कि प्रधानमंत्री नेतन्याहू हमें जीत की ओर बढ़ने से रोक रहे हैं. इसलिए मैं आपातकालीन सरकार से इस्तीफा देता हूं. हालांकि गैंट्ज़ की पार्टी के जाने से नेतन्याहू सरकार को तत्काल कोई ख़तरा नहीं होगा. लेकिन फिर भी इसका गंभीर प्रभाव हो सकता है. इससे नेतन्याहू कट्टरपंथियों पर निर्भर हो जाएंगे, जिससे गाजा युद्ध का कोई अंत नहीं होगा और लेबनानी हिजबुल्लाह के साथ लड़ाई में वृद्धि होने की संभावना तेज हो गई है.

नेतन्याहू को दिया था अल्टीमेटम

पिछले महीने, गैंट्ज़ ने नेतन्याहू को गाजा के लिए एक स्पष्ट रणनीति के साथ आने के लिए 8 जून की समय सीमा दी थी, जहां इज़राइल सत्तारूढ़ फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ विनाशकारी सैन्य हमले का दबाव बना रहा है. नेतन्याहू ने अल्टीमेटम दिए जाने के तुरंत बाद उसे खारिज कर दिया था.

रणनीतिक निर्णयों पर राजनीति हावी

रविवार को गैंट्ज़ ने कहा कि नेतन्याहू के मंत्रिमंडल में घातक रणनीतिक निर्णयों पर राजनीति हावी हो रही है. उन्होंने कहा कि जब बंधक अभी भी गाजा में थे और सैनिक वहां लड़ रहे थे, तब छोड़ना एक कष्टदायी निर्णय था. गैंट्ज़ ने कहा कि नेतन्याहू हमें सच्ची जीत की ओर बढ़ने से रोक रहे हैं. इसलिए हम आज भारी मन से लेकिन पूरे विश्वास के साथ आपातकालीन सरकार छोड़ रहे हैं.

यह समय युद्ध का मैदान छोड़ने का नहीं

नेतन्याहू ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में जवाब देते हुए गैंट्ज़ से कहा कि यह युद्ध का मैदान छोड़ने का समय नहीं है. गैंट्ज़ के चले जाने से, नेतन्याहू उस मध्यमार्गी गुट का समर्थन खो देंगे, जिसने गाजा युद्ध के आठ महीने बाद बढ़ते राजनयिक और घरेलू दबाव के समय, इज़राइल और विदेशों में सरकार के लिए समर्थन बढ़ाने में मदद की है.

जबकि उनका गठबंधन संसद की 120 सीटों में से 64 पर नियंत्रण में है, नेतन्याहू को अब अति-राष्ट्रवादी पार्टियों के राजनीतिक समर्थन पर अधिक निर्भर रहना होगा, जिनके नेताओं ने युद्ध से पहले भी वाशिंगटन को नाराज कर दिया था और जिन्होंने पूरी तरह से गाजा पर इजराइल के कब्जे का आह्वान किया है.

जनता का दबाव बढ़ने की संभावना

इससे अमेरिका के साथ संबंधों में पहले से ही तनाव बढ़ने और घरेलू स्तर पर जनता का दबाव बढ़ने की संभावना है, क्योंकि महीनों से चल रहा सैन्य अभियान अभी भी अपने घोषित लक्ष्यों हमास का विनाश और गाजा में रखे गए 100 से अधिक शेष बंधकों की वापसी को पूरा नहीं कर पाया है.

गैंट्ज़ नेतन्याहू की युद्ध कैबिनेट में 7 अक्टूबर के तुरंत बाद सरकार में शामिल हो गए, जहां उन्हें, नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट को अकेले वोट मिले थे. रविवार को, गैंट्ज़ ने नेतन्याहू और कुछ अति-राष्ट्रवादी मंत्रियों के साथ विवाद करने वाले गैलेंट को एक बहादुर नेता बताया और उनसे सही काम करने का आह्वान किया, हालांकि उन्होंने इसका मतलब नहीं बताया.

विदेश में इजराइल की स्थिति

वहीं वित्त मंत्री बेजेलेल स्मोट्रिच ने एक बयान में कहा कि गैंट्ज़ इजराइल के दुश्मनों को वही दे रहे हैं जो वे चाहते हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें इस बात की चिंता है कि उनके जाने से विदेश में इजराइल की स्थिति प्रभावित होगी, गैंट्ज़ ने कहा कि गैलेंट और नेतन्याहू दोनों जानते हैं कि क्या किया जाना चाहिए.