IND W vs PAK W / भारत के सामने फिर पाकिस्तान पस्त, 40 दिन के अंदर तीसरी बार हुई धुलाई

भारत और पाकिस्तान की टक्कर को लेकर जितनी ज्यादा उत्सुकता रहती है, नतीजा उतना ही एकतरफा नजर आता है. खास तौर पर जब बात किसी भी टूर्नामेंट की होती है तो वहां भारतीय खिलाड़ी पाकिस्तान पर भारी ही पड़ते हैं. पिछले 40 दिनों में तो तीसरी बार ऐसा कमाल हुआ है और तीनों बार अलग-अलग टीमों ने पाकिस्तान को धूल चटाई है. 9 जून को टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा की टीम ने पाकिस्तान को शिकस्त दी थी. फिर 13 जुलाई को हरभजन सिंह की

Vikrant Shekhawat : Jul 19, 2024, 10:00 PM
IND W vs PAK W: भारत और पाकिस्तान की टक्कर को लेकर जितनी ज्यादा उत्सुकता रहती है, नतीजा उतना ही एकतरफा नजर आता है. खास तौर पर जब बात किसी भी टूर्नामेंट की होती है तो वहां भारतीय खिलाड़ी पाकिस्तान पर भारी ही पड़ते हैं. पिछले 40 दिनों में तो तीसरी बार ऐसा कमाल हुआ है और तीनों बार अलग-अलग टीमों ने पाकिस्तान को धूल चटाई है. 9 जून को टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा की टीम ने पाकिस्तान को शिकस्त दी थी. फिर 13 जुलाई को हरभजन सिंह की कप्तानी में पूर्व खिलाड़ियों की टीम ने वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लेजेंड्स के फाइनल में पाकिस्तान को हराया था. अब 19 जुलाई को हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला टीम ने एशिया कप 2024 के पहले मैच में पाकिस्तान को 7 विकेट से धो डाला.

दांबुला में शुक्रवार 19 जुलाई से 8वें महिला एशिया कप टी20 टूर्नामेंट की शुरुआत हुई. मौजूदा चैंपियन भारतीय टीम को पहले ही दिन ग्रुप-ए के अपने मुकाबले में पाकिस्तान से भिड़ना था. दोनों टीमों के बीच 2022 के एशिया कप में भी टक्कर हुई थी, जहां पाकिस्तान ने भारत को 3 रन से हरा दिया था. ऐसे में उसका हिसाब तो बराबर करना ही था. टीम इंडिया ने ऐसा ही किया और वो भी जबरदस्त अंदाज में. शानदार फॉर्म में चल रही टीम इंडिया ने पहले पाकिस्तान को सिर्फ 108 रनों पर ढेर किया और फिर 14.1 ओवर में ही सिर्फ 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

पूजा-दीप्ति का कहर

पाकिस्तान की कप्तान निदा डार ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी थी लेकिन उनके बल्लेबाजों ने इस फैसले को गलत साबित किया. टीम इंडिया की स्टार ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकर (2/14) ने गेंदबाजी से पाकिस्तानी बैटिंग को तहस-नहस करने की शुरुआत करते हुए दोनों ओपनर को चौथे ओवर तक ही पवेलियन लौटा दिया. यहां से स्पिनर्स ने पाकिस्तान की स्थिति को और बिगाड़ दिया. श्रेयांका पाटिल (2/14) और दीप्ति शर्मा (3/20) ने एक-एक कर विकेटों की झड़ी लगा दी. दीप्ति के एक ही ओवर में रन आउट समेत 3 विकेट गिरे. पाकिस्तानी टीम 19.2 ओवरों में सिर्फ 108 रन पर ढेर हो गई. उसके लिए सिदरा अमीन ने सबसे ज्यादा 25 रन बनाए, जबकि फातिमा सना ने सिर्फ 16 गेंदों में 22 रन जड़े.

स्मृति-शेफाली ने की धुनाई

इसके जवाब में टीम इंडिया ने वैसी ही शुरुआत की, जैसी उम्मीद थी. साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे, टेस्ट और टी20 सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाली स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा की जोड़ी ने फिर से कमाल की साझेदारी करते हुए जीत पक्की कर दी थी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 9.3 ओवरों में ही 85 रनों की साझेदारी करते हुए पाकिस्तान को मुकाबले से बाहर कर दिया था. इस दौरान स्मृति ने एक ही ओवर में 5 चौके भी जमाए. हालांकि वो अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर सकीं और 45 रन बनाकर आउट हुईं. शेफाली भी 40 रन की अच्छी पारी खेलकर पवेलियन लौटीं. टीम इंडिया ने 14.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर हुए टूर्नामेंट का जोरदार आगाज किया.