PM Modi Singapore Tour / सिंगापुर के PM लॉरेंस वोंग से पीएम मोदी ने की द्विपक्षीय वार्ता, जानें किन मुद्दों पर हुई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने पर चर्चा की। मोदी ने वोंग के निमंत्रण पर दो दिवसीय यात्रा की और संसद भवन में औपचारिक स्वागत किया।

Vikrant Shekhawat : Sep 05, 2024, 09:09 AM
PM Modi Singapore Tour: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिंगापुर दौरे के दूसरे दिन अपने समकक्ष लॉरेंस वोंग से मुलाकात की। इस बैठक में दोनों नेताओं ने भारत और सिंगापुर के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर विस्तार से चर्चा की। मोदी की यह यात्रा वोंग के निमंत्रण पर हो रही है और इसके दौरान दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण समझौतों की संभावना है।

मुलाकात से पहले, पीएम मोदी का सिंगापुर संसद भवन में औपचारिक स्वागत किया गया, जहां उन्होंने आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर किए। यह बैठक वोंग के सिंगापुर के प्रधानमंत्री बनने और मोदी के तीसरे प्रधानमंत्री कार्यकाल की शुरुआत के कुछ दिनों बाद हुई है।

प्रधानमंत्री मोदी बाद में राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम से भी मुलाकात करेंगे, जिसमें द्विपक्षीय वार्ता का कार्यक्रम है। वे ब्रुनेई की ऐतिहासिक यात्रा के बाद सिंगापुर पहुंचे हैं, जहां भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा के रूप में ब्रुनेई यात्रा को महत्वपूर्ण माना गया है।

सिंगापुर के साथ भारत ने उन्नत विनिर्माण, डिजिटलीकरण, और सतत विकास के नए क्षेत्रों में रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने पर चर्चा की। दोनों नेता भारत-सिंगापुर रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा करेंगे और क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

सिंगापुर और भारत में हुई ये बात

सिंगापुर के साथ भारत उन्नत विनिर्माण, डिजिटलीकरण और सतत विकास के नये एवं उभरते क्षेत्रों में रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के उपायों पर बातचीत की। दोनों नेता भारत-सिंगापुर रणनीतिक साझेदारी की प्रगति का जायजा लेंगे और आपसी हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।