Parliament Session / लोकसभा में आज बोलेंगे PM मोदी, राहुल गांधी पर कर सकते हैं पलटवार

Vikrant Shekhawat : Jul 02, 2024, 09:55 AM
Parliament Session: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रपति के अभिभाषण से जुड़े धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में चर्चा का जवाब देंगे. पीएम मोदी लोकसभा में शाम 4 बजे के आसपास चर्चा का जवाब देंगे. धन्यवाद प्रस्ताव सोमवार को शुरू हुई चर्चा देर रात तक चलती रही. चर्चा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने भी अपनी बात रखी. राहुल गांधी ने हिंदुत्व, अयोध्या, जम्मू-कश्मीर, अग्निवीर समेत कई अहम मुद्दों को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा. संभव है कि नेता प्रतिपक्ष की ओर से लगाए गए आरोपों का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जवाब देंगे.

लोकसभा की चर्चा में राहुल गांधी ने नीट पेपर लीक का मुद्दा भी उठाया. उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में नीट परीक्षा कमर्शियल हो गई है. सरकार ने एक एक पेशेवर परीक्षा को व्यावसायिक परीक्षा में तब्दील कर दिया है. अब छात्रों को नीट की परीक्षा पर विश्वास नहीं रहा तथा उन्हें लगता है कि इसे अमीर परिवारों के छात्रों की मदद करने के लिए तैयार किया गया है.

राहुल लगा चुके हैं कई गंभीर आरोप

राहुल ने बीजेपी पर देश में हिंसा, नफरत तथा डर फैलाने का आरोप लगाया और दावा किया कि ये लोग हिंदू नहीं हैं. राहुल के इस दावे का सत्ता पक्ष के सदस्यों ने विरोध भी जताया. यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना बहुत गंभीर विषय है. सत्ता पक्ष ने राहुल गांधी से अपने बयान पर माफी मांगने की मांग की. साथ में लोकसभा स्पीकर से कार्रवाई की गुहार लगाई.

राहुल गांधी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर विपक्ष की ओर से चर्चा की शुरुआत करते हुए यह भी कहा कि हिंदू कभी हिंसा नहीं कर सकता, कभी नफरत और डर नहीं फैला सकता. बीजेपी के लोग अल्पसंख्यकों, मुसलमानों, सिखों एवं ईसाइयों को डराते हैं. उन हमला करते हैं और उनके खिलाफ नफरत फैलाते हैं, लेकिन अल्पसंख्यक इस देश के साथ चट्टान की तरह मजबूती से खड़ा रहा है. अलग-अलग क्षेत्रों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है.

बीजेपी ने राहुल के आरोपों पर किया पलटवार

राहुल गांधी की ओर से संसद में दिए गए भाषणों का बीजेपी ने विरोध किया. बीजेपी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि उसने लोकसभा चुनाव में भय फैलाने और भ्रम की राजनीति की. संसद पर हमले के दोषी का समर्थन करने वालों को टिकट दिया. कांग्रेस ने ऐसे लोगों को टिकट दिया जिन्होंने देश के प्रधानमंत्री को लेकर गलत बयानबाजी की थी.

बीजेपी बोली- अग्निपरीक्षा तो राहुल गांधी की है

बीजेपी और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आप चुनाव जहां से लड़ने गए, वहां पीएफआई और मुस्लिम लीग जैसी संस्थाओं का समर्थन लेकर आप जीतकर आए हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस दावा करती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीसरा कार्यकाल उनकी अग्निपरीक्षा है, लेकिन मैं कह रहा हूं कि यह प्रधानमंत्री मोदी नहीं, नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की अग्निपरीक्षा है जो अब तक बिना जिम्मेदारी के अधिकारों के मजे लेते रहे. अब उन्हें जिम्मेदारी उठानी पड़ेगी.

राहुल के बयान पर हंगामा

आज भी संसद में राहुल गांधी के बयान पर हंगामे के आसार हैं। आपको बता दें कि सोमवार को पहली बार लोकसभा में नेता विपक्ष बने राहुल गांधी  बोले थे। राहुल गांधी ने अपने भाषण की शुरुआत से ही सरकार को घेरने की कोशिश की। लेकिन फिर राहुल गांधी ने हिंदुओं के मुद्दे पर ऐसा बयान दे दिया, जिसके बाद लोकसभा का पारा अचानक हाई हो गया। राहुल गांधी के इस बयान के बाद लोकसभा में दोनों तरफ से जबरदस्त हंगामा हुआ। गृह मंत्री अमित शाह समेत पूरे सत्ता पक्ष ने राहुल गांधी से माफी मांगने को कहा था।

राजनाथ और शिवराज ने राहुल को दिया जवाब

राहुल गांधी ने लोकसभा में 90 मिनट तक भाषण दिया। इस दौरान राहुल ने किसान, मणिपुर, नीट, अग्निवीर समेत कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश की। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि अग्निवीर सरकार के लिए यूज एंड थ्रो मजदूर हैं। सरकार अग्निवीर की मौत को शहीद नहीं मानती। उसे शहीद का दर्जा नहीं दिया जाता है। राहुल गांधी के इस बयान पर तुरंत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जवाब दिया। राजनाथ सिंह ने कहा नेता प्रतिपक्ष अग्निवीर योजना पर सदन को गुमराह न करें। वहीं, किसानों के मुद्दे पर भी राहुल गांधी ने सरकार को घेरने की कोशिश की राहुल ने किसानों को उचित एमएसपी नहीं दिए जाने का भी दावा किया। इस पर कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राहुल गांधी के इसे साबित करने का चैलेंज दे दिया। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER