Reliance Industries / रिलायंस का 29 अगस्त को होगा एजीएम, अंबानी सामने रखेंगे फ्यूचर प्लान!

देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की एनुअल जनरल मीटिंग 29 अगस्त को होने जा रही है. कंपनी ने एक्सचेंजों को एक बयान में कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) 29 अगस्त को दोपहर 2 बजे 47वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) बुलाएगी. कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड यानी सेबी द्वारा निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार आरआईएल की एजीएम को वीडियोकांफ्रेंसिंग के साथ-साथ अन्य ऑडियो-विज़ुअल माध्यमों

Vikrant Shekhawat : Aug 06, 2024, 07:00 AM
Reliance Industries: देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की एनुअल जनरल मीटिंग 29 अगस्त को होने जा रही है. कंपनी ने एक्सचेंजों को एक बयान में कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) 29 अगस्त को दोपहर 2 बजे 47वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) बुलाएगी. कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड यानी सेबी द्वारा निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार आरआईएल की एजीएम को वीडियोकांफ्रेंसिंग के साथ-साथ अन्य ऑडियो-विज़ुअल माध्यमों से लाइव प्रसारित किया जाएगा.

एजीएम का ऐलान करते हुए, आरआईएल ने एक मार्केट फाइलिंग में कहा कि कंपनी के सदस्यों की 47वीं एजीएम गुरुवार, 29 अगस्त, 2024 को दोपहर 2 बजे आयोजित की जाएगी. इसका आयोजन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) और अन्य ऑडियो विजुअल माध्यमों (“ओएवीएम”) के माध्यम से, कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय और सेबी द्वारा जारी लागू सर्कूलर के अनुसार होगा. कंपनी ने कहा कि डिविडेंड का भुगतान, यदि एजीएम में घोषित होता है, एजीएम के समापन के एक सप्ताह के भीतर होगा.

हो सकते हैं बड़े ऐलान

एजीएम के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी शेयरधारकों को संबोधित करेंगे. निवेशक और उद्योग पर्यवेक्षक रिलायंस इंडस्ट्रीज की स्ट्रैटिजिक डायरेक्शंस और फ्यूचर प्लांस के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए एजीएम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि मुकेश अंबानी रिलायंस रिटेल और जियो के आईपीओ को लेकर ऐलान कर सकते हैं. पिछले साल की एजीएम भारत के स्टॉक एक्सचेंजों पर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की लिस्टिंग के ठीक एक हफ्ते बाद 28 अगस्त को आयोजित की गई थी.

शेयर में बड़ी गिरावट

वैसे सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में बड़ी गिरावट देखने को मिली. आंकड़ों के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 3.46 फीसदी की गिरावट यानी 103.75 रुपए के नुकसान के साथ 2894.70 रुपए पर बंद हुआ. वैसे कारोबारी सत्र के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 2865.80 रुपए तक नीचे गया. इस गिरावट की वजह से रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैप में 70,195.32 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. जिसके बाद कंपनी की वैल्यूएशन 19,58,500.25 करोड़ रुपए पर आ गई है.