IND vs SL / पहले टी-20 में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया- देखें प्लेइंग 11

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला आज पल्लेकेले में खेला जाएगा। भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी हैं। श्रीलंका दौरे के लिए नए कोच गौतम गंभीर के नेतृत्व में टीम इंडिया श्रीलंका पहुंच गई है। 27 जुलाई से 7 अगस्त तक चलने वाले इस दौरे में टीम इंडिया 3-3 मैच की टी-20 और वनडे सीरीज खेलेगी। इसके साथ ही रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के संन्यास के बाद नए कप्तान सूर्यकुमार यादव के

Vikrant Shekhawat : Jul 27, 2024, 06:39 PM
IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला आज पल्लेकेले में खेला जाएगा। भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी हैं। श्रीलंका दौरे के लिए नए कोच गौतम गंभीर के नेतृत्व में टीम इंडिया श्रीलंका पहुंच गई है। 27 जुलाई से 7 अगस्त तक चलने वाले इस दौरे में टीम इंडिया 3-3 मैच की टी-20 और वनडे सीरीज खेलेगी। इसके साथ ही रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के संन्यास के बाद नए कप्तान सूर्यकुमार यादव के नेतृत्व में टीम इंडिया का मिशन 2026 शुरू हो जाएगा। टी-20 का अगला वर्ल्ड कप साल 2026 में होगा।

श्रीलंका ने टॉस जीता

भारत के खिलाफ श्रीलंका के कप्तान चरिथ असलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। वहीं, सूर्यकुमार यादव ने चार खिलाड़ियों के नाम लिए, जो इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। इनमें वॉशिंगटन सुंदर, संजू सैमसन, शिवम दुबे और खलील अहमद शामिल हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारतः शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, रियान पराग, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अर्शदीप सिंह, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज। 

श्रीलंकाः अविष्का फर्नांडो, चरिथ असालंका (कप्तान), पाथुम निसांका, वानिंदु हसरंगा, दासुन शनाका, कुसल मेंडिस, दिनेश चांदीमल (विकेटकीपर), मथीशा पथिराना, महेश तीक्ष्णा, दुनिथ वेलालागे, बिनुरा फर्नांडो।

पंत और सैमसन के आंकड़े

अगर पंत और सैमसन के आंकड़ों पर गौर करें तो वह काफी हद तक समान नजर आते हैं। सैमसन ने अभी तक 28 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 133 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। इनमें से 27 मैच उन्होंने 2020 के बाद खेले हैं, जबकि उन्होंने 2015 में इस प्रारूप में पदार्पण कर लिया था। उन्होंने खुद स्वीकार किया था कि 21.14 का उनका औसत उनकी योग्यता के अनुरूप नहीं है। दूसरी तरफ पंत ने अभी तक 74 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 127 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। उनका औसत 22.70 है। इन दोनों में से किसका चयन करना है यह काफी हद तक टीम प्रबंधन की सोच पर निर्भर करेगा। जहां तक रोहित शर्मा की बात है तो उनका पंत पर पूरा भरोसा था और यही वजह रही की टी20 विश्व कप के दौरान टीम का हिस्सा होने के बावजूद सैमसन को लेकर किसी तरह की चर्चा नहीं हुई।