India-Russia Relation / कौन है रूस का ज्यादा करीबी- भारत या चीन? मोदी-पुतिन की मुलाकात में यूं हुआ खुलासा

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त दो दिनों की रूस की यात्रा पर हैं। यहां पीएम मोदी मॉस्को में राष्ट्रपति पुतिन के साथ 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर बैठक के लिए गए हैं। आपको बता दें कि पीएम मोदी करीब 5 साल बाद रूस की यात्रा पर गए हैं। आपको बता दें कि रूस के लिए इस वक्त सामरिक और आर्थिक दोनों ही रूप से भारत और चीन सबसे ज्यादा करीबी देश हैं। हालांकि, रूस में पीएम मोदी को मिले स्वागत के बाद ये साफ होने लगा है कि

Vikrant Shekhawat : Jul 09, 2024, 11:27 AM
India-Russia Relation: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त दो दिनों की रूस की यात्रा पर हैं। यहां पीएम मोदी मॉस्को में राष्ट्रपति पुतिन के साथ 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर बैठक के लिए गए हैं। आपको बता दें कि पीएम मोदी करीब 5 साल बाद रूस की यात्रा पर गए हैं। आपको बता दें कि रूस के लिए इस वक्त सामरिक और आर्थिक दोनों ही रूप से भारत और चीन सबसे ज्यादा करीबी देश हैं। हालांकि, रूस में पीएम मोदी को मिले स्वागत के बाद ये साफ होने लगा है कि कौन सा देश फिलहाल रूस का ज्यादा करीबी है और वर्तमान हालात में भारत या चीन दोनों में से कौन सा देश रूस के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं ये हुआ कैसे...

क्या हैं रूस की जरूरतें?

रूस-यूक्रेन युद्ध को करीब 2 साल से ज्यादा समय हो चुका है। अमेरिका के साथ मिलकर पश्चिमी देशों ने रूस पर भारी प्रतिबंध लगा रखा है और युद्ध में यूक्रेन को खुलकर समर्थन दे रहे हैं। ऐसे समय में रूस को अपने लिए पक्के साथियों की तलाश है। भारत की आजादी के बाद से ही रूस (तब USSR) के बीच काफी अच्छे संबंध रहे हैं। चीन की  बिना परवाह किए जम्मू-कश्मीर, आतंकवाद समेत विभिन्न मुद्दों पर रूस ने हमेशा भारत का साथ दिया है। 

इस एक कदम से चीन तक गया संदेश

जब पीएम मोदी आधिकारिक यात्रा पर रूस पहुंचे तो एयरपोर्ट से ही चीन को एक साफ संदेश मिल गया। दरअसल, पीएम मोदी का स्वागत करने एयरपोर्ट पर रूस के प्रथम उप प्रधानमंत्री डेनिस मांटुरोव पहुंचे थे। वह पीएम मोदी को कार में अपने साथ लेकर होटल तक छोड़ने गए। वहीं, पिछली बार जब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का ऐसा स्वागत नहीं हुआ। जिनपिंग का स्वागत रूस के निचले स्तर के उप प्रधानमंत्री ने किया था। जाहिर है कि रूस ने भारत की अहमियत दिखाते हुए पीएम मोदी को बड़ा सम्मान दिया। 

पीएम मोदी के साथ प्राइवेट बैठक

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी को अपने घर पर आमंत्रित किया। पुतिन ने अपने आवास नोवो-ओगारियोवो पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। इसके बाद दोनों नेताओं ने एक साथ डिनर भी किया। खास बात ये रही कि पीएम मोदी और व्लादिमीर पुतिन ने एक अनौपचारिक प्राइवेट मीटिंग भी की। इस बैठक में दुनिया के विभिन्न मुद्दों को लेकर बातचीत हुई।  

पुतिन ने पीएम मोदी को काफी सराहा

व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान उनकी काफी प्रशंसा की। पुतिन ने तीसरी बार पीएम चुने जाने पर मोदी को बधाई देते हुए कहा कि यह कोई इत्तेफाक नहीं है, बल्कि आपके कई वर्षों के काम का नतीजा है। आप बहुत ऊर्जावान व्यक्ति हैं, जो भारत और भारतीय लोगों के हित में परिणाम प्राप्त करने में सक्षम हैं। पुतिन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपना पूरा जीवन अपने लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया है और लोग इसे महसूस कर सकते हैं। 

और मजबूत हो रहे हैं भारत रूस के रिश्ते

आपको बता दें कि पीएम मोदी की पुतिन से मुलाकात ऐसे समय में हो रही है जब पूरी दुनिया एक बार फिर से दो धड़ों में बंटती नजर आ रही है। इस कारण सभी की नजर पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात पर है। आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों भारत और रूस के रिश्ते और भी ज्यदा मजबूत हुए हैं। दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर साझेदारी बढ़ी है। भारत बड़े स्तर पर रूस से तेल का आयात कर रहा है जिससे भारत को तो फायदा हो ही रहा है साथ ही रूस की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिल रही है।