Haryana Election 2024 / कौन हैं मेवा सिंह? CM सैनी के खिलाफ जिसे कांग्रेस ने लाडवा में उतारा

कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 32 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। लाडवा सीट पर पार्टी ने मेवा सिंह को टिकट दिया, जबकि बीजेपी ने सीएम नायब सिंह सैनी को इस सीट पर उतारा है। अब मेवा सिंह और सैनी के बीच सीधा मुकाबला होगा।

Vikrant Shekhawat : Sep 07, 2024, 09:22 AM
Haryana Election 2024: कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें 32 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। पार्टी ने लाडवा सीट पर मेवा सिंह को टिकट दिया है, जबकि बीजेपी ने सीएम नायब सिंह सैनी को इस सीट से उतारा है। इस प्रकार, लाडवा सीट पर मेवा सिंह और सीएम नायब सिंह सैनी के बीच सीधा मुकाबला होगा।

मेवा सिंह का राजनीतिक सफर

मेवा सिंह का राजनीतिक करियर हरियाणा की राजनीति में महत्वपूर्ण रहा है। कांग्रेस ने पिछले विधानसभा चुनाव (2019) में भी उन पर भरोसा जताया था, और उन्होंने बीजेपी के पवन सैनी को 12,637 वोटों से हराया था। 1985-86 में राजनीति में कदम रखने वाले मेवा सिंह ने सरपंच से शुरूआत की और इंडियन नेशनल लोकदल का हिस्सा बने। बाद में उन्होंने कुरुक्षेत्र जिला परिषद अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाली।

बीजेपी के टिकट पर पहला चुनाव

लाडवा विधानसभा सीट, जो 2009 में कुरुक्षेत्र से अलग हुई थी, पर मेवा सिंह ने पहले बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था। इस चुनाव में उन्हें 21,775 वोट मिले थे, लेकिन शेर सिंह बड़शामी ने जीत हासिल की थी। मेवा सिंह ने साल 2011 में बीजेपी छोड़कर कांग्रेस जॉइन की।

कांग्रेस में शामिल होने और चुनावी चुनौती

2011 में कांग्रेस में शामिल होने के बाद, मेवा सिंह को 2014 में जेबीटी घोटाले में दोषी ठहराया गया, जिससे वह चुनाव नहीं लड़ सके। उनकी पत्नी बचन कौर ने चुनाव लड़ा लेकिन सफल नहीं हो सकीं। 2014 में बीजेपी के पवन सैनी ने जीत हासिल की, लेकिन 2019 में मेवा सिंह ने एक बार फिर कांग्रेस की ओर से जीत दर्ज की, इस बार पवन सैनी को हराया।

लाडवा सीट का इतिहास और भविष्य

लाडवा सीट हरियाणा विधानसभा चुनाव की हॉट सीट बन गई है। इस सीट पर अभी तक कोई भी उम्मीदवार लगातार दो बार जीतने में सफल नहीं हो सका है। 2009 में इनेलो, 2014 में बीजेपी और 2019 में कांग्रेस ने जीत दर्ज की। अब 2024 के चुनाव में देखना होगा कि यह सीट किस पार्टी के खाते में जाती है। चुनाव 5 अक्टूबर को होगा और परिणाम 8 अक्टूबर को आएंगे।