Indian Football Team / भारतीय फुटबॉल टीम के नए कप्तान का ऐलान, सुनील छेत्री की जगह इस खिलाड़ी को मिली कमान

भारतीय फुटबॉल के स्टार सुनील छेत्री ने हाल ही में इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास लिया है। वह भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान भी थे। ऐसे में सुनील छेत्री के संन्यास के बाद भारतीय फुटबॉल टीम को नए कप्तान का ऐलान करना पड़ा है। टीम का नया कप्ताव कतर के खिलाफ 2026 फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग मैच से टीम की कमान संभालेगा। ये मैच 11 जून को खेला जाना है।

Vikrant Shekhawat : Jun 10, 2024, 07:00 AM
Indian Football Team: भारतीय फुटबॉल के स्टार सुनील छेत्री ने हाल ही में इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास लिया है। वह भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान भी थे। ऐसे में सुनील छेत्री के संन्यास के बाद भारतीय फुटबॉल टीम को नए कप्तान का ऐलान करना पड़ा है। टीम का नया कप्ताव  कतर के खिलाफ 2026 फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग मैच से टीम की कमान संभालेगा। ये मैच 11 जून को खेला जाना है। 

भारतीय टीम के नए कप्तान का ऐलान

भारत की पहली पसंद के गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू को कतर के खिलाफ 2026 फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग मैच के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। भारत मंगलवार को जसीम बिन हमद स्टेडियम में मेजबान कतर से खेलेगा। भारतीय टीम मैच के लिए शनिवार रात दोहा पहुंची। टीम इस मैच को जीतकर वर्ल्ड कप क्वालीफायर के तीसरे चरण में पहली बार प्रवेश कर सकती है। सुनील छेत्री के संन्यास के बाद यह भारत का पहला मैच होगा। छेत्री ने हाल ही में कुवैत के खिलाफ गोलरहित ड्रॉ रहे मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से विदा ले ली थी। 

भारतीय फुटबॉल टीम के लिए अहम मैच

हेड कोच इगोर स्टिमक ने इस मुकाबले के लिए 23 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी जिसमें रक्षा पंक्ति के खिलाड़ी अमेय रानावाडे, लालचुंगनुंगा और सुभाशीष बोस शामिल नहीं है। बोस ने निजी कारणों से टीम में शामिल नहीं करने का निवेदन किया था। रानावाडे और लालचुंगनुंगा के बारे में स्टिमक ने कहा कि मैं उन दोनों खिलाड़ियों से संतुष्ट हूं। हमने भविष्य के लिए उनके खेल के विभिन्न पहलुओं पर काम किया। उन्हें यहां आई टीम से बाहर करने से पहले हमने अच्छी बातचीत की और उन्हें पता है कि उन्हें अपने खेल में कहां सुधार करना है। मुझे उम्मीद है कि वे दोनों आने वाले समय का उपयोग सुधार करने और मजबूत होकर वापसी करने में करेंगे।

गुरप्रीत सिंह को कप्तान बनाने पर कही ये बात 

स्टिमक ने कहा कि गुरप्रीत को कप्तानी सौंपना कोई मुश्किल काम नहीं था। 32 साल का यह खिलाड़ी 71 अंतरराष्ट्रीय मैच के साथ टीम का सबसे अनुभवी खिलाड़ी है। स्टिमक ने कहा कि गुरप्रीत पिछले पांच वर्षों से सुनील और संदेश (झिंगन) के साथ कुछ मैचों में कप्तानी की जिम्मेदारी निभाई है। इसलिए स्वाभाविक रूप से वह इस इसका दावेदार था। कतर ने ग्रुप में शीर्ष स्थान के साथ पहले ही तीसरे चरण के लिए क्वालीफाई कर लिया है। उसकी 29 सदस्यीय टीम में 21 खिलाड़ी 24 साल के कम उम्र के है। भारतीय टीम अगर मैच हारती है तो वह वर्ल्ड कप के तीसरे चरण के क्वालीफायर से बाहर हो जाएगी। भारत पांच अंक लेकर कतर के बाद दूसरे स्थान पर है। अफगानिस्तान पांच अंक लेकर तीसरे और कुवैत तीन अंक के साथ चौथे स्थान पर है।