Donald Trump News / बाइडेन का आया ट्रम्प पर गोली चलने के बाद दूसरा संबोधन, बोले- हिंसा के दौर में शांति की जरूरत

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर कल यानी रविवार सुबह जानलेवा हमला हुआ। पेंसिल्वेनिया के बटलर शहर में एक चुनावी रैली में हुई गोलीबारी में वे बाल-बाल बच गए। एसॉल्ट राइफल से चली गोली उनके कान को छूते हुए गुजर गई। ट्रम्प की सुरक्षा में तैनात सीक्रेट सर्विस के स्नाइपर्स ने 20 साल के हमलावर को तुरंत ढेर कर दिया। उसकी पहचान थॉमस मैथ्यू क्रूक्स के तौर पर हुई है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक हमले के बाद जांच

Vikrant Shekhawat : Jul 15, 2024, 08:44 AM
Donald Trump News: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर कल यानी रविवार सुबह जानलेवा हमला हुआ। पेंसिल्वेनिया के बटलर शहर में एक चुनावी रैली में हुई गोलीबारी में वे बाल-बाल बच गए। एसॉल्ट राइफल से चली गोली उनके कान को छूते हुए गुजर गई। ट्रम्प की सुरक्षा में तैनात सीक्रेट सर्विस के स्नाइपर्स ने 20 साल के हमलावर को तुरंत ढेर कर दिया। उसकी पहचान थॉमस मैथ्यू क्रूक्स के तौर पर हुई है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक हमले के बाद जांच एजेंसियों को उसकी गाड़ी और घर से विस्फोटक भी मिले हैं।

उसकी घर पर रेड भी की गई। हालांकि अब तक हमले की वजह पर कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तक कई वर्ल्ड लीडर्स ने ट्रम्प पर हुए हमले की निंदा की है।

ट्रम्प की पत्नी मेलानिया ने हमलावर को राक्षस कहते हुए ट्रम्प पर हुए हमले की निंदा की। उन्होंने कहा, 'अगर ट्रम्प को गोली लग जाती तो मेरी और मेरे बेटे बैरन की जिंदगी में तबाही के मोड़ पर आ जाती।'

ट्रम्प पर हमले के बाद बाइडेन का दूसरी बार संबोधन

बाइडेन ने दूसरी बार देश की जनता को संबोधित किया। उन्होंने रविवार रात 8 बजे (भारतीय समयानुसार सोमवार सुबह 5:30 बजे) ओवल ऑफिस से देश को संबोधित किया। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर जानलेवा हमले की निंदा की। उन्होंने इस हमले में मारे गए एक व्यक्ति के परिजनों के प्रति संवेदना जताई।

उन्होंने अमेरिकी समाज में हिंसा पर कहा, ''हम इस रास्ते पर नहीं जा सकते हैं। हम अपने इतिहास में बहुत हिंसा झेल चुके हैं।'' उन्होंने कहा कि अमेरिका में गर्म राजनीतिक बयानबाजियों के इस दौर में शांत रहने का वक्त है। ट्रम्प पर हमले के बाद बाइडेन का ये दूसरी बार संबोधन था।

बाइडेन ने देश को संबोधित किया...

डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हमले के लगभग 18 घंटे बाद 15 जुलाई को देर रात राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए देश को संबोधित किया। उन्होंने कहा, 'मैंने ट्रम्प से बात की है। अमेरिका में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है।'

बाइडेन ने कहा कि इस मामले की जांच अभी शुरुआती चरणों में है। हमें अभी इस घटना के मकसद की कोई जानकारी नहीं है। इसलिए इस घटना के मकसद को लेकर लोग अपनी थ्योरी न बनाएं। FBI और सीक्रेट सर्विस एजेंसियों को अपना काम करने दें। हमारी कोशिश है कि इस हमले के बाद हमारी कोशिश है कि ट्रम्प को और अधिक सुरक्षा दी जाए। इसके लिए सीक्रेट सर्विस को निर्देश दिया गया है।

बाइडेन ने बताया कि मैंने सीक्रेट सर्विस के डायरेक्टर को निर्देश दिया है कि कल से शुरू होने वाले रिपब्लिक पार्टी के नेशनल कन्वेंशन की सुरक्षा व्यवस्था का अच्छे से जायजा लिया जाए।

FBI बोली- ट्रम्प पर हमले में अब तक किसी और के शामिल होने के संकेत नहीं

FBI ने कहा कि अब तक की जांच से संकेत मिलता है कि शूटर ने अकेले ही घटना को अंजाम दिया है। एजेंसी ने कहा कि वह जांच कर रहे हैं कि इस हमले में उसकी किसी ने मदद की थी या नहींं।

मस्क बोले- बीते 8 महीने में दो बार मेरी हत्या की कोशिश हुई

दुनिया के सबसे रईस शख्स और टेस्ला सीईओ इलॉन मस्क ने खुलासा किया है कि पिछले 8 महीनों में 2 बार उनकी हत्या की कोशिश की गई है।

सोशल मीडिया पर एक यूजर ने ट्रम्प पर हुए हमले के बाद मस्क की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की थी। यूजर ने मस्क से कहा कि वे अपनी सुरक्षा पर ध्यान दें और इसे कम से कम 3 गुना बढ़ा दें। अगर वे ट्रम्प के लिए आ सकते हैं तो वे आपके लिए भी आएंगे। इसके जवाब में मस्क ने कहा कि आने वाला समय खतरनाक है।

बाइडेन ने अब तक सिर्फ 3 बार ओवल ऑफिस से देश को संबोधित किया

राष्ट्रपति बनने के बाद से ये सिर्फ तीसरी बार था जब बाइडेन ने ओवल ऑफिस से देश को संबोधित किया। इससे पहले उन्होंने अक्टूबर में इजराइल पर हमास हमले के बाद ऐसा किया था। पहली बार उन्होंने जून 2023 में ओवल ऑफिस से देश को संबोधित किया था। इस दौरान उन्होंने अमेरिकी संसद से कर्ज सीमा बढ़ाने के लिए अपील की थी।

शूटर के पिता ने खरीदी थी हमले में इस्तेमाल हुई राइफल

न्यूज एजेंसी AP के मुताबिक शूटर का परिवार FBI की जांच में सहयोग कर रहा है। शूटर ने जिस AR-स्टाइल राइफल से ट्रम्प पर गोली चलाई थी, उसके पिता ने उसे वैध तरीके खरीदा था। हालांकि अब तक ये साफ नहीं हुआ है कि शूटर को राइफल कैसे मिली।

हमले के बाद ट्रम्प का संदेश- हम डरेंगे नहीं

हमले के बाद पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पूरे देश के लिए एक मैसेज दिया है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रूथ सोशल पर लिखा है, 'वे सिर्फ भगवान ही थे जिन्होंने आज वो होने से बचाया जिसके बारे में हमने कभी सोचा तक नहीं था। पर हम डरेंगे नहीं बल्कि अपनी आस्था में और मजबूती से यकीन करेंगे। मैं अपने देश से प्यार करता हूं।'