Haryana Election 2024 / बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, विनेश फोगाट के सामने किसे उतारा?

Haryana Election 2024 : हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी 88 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है. आज मंगलवार को 21 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा से पहले पार्टी ने 67 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया था. हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए 5 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. 8 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी.

Gajendra Singh Rathore : Sep 10, 2024, 04:24 PM
Haryana Election 2024 : हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मंगलवार को उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की. लिस्ट में 21 प्रत्याशियों का नाम है, इसमें सीट पार्टी ने टिकट भी बदला है. पार्टी ने इससे पहले 67 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी. यानी बीजेपी अब तक 87 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर चुकी है. तीन सीटें जो होल्ड पर हैं उनमें फरीदाबाद एनआईटी, महेंद्रगढ़ और सिरसा सीट शामिल है.


पार्टी ने नारायणगढ़ से पवन सैनी, पेहोवा से जय भगवान, पुंडरी से सतपाल जाम्बा, असंध से योगेंद्र राणा, गनौर से देवेंद्र कौशिक, राई से कृष्णा गहलावत, बरोदा से प्रदीप सांगवान, जुलाना से कैप्टन योगेश बेरागी, नरवाना से कुष्ण कुमार बेदी को टिकट दिया है. जुलाना में योगेश बेरागी का सामना कांग्रेस की विनेश फोगाट से होगा.

पिहोवा सीट पर उम्मीदवार बदला

कुरुक्षेत्र के पिहोवा सीट पर बीजेपी ने उम्मीदवार बदल दिया है. बीजेपी ने पिहोवा सीट से अब जयभगवान शर्मा डीडी को उम्मीदवार बनाया है. आज ही पार्टी के पेहवा से पहले घोषित उम्मीदवार कंवलजीत अजराना ने टिकट वापस कर दिया था. अरजना ने चुनाव लड़ने से मना कर दिया है. रोहतक से पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर को मैदान में उतारा गया है.


गन्नौर में निर्मल रानी की जगह देवेंद्र कौशिक को टिकट

वहीं, गन्नौर से मौजूदा बीजेपी विधायक निर्मल रानी को पार्टी ने टिकट नहीं दिया है. उनकी जगह देवेंद्र कौशिक को उम्मीदवार घोषित किया गया है. राई सीट से बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली को टिकट नहीं दिया है.पार्टी ने उनकी जगह कृष्णा गहलावत को मैदान में उतारा है. मोहन लाल बड़ौली पहले ही संगठन में काम करने के लिए चुनाव लड़ने से मना कर चुके थे.


21 में इन 7 सीटों पर टिकट कटा

होडल से जगदीश नायर का टिकट कटा

हथीन से प्रवीण डागर का टिकट कटा

बड़खल से सीमा त्रिखा का कटा

बावल से बनवारी लाल टिकट कटा

पटौदी से सत्यप्रकाश जरावत का टिकट

राई से मोहन लाल बडोली का टिकट कटा

गन्नौर से निर्मल रानी का टिकट कटा है

सामाजिक समीकरण साधने का पूरा प्रयास

टिकट में बीजेपी ने सामाजिक समीकरण भी साधने का पूरा किया है. 21 उम्मीदवारों की लिस्ट में एक सैनी, दो ब्राह्मण, राजपूत दो, जाट- तीन, रोर 1, वैरागी 1, जाट सिक्ख 1, पंजाबी 3, अहीर 1, जाटव 3 और मुस्लिम 2 उम्मीदवार शामिल हैं. इसके अलावा चार अनुसूचित जाति के उम्मीदवार और दो महिला उम्मीदवारों को भी मैदान में उतारा है.


90 सीटों पर 5 अक्टूबर को चुनाव

हरियाणा में विधानसभा चुनाव की 90 सीटों पर एक ही चरण में 5 अक्टूबर को चुनाव होंगे जबकि वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को की जाएगी. इससे पहले राज्य में 1 अक्टूबर को चुनाव होने थे, लेकिन चुनाव आयोग ने त्योहारों और छुट्टियों को देखते हुए चुनाव को आगे टाल दिया. इससे पहले हरियाणा और जम्मू-कश्मीर चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को सामने आने थे, लेकिन अब 8 अक्टूबर को सामने आएंगे.