J&K Election 2024 / हाथ बदलेगा हालात... जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 'अब बदलेगा हालात' नामक घोषणापत्र जारी किया। पवन खेड़ा और तारिक हमीद कर्रा ने कहा कि पिछले दशक में कश्मीर का दिल घायल हुआ और अब मरहम का समय है। घोषणापत्र में महिलाओं को 3,000 रुपए महीना, बेरोजगारी भत्ता, और किसानों को 4,000 रुपए की सहायता देने की बात की गई है।

Vikrant Shekhawat : Sep 16, 2024, 09:10 PM
J&K Election 2024: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच कांग्रेस पार्टी ने अपने चुनावी घोषणापत्र को ‘अब बदलेगा हालात’ नाम से जारी कर दिया है। इस घोषणापत्र का उद्देश्य राज्य में व्याप्त मौजूदा समस्याओं को संबोधित करना और लोगों की समस्याओं का समाधान पेश करना है। कांग्रेस नेताओं पवन खेड़ा और तारिक हमीद कर्रा ने घोषणापत्र पढ़ते हुए यह कहा कि पिछले एक दशक से कश्मीर की स्थिति बेहद चिंताजनक हो गई है और अब इस पर मरहम लगाने का समय आ गया है।

घोषणापत्र का केंद्रीय बिंदु

पवन खेड़ा ने घोषणा की कि यह घोषणापत्र सिर्फ वादों की एक सूची नहीं है, बल्कि यह जनता के अधिकारों की बात करता है। उन्होंने इस बात को उजागर किया कि वर्तमान में जम्मू-कश्मीर में प्रशासनिक फैसले दिल्ली से सीधे आ रहे हैं, जिससे स्थानीय समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उनका कहना है कि कश्मीर अब सपनों का कब्रिस्तान बन चुका है और यह घोषणापत्र जनता के दुखों का समाधान पेश करेगा।

महिलाओं के लिए वादे

घोषणापत्र में महिलाओं के सशक्तिकरण पर विशेष जोर दिया गया है। कांग्रेस ने ‘महिला सम्मान योजना’ की घोषणा की है, जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की महिला मुखियाओं को हर महीने 3,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त, ‘सखी शक्ति’ योजना के तहत प्रत्येक महिला को स्वयं सहायता समूह के माध्यम से 5 लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त कर्ज मिलेगा। सभी पुलिस स्टेशनों में महिला पुलिस कक्षों की स्थापना की जाएगी, जिससे महिलाओं के लिए सुरक्षा और समर्थन की व्यवस्था सुदृढ़ की जाएगी।

रोजगार पर फोकस

रोजगार के मामले में, कांग्रेस ने युवाओं के लिए कई महत्वपूर्ण वादे किए हैं। पार्टी ने कहा है कि यदि वे सत्ता में आती हैं, तो एक साल के लिए बेरोजगारी भत्ता के रूप में हर महीने 3,500 रुपए प्रदान किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, कांग्रेस सरकार 1 लाख खाली सरकारी पदों को भरने की योजना बना रही है और सरकारी भर्तियों को समय पर पूरा करने के लिए एक नौकरी कैलेंडर जारी करेगी।

किसानों के लिए राहत

किसानों के लिए भी कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं। भूमिहीन किसानों या किराए की ज़मीन पर खेती करने वाले किसानों को सरकार चार हजार रुपए की मासिक सहायता प्रदान करेगी। इसके अलावा, राज्य की भूमि पर खेती करने वाले भूमिहीन किसानों को 99 साल के पट्टे की व्यवस्था की जाएगी। सेब की फसलों के लिए न्यूनतम मूल्य 72 रुपए प्रति किलो सुनिश्चित किया जाएगा और प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षा के लिए सभी फसलों के लिए 100 प्रतिशत फसल बीमा प्रदान किया जाएगा।

निष्कर्ष

कांग्रेस का नया घोषणापत्र ‘अब बदलेगा हालात’ जम्मू-कश्मीर की समस्याओं के समाधान के लिए एक समर्पित दृष्टिकोण प्रस्तुत करता है। इसमें महिलाओं के सशक्तिकरण, रोजगार के अवसर, और किसानों की सहायता के लिए किए गए वादे प्रदेश के सामाजिक और आर्थिक परिदृश्य को बदलने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकते हैं। इस घोषणापत्र की सफलता इस पर निर्भर करेगी कि कांग्रेस इन वादों को कितनी प्रभावी ढंग से लागू कर पाती है और राज्य की जनता की समस्याओं का समाधान कितनी तेजी से कर पाती है।