By Election Result / 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की काउंटिंग जारी- जानें क्या हैं लेटेस्ट अपडेट्स

बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 13 विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को हुए उपचुनाव की आज मतगणना है। लोकसभा चुनावों के ठीक बाद हो रही इस सियासी गतिविधि पर पूरे देश की निगाहें हैं। NDA और INDIA, दोनों ही गठबंधन 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के जरिए अपना वर्चस्व साबित करने की कोशिश में हैं।

7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की काउंटिंग जारी- जानें क्या हैं लेटेस्ट अपडेट्स

13 Jul 2024 08:54 AM
7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की काउंटिंग जारी- जानें क्या हैं लेटेस्ट अपडेट्स

By Election Result: बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 13 विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को हुए उपचुनाव की आज मतगणना है। लोकसभा चुनावों के ठीक बाद हो रही इस सियासी गतिविधि पर पूरे देश की निगाहें हैं। NDA और INDIA, दोनों ही गठबंधन 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के जरिए अपना वर्चस्व साबित करने की कोशिश में हैं।

7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर शुरू हुई मतगणना

7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। NDA और I.N.D.I.A, दोनों ही गठबंधनों ने उपचुनावों में अपनी-अपनी जीत का दावा किया है।

आज आएंगे बंगाल की 4 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे

पश्चिम बंगाल में आज 4 विधानसभा उपचुनावों के नतीजे घोषित होंगे। ये चारों सीटें मानिकतला, राणाघाट दक्षिण, बगदा और रायगंज हैं। 2021 में मानिकतला को छोड़कर बाकी 3 सीटें बीजेपी जीत हासिल की थीं। क्या इस उपचुनाव में बीजेपी 3 सीटें बरकरार रख पाएगी? यह फिर तृणमूल कांग्रेस जीत हासिल करेगा?चुनाव नतीजों के बाद इन सवालों के जवाब मिल जाएंगे। पोस्टल बैलट की काउंटिंग अभी चल रही है।

अमरवाड़ा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला

अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव की मतगणना शनिवार सुबह 8:30 बजे पीजी कॉलेज में शुरू होगी. यहां 332 मतदान केंद्रों पर हुई वोटिंग के लिए 17 टेबल लगाई गई हैं. पोस्टल बैलेट्स की मतगणना के लिए 4 टेबल लगाई जाएंगी. सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी. कुल 20 राउंड में काउंटिंग होगी. बीजेपी के कमलेश शाह, कांग्रेस के धीरन शाह और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के देवरावेन भलावी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर अमरवाड़ा से कमलेश शाह जीते थे. लोकसभा चुनाव से पहले वे बीजेपी में शामिल हो गए. इस वजह से यहां उपचुनाव हो रहा है.

उत्तराखंड में BJP-कांग्रेस और BSP में जंग

उत्तराखंड की बद्रीनाथ सीट पर बीजेपी से राजेंद्र भंडारी तो कांग्रेस से लखपत बुटोला किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं, मंगलौर सीट पर बीजेपी ने करतार सिंह भड़ाना को उतारा है तो वहीं कांग्रेस की तरफ से काजी निजामुद्दीन मैदान में हैं. बीएसपी ने भी इस पर अपना उम्मीदवार उतारा है. बसपा की तरफ से उबेदुर रहमान किस्मत आजमा रहे हैं.

बिहार के रुपौली में कौन मारेगा बाजी?

बिहार की रुपौली विधानसभा सीट पर आरजेडी और जदयू में फाइट है. विधानसभा चुनाव से पहले जदयू की विधायक रहीं बीमा भारती राजद में शामिल हो गई थीं. आरजेडी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ीं लेकिन हार गईं. इसके बाद राजद ने उन्हें उपचुनाव में उतारा. JDU के कलाधर मंडल से उनकी फाइट है.

हिमाचल में CM सुक्खू की पत्नी की साख दांव पर

हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों (देहरा, हमीरपुर और नालागढ़) पर उपचुनाव हुए थे. ये तीनों सीट तीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थीं. देहरा सीट से हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर भी चुनावी मैदान में थीं.