विशेष / नग्न बच्चों की विशेषता वाले एलईडी ज़ेपलिन एल्बम कवर पर फेसबुक ने लगाया प्रतिबंध

फेसबुक ने अंग्रेज़ी रॉक बैंड लेड ज़ेप्लिन की ऐल्बम 'हाउसज़ ऑफ द होली' के कवर से प्रतिबंध हटा दिया है जिस पर नग्न बच्चों की तस्वीरें थीं। फेसबुक ने कहा, "...यह सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण तस्वीर है...इसलिए इसे वापस रीस्टोर कर रहे हैं।" बतौर फेसबुक, उसके मानकों में साफ है कि वह बच्चों की नग्न तस्वीरों को अनुमति नहीं देता। “लेकिन हम इसे सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण छवि जानते हैं।

The Guardian : Jun 22, 2019, 11:03 AM
फेसबुक ने इस हफ्ते पवित्र ज़ेप्लेन के घरों के कवर को प्रदर्शित करने पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें नग्न बच्चों की छवियां हैं।

वेबसाइट अल्टीमेट क्लासिक रॉक (UCR) ने छवि को फेसबुक पर पोस्ट किया था, लेकिन इसे नीचे ले लिया गया था। UCR को बताया गया था कि "एक नग्नता और याचना के संबंध में नियम हैं जिनका हमें पालन करना है" फेसबुक प्रतिनिधि द्वारा छवि को "समुदाय के अन्य सदस्यों द्वारा ध्वजांकित" किया गया था।

फेसबुक ने अब इस फैसले को पलट दिया है। एक प्रवक्ता ने यूसीआर को बताया, "जैसा कि हमारे सामुदायिक मानक बताते हैं, हम फेसबुक पर बच्चों की नग्न छवियों की अनुमति नहीं देते। “लेकिन हम इसे सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण छवि जानते हैं। इसलिए, हम हटाए गए पदों को बहाल कर रहे हैं। ”

1973 एल्बम के कवर को हिप्नोगोसिस के ऑब्रे पावेल द्वारा डिजाइन किया गया था, जो सामूहिक है जो पिंक फ्लोयड, 10 सीसी और अन्य के कवर डिजाइन के लिए प्रसिद्ध हो गया है। इसमें उत्तरी आयरलैंड के जायंट्स कॉजवे पर पोज़ देते हुए, उनकी पीठ के साथ एक जोड़ी बच्चों की कैमरे की ओर मुड़ते हुए चित्र हैं।

छवि के भाई-बहन स्टीफन और सामंथा गेट्स ने 2007 के एक साक्षात्कार में कहा कि वे नग्न फोटोशूट से हैरान थे। सामंथा ने कहा, "हम बहुत सारे मॉडलिंग शूट में नग्न थे, हमने कुछ भी नहीं सोचा था।" "आप शायद अब उससे दूर नहीं हो सकते।"

यह निर्णय नग्नता पर फेसबुक की नीतियों में बढ़ते अवरोध के बीच आता है। सेंसरशिप (NCAC) के खिलाफ अमेरिकी संगठन नेशनल गठबंधन ने इस महीने की शुरुआत में फेसबुक के न्यूयॉर्क कार्यालयों के बाहर नग्न प्रदर्शन किया।

"नग्नता प्रतिबंध कई कलाकारों को अपना काम ऑनलाइन साझा करने से रोकता है," एनसीएसी की वेबसाइट पर एक बयान पढ़ता है। “प्रतिबंध उन कलाकारों को बुरी तरह प्रभावित करता है, जिनका काम पहले से ही हाशिए पर पड़े निकायों पर केंद्रित है, जिनमें कतार और लिंग-गैर-अनुरूपता वाले कलाकार शामिल हैं। यह नीति संग्रहालयों और दीर्घाओं को जुराबों के प्रदर्शन को बढ़ावा देने से रोकती है। ”फेसबुक तब से अपनी नग्नता दिशानिर्देशों के पुनर्मूल्यांकन के लिए सहमत है।

इस सप्ताह, यौनकर्मियों और वयस्क मॉडलों द्वारा फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम के खिलाफ एक अलग विरोध किया गया था, जो तर्क देते हैं कि नग्नता पर सामाजिक नेटवर्क की अप्रत्याशित नीतियां उनकी आजीविका को प्रभावित कर रही हैं।