COVID-19 Update / अगर देश में आया कोरोना का नया स्ट्रेन तो ये होगे हालात

यूरोपीय देशों सहित दुनिया भर के 16 देशों में, कोरोना वायरस के नए उपभेद फैलने लगे हैं। बताया जा रहा है कि यह स्ट्रेन 70 प्रतिशत अधिक संक्रामक है। अगर यह नया तनाव भारत में आ गया तो क्या होगा? क्या यह भारत में फैलेगा? पिछले कोरोना वायरस से अधिक तबाही का कारण क्या होगा? आइए जानते हैं कि भारत में इस नए वायरस के आने पर क्या हो सकता है?

Vikrant Shekhawat : Dec 28, 2020, 05:24 PM
यूरोपीय देशों सहित दुनिया भर के 16 देशों में, कोरोना वायरस के नए उपभेद फैलने लगे हैं। बताया जा रहा है कि यह स्ट्रेन 70 प्रतिशत अधिक संक्रामक है। अगर यह नया तनाव भारत में आ गया तो क्या होगा? क्या यह भारत में फैलेगा? पिछले कोरोना वायरस से अधिक तबाही का कारण क्या होगा? आइए जानते हैं कि भारत में इस नए वायरस के आने पर क्या हो सकता है? 

वर्तमान में भारत में 1.02 करोड़ से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हैं। कोरोनावायरस में 1.47 लाख से अधिक लोग मारे गए हैं। अब अगर ब्रिटेन या नाइजीरिया में पाए जाने वाले कोरोना के दो अलग-अलग उपभेद भारत पहुंचते हैं, तो इसका परिणाम क्या होगा। यह बताना मुश्किल है, लेकिन कई देशों ने इस बात पर सहमति जताई है कि दोनों देशों में पाए गए कोरोना के नए उपभेद अधिक संक्रामक हैं।

भारत में जीनोम अनुक्रमण सुविधा कम है। साथ ही, संक्रमित रोगियों की संख्या भी यहाँ अधिक है। यदि कोरोना के नए तनाव को अनुकूल परिस्थितियां मिलती हैं, तो इससे भारी तबाही हो सकती है। क्योंकि हर जीव में एक जीनोम होता है। यह हमारी जींस का सेट पैटर्न है। कई बार यह पैटर्न बदल भी जाता है, लेकिन इंसान जैसे विकसित जीव भी इसे ठीक कर देते हैं।

इन परिवर्तनों को ठीक करने में वायरस कमजोर हैं। वायरस जिनमें राइबोन्यूक्लिक एसिड (आरएनए) आनुवंशिक सामग्री होती है, इस मामले में और भी बेकार हैं। वे अपने जीनोम में परिवर्तन को ठीक करने में असमर्थ हैं। यह परिवर्तन स्थायी रहता है। इसे म्यूटेशन कहा जाता है। यही है, कोरोना के नए तनाव का मतलब है कि कोरोना वायरस के जीनोम में बदलाव आया है, जिसे वह खुद ठीक नहीं कर सकती। यानी एक और वायरस।

ब्रिटेन में पाए जाने वाले कोरोना वायरस के नए तनाव का नाम B.1.1.7 है। वैज्ञानिकों द्वारा प्रारंभिक जांच में पता चला है कि म्यूटेशन से बना B.1.1.7 स्ट्रेन अत्यधिक संक्रामक है, लेकिन खतरनाक रूप से कम है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह किसी की जान नहीं ले सकता है, लेकिन इसमें समय लग सकता है। 

इसी तरह, दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का एक नया परिवर्तन देखा गया है। हालाँकि अभी तक भारत में यूरोप या अफ्रीका में पाए गए कोरोना के उत्परिवर्तित नए उपभेदों की उपस्थिति का कोई मामला नहीं है, B.1.1.7, लेकिन संक्रमण भारत में तेजी से फैल सकता है। हालांकि, भारत ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों को रोक दिया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि कोरोना से संक्रमित प्रत्येक देश में मौजूद संक्रमित रोगियों की कुल संख्या का 0.33 प्रतिशत अनुक्रमण होगा, अर्थात प्रत्येक 300 संक्रमित लोगों में से एक रोगी के विषाणु के जीनोम-अनुक्रमण रोगियों। इससे रोगियों में कोरोनोवायरस के तनाव का पता चलता है। 

कोरोना का नया तनाव ब्रिटेन में सितंबर में पाया गया था। यहां 2.20 लाख कोरोना के मरीज हैं। ब्रिटेन ने 6 प्रतिशत से अधिक जीनोम अनुक्रमण किया है। भारत में 1 करोड़ से अधिक कोरोना रोगी हैं, लेकिन जीनोम अनुक्रमण भी 5 हजार से कम हो गया है। वह 0.05 प्रतिशत है। जबकि, दक्षिण अफ्रीका जहां एक नया कोरोना तनाव पाया गया है, वहाँ भी 0.3 प्रतिशत जीनोम अनुक्रमण किया गया है। अमेरिका में भी इसी स्तर को बनाए रखा गया है।

यदि भारत में कोरोना वायरस का एक नया तनाव आता है, तो इसे पहचानना मुश्किल होगा। क्योंकि भारत की अपनी समस्याएं हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में हेल्थकेयर सुविधाएं बहुत कमजोर हैं। देश में जीनोम अनुक्रमण के लिए इतनी प्रयोगशालाएँ नहीं हैं। इसका मतलब है कि भारत में सभी जीनोम अनुक्रमण शहरी क्षेत्रों से एकत्र किए गए नमूनों से किए गए हैं

विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में कुपोषण काफी है। ऐसे लोग भी हैं जिनके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है। ऐसे में, अगर कोरोना का नया तनाव उन्हें घेर लेता है, तो यह उन्हें लंबे समय तक परेशान करता रहेगा। भारत में, कोरोना वायरस सामान्य रूप से स्वस्थ मानव के शरीर में दो से तीन सप्ताह तक रहता है। लेकिन यह ऐसे रोगियों के शरीर में चार महीने तक रह सकता है।

भारत में, अधिकांश रोगियों को प्लाज्मा थेरेपी या रेमोदेवीर दवा दी जा रही है। यदि ये दवाएं या उपचार लंबे समय तक जारी रहते हैं, तो कोरोना वायरस को अपना रूप बदलने का मौका मिलेगा। या बल्कि इसे म्यूट कर दिया जाएगा। यह कहना मुश्किल है कि इस तरह के उत्परिवर्तित कोरोनावायरस या नए तनाव का कोरोनरी वायरस के लिए किए गए टीके का क्या प्रभाव पड़ेगा। 

यदि भारत में कोरोना वायरस का एक नया तनाव आता है, तो संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़ जाएगी