IND vs AFG / सुपर 8 के पहले मैच में भारत का जलवा- अफगानिस्तान को 47 रन से हराया

Vikrant Shekhawat : Jun 20, 2024, 11:41 PM
IND vs AFG: भारत ने अपने पहले सुपर-8 मैच में अफगानिस्तान को 47 रन से हराया। इस जीत के साथ टीम इंडिया मौजूदा टी-20 वर्ल्ड कप में अजेय है, एक मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा। ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। टीम इंडिया ने सूर्यकुमार यादव (53 रन) की फिफ्टी के सहारे धीमी पिच पर 20 ओवर में 8 विकेट 181 रन का स्कोर बनाया और अफगानी टीम को 182 रन का टारगेट दिया।

रन चेज में अफगानी टीम 20 ओवर में 134 रन पर ऑलआउट हो गई। जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने 3-3 विकेट झटके। कुलदीप यादव को 2 सफलताएं मिलीं। एक-एक विकेट अक्षर-जडेजा को भी मिला। अफगानी टीम से अजमतुल्लाह ओमजई ने सबसे ज्यादा 26 रन बनाए।​​​​

भारत ने अफगानिस्तान को हराया

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने टी20 विश्व कप में अपनी लगातार चौथी जीत दर्ज की। भारत ने अफगानिस्तान को 47 रनों से हराया और सुपर आठ चरण के ग्रुप एक मैच में जीत दर्ज की। इस चरण में यह भारत का पहला मुकाबला था और टीम ने विजयी शुरुआत की। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सूर्यकुमार यादव के अर्धशतक की मदद से 20 ओवर में आठ विकेट पर 181 रन बनाए। जवाब में बुमराह और अर्शदीप ने तीन-तीन विकेट झटके जिसके दम पर भारत ने 20 ओवर में अफगानिस्तान को 134 रनों पर ढेर कर दिया। 

अफगानिस्तान के लिए अजमातुल्लाह ओमरजई ने 20 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 26 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही। भारतीय गेंदबाजों ने इस मैच में भी दमदार प्रदर्शन किया और स्कोर का बचाव करने में सफलता हासिल की।

अफगानिस्तान को मिला 182 रनों का लक्ष्य

सूर्यकुमार यादव के शानदार अर्धशतक और हार्दिक पांड्या के साथ उनकी साझेदारी के दम पर भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर आठ चरण के मुकाबले में 20 ओवर में आठ विकेट पर 181 रन बनाए। अफगानिस्तान के लिए फजलहक फारूकी और कप्तान राशिद खान ने तीन-तीन विकेट लिए और भारतीय बल्लेबाजों को दबाव में रखा। हालांकि, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक ने पांचवें विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी कर टीम को मुसीबत से निकाला। 

सूर्यकुमार 28 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 53 रन बनाकर आउट हुए। उनके अलावा भारतीय उपकप्तान हार्दिक ने 24 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों के सहारे 32 रन बनाए। अंत में अक्षर पटेल ने कुछ अच्छे शॉट खेले जिसकी मदद से भारत 180 रनों का आंकड़ा पार करने में सफल रहा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER