Rahul Gandhi News / आज राहुल गांधी का रायबरेली दौरा, एक महीने में नेता प्रतिपक्ष दूसरी बार जा रहे

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष का नेता बनने के बाद आज (9 जुलाई) अपने संसदीय क्षेत्र रायबरेली के दौरे पर रहेंगे. वह यहां पर पार्टी नेताओं और प्रशासनिक अधिकारियों से भी मिलेंगे. राहुल के दौरे को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड में है. बताया जा रहा है कि इस दौरान राहुल गांधी विकास योजनाओं की जानकारी भी लेंगे. जिसको लेकर जिले के अधिकारी तैयार में जुट गए हैं. बता दें कि लोकसभा चुनाव के नतीजों में रायबरेली

Vikrant Shekhawat : Jul 09, 2024, 08:42 AM
Rahul Gandhi News: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष का नेता बनने के बाद आज (9 जुलाई) अपने संसदीय क्षेत्र रायबरेली के दौरे पर रहेंगे. वह यहां पर पार्टी नेताओं और प्रशासनिक अधिकारियों से भी मिलेंगे. राहुल के दौरे को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड में है. बताया जा रहा है कि इस दौरान राहुल गांधी विकास योजनाओं की जानकारी भी लेंगे. जिसको लेकर जिले के अधिकारी तैयार में जुट गए हैं.

बता दें कि लोकसभा चुनाव के नतीजों में रायबरेली और वायनाड दोनों सीटों पर सफलता मिलने के बाद राहुल गांधी 10 जून को प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ क्षेत्र का दौरा किया था. इसके बाद ही उन्होंने वायनाड सीट छोड़ने का ऐलान किया था.

दरअसल रायबरेली सीट बरकरार रखने और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का यह पहला दौरा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूपी में कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा कि आने वाले दिनों में पार्टी को राज्य में मजबूती मिलेगी. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य 2027 का विधानसभा चुनाव है.

अमेठी-रायबरेली में जीत

इस बार लोकसभा चुनाव में यूपी में रायबरेली, अमेठी समेत देश भर में 99 सीटें जीतकर कांग्रेस का हौसला काफी बढ़ा है. 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी अमेठी में स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे. हालांकि 2024 में कांग्रेस के केएल शर्मा ने स्मृति का करारी शिकस्त दे दी. वहीं रायबरेली से इस बार अपनी मां सोनिया गांधी की जगह चुनाव लड़े राहुल गांधी ने भी बीजेपी के दिनेश सिंह को करारी शिकस्त दी.

कांग्रेस-सपा का गठबंधन

2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन किया. जिसमें कांग्रेस ने यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से 17 पर चुनाव लड़ा. इस चुनाव में उसने अमेठी और रायबरेली समेत छह सीटों पर जीत हासिल की. सूत्रों के मुताबिक लोकसभा चुनाव के नतीजों को कांग्रेस के लिए एक बड़े मौके के रूप में देखा जा सकता है, लेकिन 2027 के विधानसभा चुनाव से पहले चुनौती भी उतनी ही बड़ी है.