TCS Share Price / तीन महीने में TCS को हुआ ₹12,040 करोड़ का नेट प्रॉफिट, भारतीय बाजार से रेवेन्यू कितना बढ़ा

देश और दुनिया की दिग्गज सॉफ्टवेयर सर्विस कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने बीते गुरुवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में उसका इंटीग्रेटेड शुद्ध लाभ सालाना आधार पर 8.7 प्रतिशत बढ़कर 12,040 करोड़ रुपये रहा है। भाषा की खबर के मुताबिक, टीसीएस ने अप्रैल-जून, 2024 तिमाही के वित्तीय नतीजे जारी करते हुए कहा कि आलोच्य अवधि में उसका राजस्व 5.4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 62,613 करोड़ रुपये हो गया।

Vikrant Shekhawat : Jul 12, 2024, 08:35 AM
TCS Share Price: देश और दुनिया की दिग्गज सॉफ्टवेयर सर्विस कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने बीते गुरुवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में उसका इंटीग्रेटेड शुद्ध लाभ सालाना आधार पर 8.7 प्रतिशत बढ़कर 12,040 करोड़ रुपये रहा है। भाषा की खबर के मुताबिक, टीसीएस ने अप्रैल-जून, 2024 तिमाही के वित्तीय नतीजे जारी करते हुए कहा कि आलोच्य अवधि में उसका राजस्व 5.4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 62,613 करोड़ रुपये हो गया। एक साल पहले की समान अवधि में टीसीएस का शुद्ध लाभ 11,074 करोड़ रुपये रहा था। जनवरी-मार्च, 2024 तिमाही के मुकाबले टीसीएस का शुद्ध लाभ 3.1 प्रतिशत घटा है।

बढ़ोतरी की रफ्तार पर कंपनी की राय

खबर के मुताबिक, हालांकि, टाटा समूह की आईटी कंपनी ने वित्त वर्ष 2024-25 के बाकी समय में ग्रोथ की इस रफ्तार को बनाए रखने को लेकर थोड़ी अनिश्चितता जताई। टीसीएस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक के. कृतिवासन ने इस तिमाही नतीजे पर कहा कि मुझे उद्योगों और बाजारों में चौतरफा बढ़ोतरी के साथ नए वित्त वर्ष की मजबूत शुरुआत की जानकारी देते हुए खुशी हो रही है। कृतिवासन ने इस रफ्तार को कायम रख पाने की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर कहा कि इस संबंध में कोई आकलन कर पाना मुश्किल हो सकता है। उन्होंने कहा कि हम इस बारे में स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहेंगे। यह कहना अभी जल्दबाजी होगी कि बढ़ोतरी की रफ्तार टिकाऊ है या नहीं, क्योंकि बाजार के हालात पिछली तिमाही जैसे ही हैं। लिहाजा बाजार की धारणा के संदर्भ में कुछ भी नया जोड़ने के लिए नहीं है। कृतिवासन ने कहा कि कंपनी अपने ग्राहक संबंधों का विस्तार, उभरती टेक्नोलॉजी में नई क्षमताओं के सृजन, अमेरिका में आईओटी लैब और लातिनी अमेरिका, कनाडा और यूरोप में आपूर्ति केंद्रों का विस्तार करने सहित इनोवेशन में निवेश को जारी रखे हुए है।

भारतीय बाजार से रेवेन्यू कितना बढ़ा

भौगोलिक नजरिये से टीसीएस का उत्तरी अमेरिका से राजस्व 1.1 प्रतिशत घटा है जिससे सबसे बड़े बाजार की हिस्सेदारी घटकर 49.5 प्रतिशत रह गई। वहीं भारतीय बाजार से राजस्व 61.8 प्रतिशत बढ़ा है क्योंकि सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल 4जी नेटवर्क शुरू करने का काम कर रही है। कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी समीर सेकसरिया ने कहा कि जून तिमाही में सालाना सैलरी ग्रोथ के सामान्य प्रभाव के बावजूद टीसीएस ने मजबूत ऑपरेशनल मार्जिन हासिल किया है। इस तिमाही में कंपनी का ऑपरेशनल मार्जिन मामूली गिरावट के साथ 24.7 प्रतिशत रहा।

कंपनी 5,452 नए कर्मचारी जोड़ने में सफल रही

टीसीएस के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी मिलिंद लक्कड़ ने कहा कि बीती तिमाही में कंपनी शुद्ध रूप से 5,452 नए कर्मचारी जोड़ने में सफल रही। इसके साथ कंपनी के कुल कर्मचारियों की संख्या बढ़कर करीब 6.07 लाख हो गई। लक्कड़ ने कहा कि पिछली कई तिमाहियों में पहली बार शुद्ध रूप से कर्मचारियों की संख्या बढ़ी है। कर्मचारियों से जुड़ाव और उनके विकास पर लगातार ध्यान रहने से हम कर्मचारियों को बनाए रखने और मजबूत कारोबारी प्रदर्शन को दर्शाने में सफल रहे। इसके साथ ही टीसीएस ने एक रुपये के प्रत्येक इक्विटी शेयर पर 10 रुपये का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है।